Black Coffee For Stress: स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है ब्लैक कॉफी, ये हैं अन्य फायदे

Black Coffee For Stress And Health: स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. इसका एक सबसे बड़ा कारण काम का अधिक दबाव भी है. काम का दबाव होने के कारण हम टेंशन अधिक लेने लगते हैं, जिसके चलते स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या बढ़ जाती है.

Black Coffee For Stress: स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है ब्लैक कॉफी, ये हैं अन्य फायदे

Black Coffee Benefits: स्ट्रेस को दूर करने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

खास बातें

  • ब्लैक कॉफी को स्ट्रेस के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • कॉफी में कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • ब्लैक कॉफी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Black Coffee For Stress And Health:  स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. इसका एक सबसे बड़ा कारण काम का अधिक दबाव भी है. काम का दबाव होने के कारण हम टेंशन अधिक लेने लगते हैं, जिसके चलते स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या बढ़ जाती है. स्ट्रेस और डिप्रेशन से हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो सकती हैं. स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. आपको बता दें कि ब्लैक कॉफी को स्ट्रेस के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कॉफी में कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं कैफीन शरीर में सिरोटोनिन, डोपामाइन, नोराड्रेनलीन की मात्रा को बढ़ाता है जो कि मूड को हल्का करने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको ब्लैक कॉफी पीने के फायदे बताते हैं.

ब्लैक कॉफी पीने के फायदेः (Black Coffee Peene Ke Fayde)

1. स्ट्रेसः

ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर करने में मदद मिल सकती है. कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन शरीर में सिरोटोनिन, डोपामाइन, नोराड्रेनलीन की मात्रा को बढ़ाता है, जो कि मूड को हल्का करने में मदद कर सकता है.

c8l44oho

ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर करने में मदद मिल सकती है. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि ब्लैक कॉफी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जिससे तेजी से वजन कम किया जा सकता है.

3. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ब्लैक कॉफी का सेवन. ब्लैक कॉफी टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है. बिना चीनी के ब्लैक कॉफी का सेवन शुगर को नियंत्रण करने में भी मदद कर सकता है.

4. मेमोरीः

ब्लैक कॉफी दिमाग को शांत कर मेमोरी पॉवर को बढ़ाने में मदद कर सकती है. इसके सेवन से नेर्वेस एक्टिव रहती है जो आपको पागलपन की समस्या से बचाने में भी मदद कर सकती है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Makhana For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें मखाना, ये हैं अन्य लाभ
Side Effects Of Potato: आलू खाने के पांच हैरान करने वाले नुकसान
Calcium Rich Foods Without Dairy: दूध से ज्यादा इन 7 चीजों में पाया जाता है कैल्शियम
Prawn Tikka Masala: सीफूड खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें प्रॉन टिक्का मसाला