सावधान! ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार बढ़ा सकते हैं वजन

पढ़ें | Read In

   |  Updated: December 06, 2018 11:53 IST

Reddit
Beware! These 5 Protein-Rich Foods May Make You Gain Weight
Highlights
  • प्रोटीन हमारे लिए बेहद जरूरी है.
  • प्रोटीन वजन कम करने में मददगार हो
  • कुछ प्रोटीन आहार वजन कम करने की बजाए उसे बढ़ा देते हैं

Protein-Rich Foods May Make You Gain Weight: हर डाइट एक्‍सपर्ट जानता है कि प्रोटीन हमारे लिए बेहद जरूरी है. प्रोटीन पोषक तत्व होते हैं, जो मांसपेशियों के निर्माण के अहम हैं और साथ ही साथ वजन घटाने में भी मददगार हैं. लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर प्रोटीन वजन कम करने में मददगार हो.. जी हां, प्रोटीन खाते हुए आपको यह पता होना चाहिए कि आपको प्रोटीन की कितनी मात्रा चाहिए. एपेटाइट कंट्रोल गुण के कारण, हमें लगता है कि अधिक प्रोटीन लेने से वजन कम हो सकता है. हालांकि, यह सही नहीं है क्योंकि सभी पोषक तत्वों का संतुलन बनाना आपको स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है. कई शोध इस बात का साबित कर चुके हैं कि जो लोग लीन प्रोटीन के जरिए 25 से 30 फीसदी कैलोरी लेते हैं, वे अधिक बॉडी फैट कम कर पाते हैं. अधिक वजन और मोटापे वाली महिलाएं, जिनकी डाइट में अधिक प्रोटीन ओर डेयरी प्रोडक्‍ट शामिल शामिल होते हैं, वह अधिक फैट कम कर पाती हैं.



अब सोचने वाली बात यह है कि वजन कम करने के लिए रोज कितना प्रोटीन लेना चाहिए. तो अगर आप भी अक्सर लोगों से यही सवाल पूछते हैं कि वजन कम करने के लिए एक दिन में कितना प्रोटीन खाना चाहिए (Protein Intake – How Much Protein Should You Eat Per Day?) तो इसका जवाब हम देते हैं. असल में आपके शरीर की जरूरत को देखना चाहिए. आपके वजन के अनुपात में हर किलो पर आपको 0.8 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए. तो अपने वजन के हिसाब से कैलकुलेट कर आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए. अगर आप भी वजन कम करने के लिए प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करने वाले हैं, तो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कुछ प्रोटीन आहार ऐेसे भी हैं जो वजन कम करने की बजाए उसे बढ़ा देते हैं... तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन-कौन से प्रोटीन युक्त आहार जो अनहेल्दी तो हैं ही साथ ही वजन को बढा़ने का काम करते हैं. 

(Read- 

कुछ प्रोटीन से भरपूर आहार, जो हैं अनहेल्दी और बढ़ाएंगे फैट - Protein-rich foods that may be unhealthy and fattening:

1. पैक्ड योगर्ट (Packaged Yogurt): 

स्टोर से खरीदी गई योगर्ट में प्रोटीन हाई लेवल में होता है. लेकिन इसे रोज खाना भी ठीक नहीं. क्योंकि इसमें प्रिजर्वेटिव्स और एडिड शुगर हो सकते हैं. इसके साथ ही इनमें आर्टिफिशल फ्लेवर भी हो सकते हैं जो इन्हें अनहेल्दी ऑप्शन बनाते हैं. इससे अच्छा है कि आप घर पर जमाई गई दही खाएं.




2. प्रोटीन बार (Protein Bars) 

कई लोग ऐसे हैं जो अक्सर कुछ हेल्दी न मिलने पर प्रोटीन बार खाते हैं. लेकिन प्रोटीन बार में भी एडिड शुगर, ट्रांस फैट और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं. जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. और यह जिम में की गई आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती है.

 


3. मूंगफली (Peanuts) 

यूएसडीए डेटा के अनुसार 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन होता है. लेकिन इसके साथ ही साथ मूंगफली में फैट्स और कैलोरी भी काफी ज्यादा होती है. तो अगर आप मूंगफली खाना चाहते हैं तो मुट्ठीभर ही खाएं. इसे खाने की आदत न डालें यह वजन बढ़ाने का काम कर सकती है.

peanuts

यूएसडीए डेटा के अनुसार 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन होता है.

 



4. प्रोटीन शेक (Protein Shakes) 

प्रोटीन शेक ज्यादातर वर्कआउट के बाद लिए जाते हैं, लेकिन इनमें काफी मात्रा में शुगर हो सकता है. तो अगर आप प्रोटीन शेक लेना चाहते हैं तो पहले उस पर लगे लेबल को चैक कर लें. 



5. प्रोसेस्ड चीज (Processed Cheese) 
 

चीज में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. लेकिन इसके लिए यह जानना जरूरी है कि आप किस तरह की चीज ले रहे हैं. अपने आहार में प्रोसेस्ड चीज को शामिल न करें यह आपका वजन बढ़ा सकती है.

और खबरों और घरेलू नुस्खों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement