Lockdown Recipes: लॉकडाउन में इन पांच डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन और पाएं स्लिम और फिट बॉडी!

Lockdown Recipes: हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drink) तेजी से पहचान बना रही हैं. बॉडी को डिटॉक्स करके न सिर्फ हेल्दी रह सकते हैं बल्कि वजन को भी मैनेज (Manage Weight) किया जा सकता है. यहां 5 आसान डिटॉक्स ड्रिंक हैं जो आप लॉकडाउन के दौरान घर पर तैयार कर सकते हैं.

  | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: April 21, 2020 18:49 IST

Reddit
Body Detox Drink: Take These Five Detox Drinks In Lockdown And Get Slim And Fit Body | Detox Drinks To Manage Weight

Body Detox Drink: डिटॉक्सिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो महत्वपूर्ण अंगों को खुद को साफ करने में मदद करती है.

Highlights
  • साधारण डिटॉक्स ड्रिंक्स का नियमित सेवन वजन घटाने में सहायता कर सकता है.
  • डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन आपके पेट को हल्का बनाता है.
  • लॉकडाउन के दौरान घर आसानी से बनाएं ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स.

Lockdown Recipe: देशव्यापी लॉकडाउन ने लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए घर के अंदर रहने के लिए प्रेरित किया है. जबकि कुछ इसे प्रतिबंध के रूप में देख रहे हैं. साथ ही कुछ लोग इसे एक्स्ट्रा बॉडी फैट (Extra Body Fat) के लिए एक महान अवसर के रूप में देख रहे हैं. यह वक्त हमारे वजन को मैनेज (Manage Weight) करने का सबसे बेहतर है. इस समय में आप जिस तरह की बॉडी चाहते हैं आप उसे हासिक कर सकते हैं. सभी रेस्तरां को अस्थायी रूप से बंद कर दिए जाने के साथ, जंक फूड या ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की संभावना शून्य है; अब आप घर पर ही हेल्दी खाना बनाकर खाएंगे. जो वजन को मैनेज करने का पहला स्टेप है. 

कुछ होममेड डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drink) हैं जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकते हैं और आपको आश्चर्य होगा कि ये डिटॉक्स ड्रिंक स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Detox Drink) और वजन घटाने के गुणों से भरपूर हैं. डिटॉक्सिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो महत्वपूर्ण अंगों को खुद को साफ करने में मदद करती है. ये डिटॉक्स ड्रिंक्स विषाक्त पदार्थों को हमारे शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकती हैं. यहां घर पर लॉकडाउन के दौरान जल्दी और आसानी से तैयार होने वाली डिटॉक्स ड्रिंक हैं जो न सिर्फ आपका शरीर का एक्स्ट्रा फैट कम करने (Reduce Extra Fat) में मदद कर सकते हैं बल्कि पीरियड (Periods) के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करने में भी फायदेमंद हो सकती हैं.

Newsbeep

रात को भिगोएं यह एक चीज, सुबह खाली पेट खाने से बढ़ेगी Immunity और पाचन शक्ति, कब्ज से भी मिलेगा छुटकारा!

वजन घटाने के लिए कमाल 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स | Amazing 5 Detox Drinks For Weight Loss



1. डिटॉक्स वॉटर (Detox Water)

डिटॉक्स वॉटर हमारे किचन पेंट्री में पहले से मौजूद होता है जो सरल और उपचार सामग्री बनाने का एक शानदार तरीका है. यह नींबू के स्लाइस, नारंगी स्लाइस, खीरे के क्यूब्स, ताजे अदरक और पुदीने की पत्तियों के लाभों से परिपूर्ण है ये सभी एक साथ आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकते हैं. यहां बनाने की रेसिपी.

मोटापा घटाने में कमाल है जौ का पानी, Weight Loss के साथ पेट को भी करेगा अंदर, Blood Sugar लेवल भी रहेगा कंट्रोल! 

cli8p44g



2. जीरा पानी (Cumin Water)

जीरा मैटाब़ॉलिज्म को तेज़ करने में मदद कर सकता है और अच्छा चयापचय आपके वजन को नियंत्रण में रखता है. यह भी सूजन और अपच को कम करने में मदद करता है जो आगे वजन घटाने की सुविधा प्रदान करता है. यहां एक जल्दी और आसानी से बनने वाला नुस्खा दिया गया है जिसे आप हर सुबह ट्राई कर सकते हैं.

सामग्री:

1 चम्मच जीरा

डेढ़ कप पीने का पानी

आधा चम्मच शहद (वैकल्पिक)

तरबूज काटने के सबसे आसान तरीके का वीडियो हुआ वायरल, 37 मिलियन से भी ज्यादा बार देखा गया Viral Video

तरीका:

1. एक बर्तन में जीरा डालें. धीमी आंच पर उन्हें लगभग 5-6 सेकंड तक गर्म करें.

2. जीरे के ऊपर पानी डालें और उबालने के लिए लाएं.

3. ढक्कन के साथ बर्तन को कवर करें; इसे 3-5 मिनट के लिए आराम दें.

4. एक कप में रखें और परोसें

3. डिटॉक्स हल्दी टी (Detox Haldi Tea)

हल्दी स्वास्थ्य लाभ का खजाना है, डिटॉक्स हल्दी चाय एक अचूक पिक है अगर आप टॉक्सिन को शरीर से बाहर करना चाहते हैं तो इस डिटॉक्स हल्दी चाय को पिएं. हल्दी और अदरक के साथ पैक यह टी पाचन के लिए चमत्कार कर सकती है, यह हर्बल चाय मैटाबॉलिज्म और वजन घटाने में तेजी लाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. यहां जानें बनाने की विधि.

4. नारियल पानी, नींबू और पुदीना (Coconut Water With Lemon and Mint)

सिर्फ चार सामग्रियों से बना एक शानदार ड्रिंक, यह जल्दी और आसानी से बनने वाला सुखदायक पेय आपके आंत्र से विषाक्त पदार्थों को साफ कर सकता है, जिससे आप एनर्जी और ताजगी महसूस कर सकते हैं. यहां जानें बनाने का तरीका.

सामग्री

1 नारियल
पुदीने की पत्तियां
1 बड़ा चम्मच शहद
1 नींबू

नींबू और पुदीने के साथ नारियल पानी कैसे बनाएं

1. गुड़ में एक नारियल और खाली पानी मिलाएं.
2. चम्मच का उपयोग करके नारियल के अंदक की मलाई निकलें.
3. इसे बारीक काटकर नारियल पानी में मिलाएं.
4. शहद और नींबू के रस को मिलाएं.
5. मिक्स करें अच्छी तरह से हिलाएं और परोसें.

नेचुरल तरीके से इम्युनिटी बढ़ा सकता का कीवी, और भी हैं कई फायदे, जानें किन 2 लोगों को नहीं खाना चाहिए कीवी!

9m4nvcr

5. ऑरेंज गाजर अदरक डिटॉक्स ड्रिंक (Orange Carrot Ginger Detox Drink)

पोषक तत्वों का एक पावर हाउस, नारंगी गाजर और अदरक पेय आपके गो-टू-डिटॉक्स ड्रिंक हो सकते हैं. इस ड्रिंक में विटामिन सी एम, बीटा-कैरोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. यह डिटॉक्स ड्रिंक वजन घटाने और पाचन में मदद कर सकती है. इसके अलावा, अदरक पाचन और सूजन के लिए एक पारंपरिक उपचार है जो आगे वजन को प्रबंधित करने में मदद करता है. यहां जानें बनाने की विधि.

वजन कम करना एक स्थिर प्रक्रिया है और इसके लिए समय की जरूरत होती है. ये डिटॉक्स ड्रिंक्स तुरंत परिणाम नहीं दे सकते हैं; बेहतर परिणाम देखने के लिए आपको नियमित रूप से इनका सेवन करने की जरूरत है. सुनिश्चित करें कि आप अपने पोषण विशेषज्ञ या डॉक्टर से एलर्जी की जांच करने के बाद ही इनका सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Weight Loss: पांच चीजों से बनी यह खास वेट लॉस स्मूदी एक्स्ट्रा Body Fat घटाने के लिए है असरदार!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement