अमृतसर के पॉपुलर फूड्स से परे 4 अनुभव जो आपके लिए हैं सबसे अलग और खास!

जायके, जगहें, अनुभव के साथ अमृतसर (Amritsar) अपनी खुद की सवारी है. यहां अमृतसर की पाक पृष्ठभूमि के बारे में कुछ बातें बताई गई हैं.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: January 23, 2020 17:13 IST

Reddit
Beyond the Popular Foods of Amritsar, 4 experiences that are different and special for you

अमृतसर के जायके की सैर कीजिए हमारे साथ..

अमृतसर की गर्मजोशी के बारे में आपने जो बातें सुनी हैं, वे सभी सच हैं. यह एक ऐसा शहर है जो दुनिया के सबसे बड़े सामुदायिक रसोईघर में 100,000 तीर्थयात्रियों को खाना खिलाता है. यह हरमंदिर साहिब का लंगर है, जिसे गोल्डन टेंपल के नाम से जाना जाता है, जो इस शहर की सबसे बड़ी जगहों में से जाना जाता है. यह वही उदारता है जो आपको उन समृद्ध सामग्रियों में मिलेगी जो शहर के कुछ लोकप्रिय व्यंजनों से जाती हैं. कुल्चाओं में मक्खन के डोडे और लस्सी में तैरने वाले हाथ से मथे हुए मक्खन की गुठलियाँ (जियान चंद और आहूजा जैसे प्रतिष्ठानों में) जो अपने आप में एक भोजन हैं. अमृतसर निश्चित रूप से उन लोगों के लिए नहीं है जो अपनी कैलोरी बढ़ने की चिंता करते हैं.

वजन घटाने के लिए मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान के हैं कई स्वास्थ्य लाभ, ये हैं डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

स्वर्ण मंदिर के सरासर जादुई खिंचाव के अलावा, यह अमृतसर का पौष्टिक भोजन है जो मुझे लगभग हर दूसरी सर्दियों में अमृतसर ले आता है. दिनचर्या लगभग हर बार एक ही होती है- हर अमृतसर शहर के गाइड में कुछ प्रतिष्ठित भोजनालयों की यात्रा और एक स्थानीय खोज जो अभी भी इंस्टाग्रामर्स और पर्यटकों के रडार पर नहीं है. कुछ हफ्ते पहले, मैं मैरियट द्वारा कोर्टयार्ड की जांच करने के लिए शहर में था जो मॉल रोड पर शहर के कुछ लोकप्रिय खाद्य प्रतिष्ठानों के करीब है. होटल का अमृतसर किचन शहर के कुछ लोकप्रिय व्यंजनों को खुद में समाए हुए है, जिनमें कुल्चा इंटरनेशनल डिशेज से अलग है. होटल के एग्जिक्यूटिव शेफ अनिरुद्ध देशपांडे ने पिछले कुछ कुछ साल अमृतसर में बिताए हैं और शहर के लोकप्रिय पाक हॉटस्पॉट में से कुछ का पता लगाने के लिए उन्होंने मेरा साथ दिया. जबकि हमारी पाक यात्रा एक लोकप्रिय पुरानी केसर दा ढाबा में एक सदी पुरानी विरासत के साथ शुरू हुई, यह एक ऐसे स्थान पर समाप्त हुई जो स्थानीय लोगों में ज्यादा पॉपुलर है.

भुट्टा, मूंगफली और खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीना हो सकता है खतरनाक! ये हो सकते हैं नुकसान...

bdu0k3fcAmritsar Kulcha is one of the most popular street foods of Amritsar

हम आपको 4 फूड स्पॉट की सैर कराते हैं जो शहर के समान्य फूड गाइड को भी पता नहीं होते हैं-

मकबूल रोड पर कुलचा

ऐसा कोई शहर नहीं है जो कुलचा को बेहतर बनाता है. रंजीत रोड पर कुल्चा लैंड काफी पॉपुलर है खासकर पर्यटकों में यह काफी लोकप्रिय है, लेकिन मेरा पसंदीदा स्थान एक भोजनालय है. यह सेलिब्रिटी शेफ और रेस्टोररेंट विकास खन्ना थे, जिन्होंने कुछ साल पहले एक यात्रा के दौरान मकबूल रोड पर इस भोजनालय को खोला था, जिसमें साइनेज भी नहीं है. मकबूल रोड कुलचेवाला अपने कुरकुरे क्रस्ट के साथ यह कुल्चा में आलू भरने के साथ नरम होता है.



6ls6gslYou can find a large variety of pickles in Rambagh Market, Amritsar 

रामबाग मार्केट के रंग और स्वाद

अक्टूबर 2018 में, अमृतसर के प्रतिष्ठित स्थलों में से एक, रामबाग गेट को इसके पूर्व गौरव के लिहाज से बहाल किया गया था. जीवंत रामबाग बाजार इसी के बगल में है. जब आप ताजा कुछ फ्रेश और चटपटा खाने की तलाश में हों तो मैं नाश्ते के बाद इस बाजार से गुजरने की सलाह दूंगा. यहां अचार की दुकानों पर जीवंत रंग की दर्जनों किस्में मिलेंगी जो आपको इंस्टाग्राम प्यार की गारंटी देंगी. 



चार्मिंग चिकन के आकर्षण

अमरजीत सिंह बाशेर ऐसे ही एक व्यवसाय के मालिक हैं. आकर्षक चिकन शायद स्थानीय खाद्य पदार्थों के बीच बटर चिकन के लिए 'गो-टू' स्पॉट है साथ ही बेरा चिकन, दो प्रतिष्ठित प्रतिष्ठानों के लिए सड़क के पार है. यहां बटर चिकन हल्के से मीठे स्वाद के साथ होता है जबकि लहसुन नान भी काफी पॉपुलर है. 



mq0edtg4

You can find mouth-watering, hot and fresh jalebi at Gurdas Ram Jalebiyan Wale, Amritsar

गुरदास राम जलेबियान वाले पर जलेबी

मैं लोकप्रिय मुंबई के फूड ब्लॉगर कल्याण कर्मकार के साथ था और हम दोनों ने सहमति जताई कि ये सबसे अच्छी जलेबियाँ हैं जिन्हें हम कभी भी भारत में कहीं भी सैंपल लेंगे. समूह में कुछ और लोग भी थे जो असहमत थे- वह इन गर्म जलेबियों की तुलना जलेबियों के लिए प्रसिद्ध शहर वाराणसी से करने लगे. 

छोटे कद वाले न हों परेशान, ये 8 फूड हैं लंबाई बढ़ाने में कमाल, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ेगी हाइट! 

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती हैं और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.
 

और खबरों के लिए क्लिक करें

चाय-कॉफी के बिना इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



सुबह नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, नहीं होंगी बीमारियां! 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement