Tea Disadvantages: काली चाय स्वास्थ्य के लिए है कमाल! जानें दूध की चाय से होने वाले 5 नुकसान

Tea Disadvantages: क्या जानते हैं कि चाय में दूध मिलाकर पीने से उसके लाभ खत्म हो जाते हैं. अगर आप भी चाय के दीवाने हैं तो सावधान हो जाइए. दूध मिली चाय आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है. बिना दूध वाली चाय आपके दिल के स्वास्थ्य (Heart Health) के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

   |  Updated: February 10, 2020 20:03 IST

Reddit
Black tea is amazing for health! 5 disadvantages of milk tea | side effects of milk tea on skin | how many cups of milk tea a day

Tea Disadvantages: दूध वाली चाय पीने के हैं कई नुकसान

Highlights
  • दूध वाली चाय पीने के हैं कई नुकसान.
  • दूध वाली चाय पीने से फूल सकता है पेट.
  • जानें क्या होते हैं दूध वाली चाय पीने के नुकसान.

Tea Disadvantages: क्या जानते हैं कि चाय में दूध मिलाकर पीने से उसके लाभ खत्म हो जाते हैं. अगर आप भी चाय के दीवाने हैं तो सावधान हो जाइए. दूध मिली चाय आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है. बिना दूध वाली चाय आपके दिल के स्वास्थ्य (Heart Health) के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. चाय में ज्यादा मात्रा में शुगर (Sugar) मिलाने से भी शरीर को इसका लाभ नहीं मिल पाता है. चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) गुण होते हैं जो आपको कैंसर (Cancer) जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकते हैं, लेकिन दूध मिली हुई चाय आपके लिए हानिकारक हो सकती है. यह बात कई शोध में सामने आ चुकी है. शोधकर्ताओं का कहना है कि चाय में दूध मिलाने से चाय में मौजूद तत्वों की जैविक गतिविधियां बदल जाती है और इसके सकरात्मक प्रभाव नष्ट हो जाते हैं. यहां जानें दूध वाली चाय पीने के कुछ नुकसानों के बारे में...

Newsbeep

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चटनियां, असर देख हो जाएंगे हैरान!

1. कब्ज की समस्या

ज्यादा चाय का सेवन करने से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. चाय में मौजूद थियोफिलाइन नामक रसायन आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है. लेकिन, बहुत अधिक थियोफिलाइन आपको डिहाइड्राइश का शिकार बना सकता है, जिसके कारण अत्यधिक कब्ज भी पैदा हो सकती है.



मोटापा घटाने में कमाल है जौ का पानी, वजन घटाने के साथ पेट को भी करेगा अंदर, ब्लड शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल! 

constipation remedies constipation treatmentTea Disadvantages: दूध वाली चाय पीने से हो सकती है कब्ज

2. आंतों पर होगा असर


चाय पीने से कई समस्याएं होती है. चाय पीने से आंतें खराब भी हो जाती है. जिससे खाने के पाचन में समस्याओं का सामना करना पड़ता है.



दूध के साथ केला खाने से फायदे ही नहीं, होते हैं गंभीर नुकसान, जानें किन लोगों को हो सकता है ज्यादा नुकसान!



2. कम नींद आना

चाय में कैफीन की मात्रा होती है. दिन में दो कप से अधिक चाय पीने से नींद की बीमारी हो सकती है. नींद की बीमारी को दूध और चीनी की चाय के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक माना जाता है. दूध की चाय आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बाधित कर सकती है. यह चिंता, तनाव, बेचैनी को बढ़ाने का काम करती है.

सुबह खाली पेट इन 7 चीजों का सेवन करने से होंगे गंभीर नुकसान! कहीं आप तो नहीं करते ये गलती

3. स्किन के लिए नुकसानदायक

ज्यादा दूध वाली चाय पीने से स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. दूध वाली चाय पीने का एक और प्रमुख दुष्प्रभाव है पिंपल्स. जब कम मात्रा में ची पी जाती है तो ये आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकती है. चाय का अधिक सेवन अत्यधिक गर्मी उत्पन्न कर सकता है और शरीर के रसायनों में असंतुलन पैदा कर सकता है. इससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाती है.



ko3cnbvTea Disadvantages: दूध वाली चाय से स्किन पर पिंपल्स हो सकते हैं

4. पेट का फूलना

काली चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकीत है, लेकिन बहुत ज्यादा दूध वाली चाय से पेट फूलने की समस्या हो सकती है. चाय में कैफीन आपके पेट को फूलाने में मदद कर सकता है. चाय में दूध मिलाने से स्थिति खतरनाक भी हो सकती हैं क्योंकि दूध और कैफीन गैस निर्माण को बढ़ाने का काम करते हैं.



5. पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा

कई अध्ययनों में कहा गया है कि चाय और दूध एक साथ पीना शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकता है. बहुत अधिक चाय आयरन और जिंक की कमी का कारण बन सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें







सिर्फ स्पेशल फील कराने और प्यार जताने के लिए ही नहीं, स्वास्थ्य के लिए भी कमाल है चॉकलेट, इन तरीको से दें शुभकामनाएं!





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement