Black Pepper Benefits: इंफेक्शन से लेकर भूख बढ़ाने तक जानें काली मिर्च खाने के 7 असरदार लाभ!

Black Pepper Health Benefits: काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम पाइपर निग्राम है. इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने और दवा के रूप में किया जाता है. काली मिर्च का उपयोग पूरे साल यानी हर मौसम में किया जा सकता है. काली मिर्च में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं.

Black Pepper Benefits: इंफेक्शन से लेकर भूख बढ़ाने तक जानें काली मिर्च खाने के 7 असरदार लाभ!

Black Pepper Benefits: अगर आप हर दिन काली मिर्च का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं.

खास बातें

  • काली मिर्च में एल्कलॉइड, ओलेरोसिन और ऑयल जैसे कुछ कंपाउंड पाए जाते हैं
  • डायबिटीज रोगियों के लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद है.
  • काली मिर्च से बने तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

Black Pepper Health Benefits: काली मिर्च को मसाले के रूप खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल काली मिर्च सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम ही नहीं करती. बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम पाइपर निग्राम है. इसका इस्तेमाल दवा के रूप में भी किया जाता है. काली मिर्च का उपयोग पूरे साल यानी हर मौसम में किया जा सकता है. काली मिर्च में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. अगर आप हर दिन काली मिर्च का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं. काली मिर्च को गुणों का भंडार कहा जाए तो गलत नहीं होगा. क्योंकि काली मिर्च में विटामिन ए, ई, के, सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटेशियम आदि के गुण पाए जाते हैं. जो सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. यह गले में खराश और गले की खुरखुराहट, बंद नाक को ठीक करने में मददगार मानी जाती है. काली मिर्च को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको काली मिर्च से होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

काली मिर्च खाने के फायदेः (Kali Mirch Khane Ke Fayde)

1. वायरल-फ्लूः

मौसम में बदलाव होने पर सर्दी-खांसी और फ्लू की समस्या आम बात है. लेकिन घर में मौजूद कुछ सुपर मसाले इन समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. और उन्हीं मसालों में से एक है काली मिर्च, खांसी और फ्लू की समस्या में काली मिर्च का काढ़ा पीना काफी फायदेमंद माना जाता है.

2. बल्ड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी काली मिर्च का सेवन करना काफी लाभकारी माना जाता है. काली मिर्च को किशमिश के साथ सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

8k1elcbo

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी काली मिर्च का सेवन करना काफी लाभकारी माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान लोगों के लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है. काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार है. 

4. भूख बढ़ानेः

जिन लोगों को भूख कम लगती है और वो भूख बढ़ाने के लिए सोच रहे हैं तो आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं. काली मिर्च में एल्कलॉइड, ओलेरोसिन और ऑयल जैसे कुछ कंपाउंड पाए जाते हैं जो आपकी भूख को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

5. डायबिटीज कम करनेः

डायबिटीज रोगियों के लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद है. काली मिर्च में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक एजेंट होते हैं, जो रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम कर सकते हैं.

6. इंफेक्शन से बचनेः

काली मिर्च को डाइट में शामिल कर इंफेक्शन की समस्या से बच सकते हैं. काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

7. स्वस्थ त्वचाः

काली मिर्च से बने तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने का काम कर सकते हैं. इसके अलावा, यह एंटी-एजिंग की तरह काम कर सकता है, जो मुंहासे कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Mahashivratri Vart 2021: महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान भोलेनाथ को इस व्रत स्पेशल खीर का लगाएं भोग- Recipe Inside

Halwai-Style Barfi: सिर्फ 2 सामग्रियों के साथ हलवाई स्टाइल से बनाएं मैदा बर्फी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Lemon Squash: गर्मियों की प्यास बुझाने के लिए तीन चीजों से बनाएं लेमन स्क्वैश, यहां जानें रेसिपी

Bengali-Style Recipe: चॉप खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यूनिक बंगाली स्टाइल आलू-चिकन चॉप, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Curd Upma Recipe: टैंगी ट्विस्ट के साथ बनाएं इस साउथ इंडियन क्लासिक रेसिपी को