Black Rice For Health: जानें काले चावल खाने के 5 हैरान करने वाले फायदे!

Black Rice Health Benefits: आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जिन्हें चावल खाना बहुत पसंद है, लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सजगता के कारण वे सफेद चावल खाने से परहेज करते हैं. ऐसे लोग सफेद चावल की जगह काले चावल को चुन सकते हैं.

Black Rice For Health: जानें काले चावल खाने के 5 हैरान करने वाले फायदे!

Black Rice Benefits: काले चावल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • काले चावल में सफेद चावल की तुलना में फैट काफी कम पाया जाता है.
  • काले चावल को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • काले चावल आंखों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Black Rice Health Benefits: आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जिन्हें चावल खाना बहुत पसंद है, लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सजगता के कारण वे सफेद चावल खाने से परहेज करते हैं. ऐसे लोग सफेद चावल की जगह काले चावल को चुन सकते हैं. काले चावल को स्वास्थ्य के लिए लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. हालांकि काले चावल बहुत सामान्य नहीं है. लेकिन अगर हम यह कहें कि आज के समय में ये चावल पोषण और सेहत के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है, तो कुछ गलत नहीं होगा. आपको बता दें कि काले चावल को एशिया महाद्वीप में प्रमुख रूप से खाया जाता है. असल में सफेद और ब्राउन राइस की तुलना में काले चावल की खेती बहुत कम ही जाती है. जबकि यह अन्य चावलों की तुलना में सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं. काले चावल में प्रोटीन, विटामिन और आयरन जैसे अनेक पोषक मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. काले चावल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. काले चावलों में पाए जाने वाले गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको काले चावल के फायदों के बारे में बताते हैं. 

काले चावल खाने के फायदेः (Kale Chawal Khane Ke Fayde)

1. वजन कम करनेः

काले चावल में सफेद चावल की तुलना में फैट काफी कम पाया जाता है. जो लोग वजन घटाने के लिए का प्रयास कर रहे हैं उन्हें अपनी डाइट में काले चावल को शामिल करना चाहिए.

2. लिवर को स्वस्थ रखनेः

लिवर को स्वस्थ रखने में मददगार हैं काले चावल. काले चावल को डाइट में शामिल करने से फैटी लिवर की समस्या को कम किया जा सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो  लिवर को डिटॉक्सीफाई कर लिवर से विषैले तत्वों को निकालकर लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

liver health natural remedies healthy living

लिवर को स्वस्थ रखने में मददगार हैं काले चावल. Photo Credit: iStock

3. डायबिटीज को कंट्रोल करनेः

काले चावल में मौजूद एंथोसायनिन ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. आपको बता दें कि एंथोसायनिन, बीटा कोशिकाओं में सुरक्षा कर, इंसुलिन को बनने में मदद कर और छोटी आंत में शुगर के पाचन को कम कर ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित करने का काम कर सकता है.

4. पाचन को बेहतर रखनेः

काले चावल को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. काले चावल में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

5. आंखों को स्वस्थ रखनेः

काले चावल आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें मौजूद एंथोसायनिडिन प्लांट पिगमेंट तीव्र रोशनी के कारण होने वाली रेटिना की क्षति को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chilli Paneer Recipe: सिर्फ 10 मिनट में तैयार करें यह स्वादिष्ट चिली पनीर- Video Inside

Peel Onion Or Garlic: प्याज और लहसुन छीलने के आसान उपाय!

Murgh Kali Mirch Ka Tikka Recipe : स्पाइसी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें मुर्ग काली मिर्च टिक्का की बेहतरीन रेसिपी

Coconut Water For Health: गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीने के फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Relieve Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये 9 आसान उपाय!