टाइट जीन्स पहनने वाली महिलाएं सावधान, पांव हो सकते हैं सुन्न

हेल्थ पर केंद्रित शोध रिपोर्ट जारी करने वाले जर्नल 'न्यूरोलॉजी

टाइट जीन्स पहनने वाली महिलाएं सावधान, पांव हो सकते हैं सुन्न

नई दिल्ली:

हेल्थ पर केंद्रित शोध रिपोर्ट जारी करने वाले जर्नल 'न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी और साईकैटरी' में छपी एक ख़बर के अनुसार, अगर आप टाइट जीन्स पहनने के शौकीन हैं तो आपके घुटनों और पैरों में गंभीर मेडिकल समस्या पैदा हो सकती है।

जर्नल के मुताबिक, हाल ही में एक महिला की जीन्स को काटकर निकालना पड़ा, क्योंकि टाइट जीन्स पहनने के कारण उसकी पिंडलियों में बहुत ज्य़ादा सूजन आ गई थी। इस महिला ने जीन्स पहनकर घंटों पालथी मारकर काम किया था और शाम होने तक उसके पांव इतना ज़्यादा सुन्न हो गए थे कि वह उन पर खड़ी भी नहीं हो पा रही थी।

कम्पार्टमेंट सिन्ड्रोम
डॉक्टरों के अनुसार, यह महिला एक बेहद असामान्य कम्पार्टमेंट सिन्ड्रोम नामक मेडिकल कंडीशन की शिकार हो गई थी। यह काफी दर्दनाक और गंभीर बीमारी होती है, जो मूलत: एक घेरे में जमा हुई मांसपेशियों में ब्लीडिंग या सूजन के कारण होती है। इस केस में शरीर का यह हिस्सा इस महिला के पैरों की पिंडलियां थीं।

 

डायबिटीज टिप्स और नुस्खों के लिए ये भी पढ़ें - More Diabetes Tips and Remedy

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

Eggs For Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब

 

शोध रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे यह महिला इस सिन्ड्रोम के कारण अपने पैरों पर खड़ी नहीं हो पाई और गिर गई, और वैसी ही हालत में घंटों ज़मीन पर पड़ी रही। उसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के रॉयल एडिलेड अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने जीन्स काटकर उनके पैरों को बाहर निकाला। पांव के निचले हिस्से में बुरी तरह से सूजन थी।

मांसपेशियों को नुकसान
हालांकि उनके पांव के पंजे और टख़ने ठीक-ठाक हालत में थे और उनमें खून का संचार भी सही था, लेकिन उनकी मांसपेशियां काफ़ी कमज़ोर हो गई थीं। डॉक्टरों के अनुसार, चूंकि उनके शरीर का पूरा भार उनके पैरों के निचले हिस्से को उठाना पड़ रहा था, इसलिए उनकी मांसपेशियों और नसों को काफी नुकसान पहुंचा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीमार महिला अगले चार दिन तक आईवी ड्रिप पर रहने के बाद पांचवें दिन अपने पांव पर चल पाई। रिपोर्ट में ऐसे कई और मामलों का भी ज़िक्र है, जहां कई मरीज़ों को फिगर-हगिंग, टाइट जीन्स या ट्राउज़र पहनने के कारण जांघों के सुन्न होने जैसी कंडीशन से गुज़रना पड़ा है, हालांकि ऐसी समस्या होने की संभावना अभी भी काफ़ी कम है।

ताजा लेख-

चार्टर्ड सोसायटी ऑफ़ फ़िज़ियोथेरेपी की प्रोफेशनल एडवाइज़र प्रिया दासोजू के अनुसार, यह जरूरी नहीं कि लोग टाइट जीन्स पहनना पूरी तरह बंद कर दें, लेकिन इतना ज़रूर ध्यान रखें कि टाइट जीन्स पहनने के बाद आप एक पोजिशन में ज्य़ादा देर तक न रहें और लगातार चलते-फिरते रहें। अगर आप लंबे समय से दर्द से पीड़ित हैं तो डॉक्टर की मदद ज़रूर लें, लेकिन किसी को भी इस ख़बर को पढ़कर अपनी जीन्स के डिज़ाइन को बदलने की जरूरत नहीं है।

और खबरों के लिए क्लिक करें.