सावधान : सिर्फ फिटनेस फूड का सहारा लेंगे तो फिट नहीं, मोटे हो जाएंगे

लोग पतला होने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीका 'फिटनेस फूड' आज़मा रहे हैं.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 26, 2015 16:05 IST

Reddit
Beware: If you only take Fitness Food, you would be obese, and not fit

दुनियाभर के लोगों में इन दिनों पतला होने का जुनून देखा जा सकता है। लोग पांरपरिक तरीका एक्सरसाइज़ को छोड़कर आज वज़न कम करने के हज़ारों नुस्ख़े आज़मा रहे है। इनमें से सबसे ज़्यादा लोकप्रिय 'फिटनेस फूड' है। यह वह फूड है, जो खाद्य पदार्थों पर लिखे 'फिट' या 'फिटनेस फूड' के नाम से बाजार में मिलता है और ख़ासतौर से डाइटिंग कर रहे लोग ही इन्हें खरीदते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि अगर आप वज़न कम करने के लिए फिटनेस फूड पर भरोसा कर रहे हैं, तो वह आप पर उल्टा वार कर सकते है।

अध्ययन के अनुसार यहां ऐसे बहुत से खाद्य उत्पाद हैं, जिन पर फिटनेस लिखा होता है। इस तरह का प्रचार लोगों को वह खाद्य पदार्थ ज़्यादा खाने के लिए उकसाता है। ऐसे में लोग एक्सरसाइज़ कम करते हैं और वह अपना वज़न कम और कंट्रोल करने के प्रयास कम कर देते हैं।

ये भी पढ़ें- 


अमेरिका की पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के लेखक हंस बॉमगार्टनर का कहना है, "जब तक डाइट से खाने को भुला नहीं देते, तब तक खाद्य पदार्थों पर लिखा 'फिट' शब्द लोगों को खाने के लिए उकसाता रहेगा और यही उनका वज़न बढ़ने का मुख्य कारण है। साथ ही शोधकर्ताओं का कहना है कि वह अपना वज़न तब और बढ़ा लेते हैं, जब खाद्य पदार्थों पर फिट फूड देखकर उसे ही एक्सरसाइज़ की जगह दे देते हैं और शारीरिक गतिविधियां बिल्कुल बंद कर देते हैं।

यहां कह सकते हैं कि इस तरह का खाना उपभोक्ता के मन के साथ खेल रहा है, उन्हें यह यकीन दिला रहा है कि इस तरह के खाद्य पदार्थ अकेले खाने से वह उन्हें फिट रखेंगे। अतः वह एक्सरसाइज़ और वर्कआउट से पीछे हट जाते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता जाता है।

ताजा लेख- 
 

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे



Raita For Weight Loss: ये 3 रायते कम करेंगे वजन और डाइटिंग भी बनेगी जायकेदार...



How to Remove Hair from Face: अनचाहे बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय



अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...



Remedies for hair fall: झड़ते बालों को तुरंत रोक देंगे ये घरेलू नुस्खे...



Comments


लेखक ने फिटनेस पर पड़ने वाले प्रभावों को देखते हुए पता लगाया कि खाद्य पदार्थों की खपत और शारीरिक गतिविधि लोगों को नियंत्रित कर रहे हैं, ख़ासतौर से वे लोग, जो अपने वज़न को लेकर लंबे समय से चिंतित हैं। जो लोग विशेष तौर से अपने वज़न की ओर ध्यान दे रहे हैं, वह उन स्नैक्स से दूरी बना लें, जिन पर फिटनेस लिखा हुआ है। यह अध्ययन 'जरनल ऑफ मार्केटिंग रिसर्च' में छपा था.

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement