Black Pepper: इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत तो काली मिर्च का करें सेवन, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Black Pepper: काली मिर्च विटामिन सी और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुणों से भरपूर होती है, काली मिर्च सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.

   |  Updated: December 03, 2020 14:31 IST

Reddit
Black Pepper: Would You Want To Boost Immunity, Know Health Benefits Of Black pepper

Black Pepper: काली मिर्च को औषधी के रूप में भी प्रयोग किया जाता है.

Highlights
  • काली मिर्च को इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अच्छा माना जाता है.
  • सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी और फ्लू की समस्या आम बात है.
  • पेट गैस की समस्या से बचाने में काली मिर्च काफी कारगर मानी जाती है.

Black Pepper: कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की सबसे ज्यादा जरूरत है, कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रखा है. इस महामारी से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, सेहत को लेकर ऐहतियात बरतने की, लेकिन इस महामारी ने एक बात जो सभी को अच्छे से सिखाई है वो है, अपनी सेहत को लेकर जागरूक होना, इम्यूनिटी को बढ़ाना, मजबूत इम्यूनिटी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी मानी जाती है. इम्यूनिटी के मजबूत होने से हम कई वायरल संक्रमण के खतरे से बचे रह सकते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए हमें बाहर की चीजों की जरूरत नहीं, बल्कि हमारे किचन में मौजूद कई मसाले ऐसे हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में हमारी मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही एक असरदार मसाले के बारे में बताते हैं, काली मिर्च, काली मिर्च को आप खाना बनाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल करते देखा होगा, लेकिन काली मिर्च को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च को औषधी के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. काली मिर्च दिखने में भले ही छोटी सी लगे लेकिन इसके गुण बहुत ही बड़े हैं. काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम पाइपर निग्राम है. इसका इस्तेमाल दवा के रूप में भी किया जाता है. काली मिर्च का उपयोग पूरे साल यानी हर मौसम में किया जा सकता है. काली मिर्च विटामिन सी और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुणों से भरपूर होती है, इसके अलावा काली मिर्च में विटामिन ए, ई, के, सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटेशियम आदि के गुण पाए जाते हैं. जो सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. यह गले में खराश और गले की खुरखुराहटं, बंद नाक को ठीक करने में मददगार मानी जाती है. तो चलिए आज हम आपको काली मिर्च के फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

इम्यूनिटी ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है काली मिर्चः

1. इम्यूनिटीः

काली मिर्च को इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अच्छा माना जाता है, काली मिर्च में पाए जाने वाले विटामिन सी और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च को चाय में डालकर या शहद के साथ सेवन कर सकते हैं. 

इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत तो आंवला चटनी को डाइट में करें शामिल-Recipe Video Inside

4r83uek

काली मिर्च को चाय में डालकर या शहद के साथ सेवन कर सकते हैं. 

2. वायरल-फ्लूः

सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी और फ्लू की समस्या आम बात है. लेकिन घर में मौजूद कुछ सुपर मसाले इन समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. और उन्हीं मसालों में से एक है काली मिर्च, खांसी और फ्लू की समस्या में काली मिर्च का काढ़ा पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. 

3. गले में खराशः

काली मिर्च को गले की खराश और दर्द के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. गले में दर्द या खरास होने पर 8-10 काली मिर्च को पानी में डालकर उबाल लें. उसके बाद उस पानी को छानकर पानी से गरारे करें इससे गले के दर्द और खराश में आराम मिल सकता है.

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



4. बल्ड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी काली मिर्च का सेवन करना काफी लाभकारी माना जाता है. काली मिर्च को किशमिश के साथ सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

5. गैसः

पेट गैस की समस्या से बचाने में काली मिर्च काफी कारगर मानी जाती है. गैस की शिकायत होने पर काली मिर्च पाउडर को नींबू और काले नमक के साथ मिलाकर सेवन करने से गैस की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Best Foods For Joint Pain: सर्दियों में सता रहा है जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

Viral Twitter Thread: आप अपने फ्रिज के ऊपर क्या रखते हैं? कहीं ये ट्वीटर थ्रेड आपके लिए तो नहीं!

Broccoli Benefits: सेहत ही नहीं आपके दिल को भी दुरुस्त रखने का काम करती है ब्रोकली, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Winter Health Tips: सर्दियों में बीमारियों से रहना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दी के मौसम में डाइट में शामिल करें गुड़, शरीर को होंगे ये चार फायदे

Tito Charly: कोरोना काल में नौकरी छूटी तो 80 साल के बुज़ुर्ग ने बनाया खुद का यूट्यूब चैनल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement