Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर कम और ज्यादा होना दोनों ही आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खान-पान और हेल्दी डाइट का होना बहुत जरूरी माना जाता है.

Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

Blood Pressure Diet: गलत खान-पान के चलते भी ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

खास बातें

  • बादाम का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • केला फाइबर और पोटेशियम के गुणो से भरपूर माना जाता है.
  • पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Blood Pressure Diet: आज के समय में ब्लड प्रेशर की समस्या काफी देखी जा रही है. इसका एक कारण व्यस्त लाइफस्टाइल भी है. ब्लड प्रेशर कम और ज्यादा होना दोनों ही आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते. ब्लड प्रेशल को कंट्रोल रखने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं. लेकिन अगर हम लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर लें तो बिना दवाओं के भी इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है. क्योंकि गलत खान-पान के चलते भी यह समस्या हो सकती है. ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए हेल्दी डाइट और कुछ फूड्स को शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले फूड्स के बारे में.

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदायक है, इन 4 फूड्स का सेवन करनाः

1. बादामः

सर्दियों के मौसम में ज्यादा मूंगफली खाना भी ठीक नहीं, शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान!

objkaucg

बादाम को ब्रेन के फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है.

बादाम का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो दिल और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदायक हो सकते हैं. 

2. केलाः

केला फाइबर और पोटेशियम के गुणो से भरपूर माना जाता है.  केला, एक वासोडिलेटर के रूप में काम करता है जो अतिरिक्त सोडियम को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने का काम कर सकता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केला लाभदायक हो सकता है.

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे

3. पालकः

पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पालक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है. पालक में आयरन के अलावा मैग्नीशियम और पोटेशियम के गुण भी पाए जाते हैं. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हो सकती है.

4. चुकंदरः

चुकंदर कई पोषक तत्वों से भरपूर मानी जाती है. चुकंदर में पोटेशियम, फाइबर विटामिन और आयरन के गुण पाए जाते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. ब्लड प्रेशर के मरीजों को चुकंदर या चुकंदर का जूस पीना काफी लाभदायक हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Immunity Fruits: सर्दियों के मौसम में इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए, इन 5 फ्रूट का करें सेवन

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कर सकती है मदद मूंग दाल और पालक से बनी इडली

US Election 2020: अमेरिका में US Election के दौरान क्यों ट्रेंड कर रहा है पनीर टिक्का, यहां जानें

Benefits Of Carrot Juice: गाजर का जूस कई बीमारियों से बचाने में मददगार, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Benefits Of Chocolate: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है चॉकलेट का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Disadvantages Of Salt: सेहत के लिए ज्यादा नमक खाना है नुकसानदाक, जानें ये चार कारण!