Bhajas Of Bengal: बंगाल के स्पेशल 4 वेजिटेबल फ्रायटर्स, जिनको ट्राई करना तो बनता है...

तला हुआ खाने का शौक तो हम सभी को है, फ्राईड देखते ही मुंह में जब मन भर पानी आता है उस पर क्या कहा जाए. और यदि आप अभी तली हुई चीजों को तरस रहे हैं, तो आपको कुछ बंगाली भाजा ट्राई करने चाहिए. 'भाजा' का मतलब होता है ऐसी किसी भी चीजें जो डीप फ्राई हों.

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: December 11, 2019 14:57 IST

Reddit
Bhajas Of Bengal: 4 Vegetable Fritters From Bengal You Must Try

Bengali Bhajas: भाजा का मतबल है कुछ ऐसा जो डीप फ्राई कर बनाया गया हो.

'अगर यह फ्राइड है, तो वह अच्छा ही होगा', यह कमोबेश वह आदर्श वाक्य है, जिसके साथ हम बड़े हुए हैं. तला हुआ खाने का शौक तो हम सभी को है, फ्राईड देखते ही मुंह में जब मन भर पानी आता है उस पर क्या कहा जाए. और यदि आप अभी तली हुई चीजों को तरस रहे हैं, तो आपको कुछ बंगाली भाजा ट्राई करने चाहिए. 'भाजा' का मतलब होता है ऐसी किसी भी चीजें जो डीप फ्राई हों. भाजा की रेंज आपको एक विशिष्ट सिट-डाउन बंगाली लंच या डिनर में मिलेगी, जो आपको आश्चर्यचकित कर देगी. यह आमतौर पर मौसमी सब्जियों या मछली के साथ बनाया जाता है. भाजा बेसन या पोस्तो (खसखस) के घोल से तैयार किया जा सकता है. वैसे यह पूरी तरह ऑप्शनल होता है. एक विशिष्ट बंगाली भोजन में कई सामग्री इस्तेमाल की जाती है. जिनमें दाल भी एक है. वैसे आमतौर पर दाल के ठीक बाद या उसके पहले परोसी जाती है भाजा. असल में, चावल, दाल और भाजा जाने कितने बंगालियों के दिल में बसता है... 

यहां हैं कुछ भाजा रेसिपी जो आपका जायका बढ़ाने में मददगार होंगी (Our Favourite Bhajas You Must Try) 

आलू भाजा

आइए मान लेते हैं कि आलू हमें हर चीज के साथ पसंद है. आलू के लिए बंगाली-जुनून काफी पुराना है. हमारे पास यह हमारे करी में है, बिरयानी में इसका एक बड़ा टुकड़ा मुंह में पानी लाने के लिए काफी है. कोई आलू भाजा को फ्रेंच फ्राइज़ का देसी चचेरा भाई कह सकता है. आप बस उन्हें स्लाइस में काट सकते हैं, उन्हें लाल मिर्च पाउडर, नमक के मिश्रण में टॉस कर सकते हैं और उन्हें भून सकते हैं, या आप उन्हें तलने से पहले बेसन में भी कोट कर सकते हैं.

Winter Special:दाल और मेथी के मिश्रण से बनाएं इस सर्दी ब्रेकफास्ट के लिए यह हेल्दी चीला

बैंगन भाजा

आपने इस स्नैक को दुर्गा पूजा पंडालों में देखा होगा. लेकिन दुर्गा पूजा भोग के अलावा, यह बैंगन आधारित स्नैक बंगाली घरों में एक प्रधान है. एक कुरकुरे आटे का बाहरी और एक नरम बैंगन मिश्रण, इस तले हुए फ्रायटर्स में फाड़कर चावल, दाल और झोल के साथ बाँधना हमेशा एक उपचार होता है.

Indian Breakfast Recipes: घर पर कैसे बनाएं महाराष्ट्र स्पेशल बटाटा भाजी और पूरी

beguni

Photo Credit: NDTV Beeps

कुम्रो भाजा

कद्दू को लेकर आम तौर पर दो राए मिलती है. कुछ लोगों को यह पसंद है कुछ को नहीं. लेकिन कद्दू के फ्रायटर्स की बात करें तो आप यकीनन इसके फैन हो जाएंगे. कद्दू के टुकड़े पर लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, जीरा, धनिया पाउडर और सुनहरा भूरा नमक छिड़क कर इसे डीप फ्राई करें. इन पाइपिंग को गर्मागर्म सर्व करें.

Healthy Breakfast: सोया सैंडविच है सुबह के नाश्ते के लिए बेहतरीन, प्रोटीन से भरपूर ये ब्रेकफास्ट वजन घटाने में है कमाल!

Diabetes: भिंडी है ब्लड शुगर के लिए रामबाण इलाज! जानें डायबिटीज हरी सब्जी से कैसे होगा कंट्रोल

पोटोल भाजा

स्वादिष्ट चटपटी साइड डिश पोटोल भाजा लौकी के साथ बनाया जाता है. इसे हिंदी में परवल के रूप में भी जाना जाता है. बंगाल में आलू एक लोकप्रिय सब्जी है. इसका उपयोग करी बनाने के लिए भी किया जाता है. इसे चावल के साथ खाया जा सकता है.



वेजी के अलावा, कई तरह की मछलियों को भी भाजा के रूप में उपयोग किया जाता है. घर पर इन बंगाली व्यंजनों को बनाने का प्रयास करें और हमें बताएं कि कैसा अनुभव रहा.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से होंगे गजब फायदे! कई बीमारियों के लिए है अचूक उपाय

बीवी ने कहा 'लहसुन छीलो', तो सर्जन पति ने खोजा लहसुन छीलने का ये गजब तरीका...









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement