Black Seed Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक है कलौंजी, जानें ये 5 शानदार फायदे!

Black Seed Benefits: कलौंजी को मंगरैल या निजेला सैटाइवा और ब्लैक सीड्स के नाम से जाना जाता है. कलौंजी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कलौंजी सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती है. कलौंजी को बालों, हड्डियों, मुंहासों की समस्याओं के लिए भी बहुत असरदार माना जाता है.

   |  Updated: January 05, 2021 15:53 IST

Reddit
Black Seed Benefits: 5 Health Benefits Of Black Seed And How Kalonji Or Its Oil May Help In Diabetes Treatment

Kalonji Seed Benefits: कालौंजी का इस्तेमाल सर्दी-खांसी और हार्ट जैसी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Highlights
  • डायबिटीज रोगियों के लिए कलौंजी का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • कलौंजी में कैल्शियम, पोटैशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं.
  • कलौंजी को जोड़ों के दर्द के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Black Seed Benefits: कलौंजी का इस्तेमाल हर भारतीय घर में मसाले के रूप में किया जाता है. कलौंजी को सबसे ज्यादा अचार बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. कलौंजी को कई प्रकार के व्यंजन में भी इस्तेमाल किया जाता है. कलौंजी को मंगरैल या निजेला सैटाइवा और ब्लैक सीड्स के नाम से जाना जाता है. कलौंजी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कलौंजी सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती है. कलौंजी में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम व जिंक के तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है. आपको बता दें कि कलौंजी को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए कलौंजी का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. कलौंजी को बालों, हड्डियों, मुंहासों की समस्याओं के लिए भी बहुत असरदार माना जाता है. कालौंजी का इस्तेमाल सर्दी-खांसी और हार्ट जैसी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कलौंजी में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं. जो हमें वायरल से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कलौंजी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

कलौंजी के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Black Seed)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई ज्ञात उपचार नहीं हैं. डायबिटीज की बीमारी को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए कलौंजी का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. कलौंजी के बीजों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से डायबिटीज की समस्या से बचा जा सकता है.



8oul3r68

डायबिटीज की बीमारी को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

2. दिलः

कलौंजी को दिल की सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. दिल के मरीजों को कलौंजी के तेल को गर्म पानी या चाय में डालकर पीने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है. 

3. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान हैं. मोटापे की एक वजह हमारा खराब खान-पान भी है. लेकिन, अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो आप अपनी डाइट में कलौंजी को शामिल कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए कलौंजी के तेल को शहद और गर्म पानी में मिलाकर पीने से फैट बर्न हो सकता है. 

Onion For Long Hair: बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं प्याज के ये चार आसान तरीके!



4. पिंपल्सः

पिंपल्स की समस्या होने पर फेस की सुंदरता कम हो जाती है. कई बार ज्यादा पिंपल्स होने से काफी परेशानी भी होती है. पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कलौंजी के तेल को नींबू के रस के साथ मिलाकर स्किन पर लगाने से पिंपल्स से छुटकारा पाया जा सकता है.

5. हड्डियोंः

कलौंजी में कैल्शियम, पोटैशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं. जो हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. कलौंजी को जोड़ों के दर्द के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. कलौंजी के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

South Indian Breakfast: उत्तपम के ये 6 वर्जन आपके के ब्रेकफास्ट में लाएंगे वैराइटी

Cholesterol Prevention Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये चार आसान उपाय!

Side Effects Of Bananas: डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक है केले का सेवन, जानें ये चार साइड इफेक्ट्स

Gur-Chana Benefits: कब्ज की समस्या में रामबाण से कम नहीं है गुड़ और चना, जानें ये 5 लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sprouted Methi: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं अंकुरित मेथी के बीज, यहां जानें कैसे करें अंकुरित

Benefits Of Bhindi: इम्यूनिटी को बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भिंडी का करें सेवन, जानें भिंडी खाने के 6 जबरदस्त फायदे!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement