Bhai Dooj 2020: कब है भाई दूज और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर बनाएं यह खास पकवान

दिवाली का उत्सव पांच दिनों तक चलता है जो धनतेरस के साथ शुरू होता है, इसके बाद छोटी दिवाली, दिवाली, गोवर्धन पूजा और पांचवें दिन भाई दूज के साथ यह उत्सव खत्म होता है.

   |  Updated: November 16, 2020 10:13 IST

Reddit
Bhai Dooj 2020: When Is Bhai Dooj? Dooj Date, Time And Try these amazing five recipes for lunch and dinner
Highlights
  • भारत में उत्सव का मौसम अभी खत्म नहीं हुआ है.
  • दिवाली का उत्सव पांच दिनों तक चलता है.
  • पांचवें दिन भाई दूज के साथ यह उत्सव खत्म होता है.

भारत में उत्सव का मौसम अभी खत्म नहीं हुआ है, इन दिनों हम दिवाली का त्योहार मनाने की तैयारियों में लगे हुए हैं. दिवाली का उत्सव पांच दिनों तक चलता है जो धनतेरस के साथ शुरू होता है, इसके बाद छोटी दिवाली, दिवाली, गोवर्धन पूजा और पांचवें दिन भाई दूज के साथ यह उत्सव खत्म होता है. इसे भैया दूज भी कहा जाता है. यह त्योहार भाई बहन के प्यार का प्रतीक है. इस दिन, बहनें अपने भाइयों के हाथ पर मौली बांधकर उनके माथे पर ​रोली का टीका लगाकर उनके अच्छे स्वास्थ्य, लंबे जीवन और समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं. बदल में भाई बहन को हर बुराई से बचाने का वादा करते हैं.त्योहार को पश्चिम बंगाल में भाई फोटा, महाराष्ट्र में भाऊ बीज और दक्षिण भारत में यम द्वितीया के रूप में भी जाना जाता है.

Newsbeep

भाई दूज 2020: तारीख और समय

इस साल भाई दूज 16 नवंबर, 2020 (सोमवार) को, दिवाली के दो दिन बाद (14 नवंबर, 2020 को) मनाया जाएगा.

भाई दूज अपराहन का समय: दोपहर 01:09 से रात 03:18 तक

द्वितीया तिथि शुरू होती है: 16 नवंबर, 2020 को सुबह 07:06 बजे

द्वितीया तिथि समाप्त: 17 नवंबर, 2020 को प्रातः 03:56 मिनट पर

(स्रोत:द्रिकपंचाग डॉटकॉम)

सर्दी के मौसम में मजा लें मटर और गाजर की इस हेल्दी सब्जी का- Recipe Video Inside

सभी रीति रिवाजों के पूरा होने के बाद भाई दूज के मौके पर बहन भाई एक दूसरे को उपहार देते हैं जो इस पर्व को जिसकी वजह से यह पर्व और भी खास बनता है. अन्य सभी त्योहारों की तरह भाई दूज पर भी लंच और डिनर के लिए घरों में खास तैया​री जाती है. इस दिन भी मिठाई से लेकर शाही पनीर तक बहुत से व्यंजन खाने के लिए बनाएं जाते हैं. इस बार अगर आपके घर पर भी लंच या डिनर का आयोजन होने वाला तो हम यहां की कुछ रेसिपीज बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकती हैं.

मलाई कोफ्ता

मलाई कोफ्ता एक ऐसी डिश है जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. वैसे तो कोफ्ते कई तरह से बनाएं जा सकते हैं. लेकिन मलाई कोफ्ता एक रिच डिश है जिसमें आलू और पनीर से कोफ्ते बनाएं जाते हैं. घर पर होने वाली डिनर पार्टी के दौरान आप भी इस बार ​इस डिश को ट्राई कर सकते हैं.

वेजिटेबल पुलाव

वेजिटेबल पुलाव कुछ ही मिनटों में तैयार होने वाली डिश है, सब्जियों को पॉट में भूनें और उसके बाद इसमें चावल डालकर पकाएं. जब चावल पककर तैयार हो जाए तो हरा धनिया डालें. वेजिटेबल पुलाव को आप लंच या डिनर में कभी भी बनाकर खा सकते हैं. वैसे भी यह एक झटपट तैयार होने वाली रेसिपी है इसलिए त्योहार के मौके पर बनाने के लिए एकदम सही रेसिपी है.

पूरी

भारत में पूरी को सभी शौक से खाते हैं. गेंहू के आटे को गूंथ कर, इसकी लोई बनाकर बेल लिया जाता है पूरी को डीप फ्राई किया जाता है. इसे आप आलू की सब्जी या अन्य किसी भी करी के साथ सर्व कर सकते हैं.

लौकी रायता 

पंजाबी स्टाइल में लौकी का रायता बनाना बेहद ही आसान है. लौकी के रायते को आप वेज पुलाव और वेज बिरयानी के साथ सर्व कर सकते हैं. आप चाहे तो रायता पुदीना, बूंदी या आलू का भी बना सकते हैं लेकिन लौकी के रायते का अपना अलग स्वाद है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रसमलाई

रसमलाई ऑल टाइम फेवरेट इंडियन डिजर्ट है, यह एक स्वादिष्ट बंगाली मिठाई है. ताजे छेने से इसकी बॉल्स बनाकर इसे मलाई में भिगोया जाता है. इस मजेदार मिठाई को आप सिम्पल सी सामग्री के साथ घर पर आसानी से बना सकते हैं.

सर्दी में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई कर सकते हैं मेथी अजवाइन का यह हेल्दी परांठा

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement