Black Carrot Benefits: आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें ब्लैक कैरैट के 5 बेहतरीन लाभ!

Black Carrot Benefits: सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर, मौसमी बीमारियों से बचाने और त्वचा को निखारने तक का काम करती है काली गाजर. सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है काली गाजर.

   |  Updated: December 17, 2020 10:36 IST

Reddit
Black Carrot Benefits: Surprinsing Health Benefits Of Eating Black Carrot For Eyesight And Heart

Black Carrot: ब्लैक कैरैट में एंथोसाइनिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है.

Highlights
  • गाजर को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है.
  • काली गाजर खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.
  • काली गाजर का सेवन करने से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

Black Carrot Benefits: सर्दियों के मौसम में बहुत सी ऐसी खाने की चीजें और सब्जियां आती है. जो सेहत के लिए बहुत लाभादयक मानी जाती है. गाजर, सर्दियों के मौसम में मिलने वाली मौसमी सब्जियों में से एक है. गाजर को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने से लेकर मौसमी बीमारियों से बचाने और त्वचा को निखारने तक का काम करती है गाजर. गाजर को आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. लेकिन आज हम आपको काली गाजर के लाभों के बारे में बता रहे हैं. काली गाजर भी ऑरेंज गाजर की तरह ही पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें एंथोसाइनिन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. काली गाजर के सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है. काली गाजर को पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी कारगर माना जाता है. तो चलिए जानते हैं. काली गाजर के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में.

Newsbeep
 

काली गाजर के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Black Carrot)

1. कोलेस्ट्रालः

काली गाजर को कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर माना जाता है. इसके सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम रहता है. काली गाजर को आप जूस या सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

tqg9764g

काली गाजर को कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर माना जाता है.

2.  खून साफः

अगर आपकी त्वचा में बहुत ज्यादा दाग-धब्बे हैं या फिर पिंपल्स हो रहे हैं. तो अपनी डाइट में काली गाजर को शामिल करें. यह खून को साफ करने और रक्त संचार को बेहतर बनाने का काम कर सकती है. 

3. आंखोंः

गाजर को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. जो आंखों के लिए अच्छी है. काली गाजर का सेवन करने से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काली गाजर का सेवन लाभदायक हो सकता है. 

4.  पाचनः

काली गाजर खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है. काली गाजर में फाइबर के गुण होते हैं. जो पाचन को दुरुस्त करने में मदद कर सकती है. 

5. डायबिटीजः

डायबिटीज के रोगियों के लिए काली गाजर का जूस पीना काफी लाभदायक हो सकता है. काली गाजर के जूस का नियमित सेवन डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Bengali Dessert: मीठा खाना है पसंद, तो जरूर ट्राई करें रबड़ी मलाई रोल, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Omega-3 Fatty Acids: हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ओमेगा-3 से भरपूर, ये 5 फूड्सः स्टडी

चाइनीज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें शेजवान चिली चिकन की लाजवाब रेसिपी- Recipe Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हलवाई-स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी मावा मालपुआ, यहां देखें रेसिपी वीडियो

World Record: चेन्नई की एसएन लक्ष्मी ने 58 मिनट में 46 व्यंजन बनाकर UNICO वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement