Boiled Potatoes For Health: सूजन से लेकर मुंह के छालों तक, जानें उबले आलू खाने के जबरदस्त फायदे!

Boiled Potatoes Benefit: आलू को वेजिटेरियन और नॉन-वेजिटेरियन सभी लोग खाना पसंद करते हैं. आलू में पाए जाने वाले पोषक तत्व कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने का काम करते हैं, उबले आलू खाने से दिल की सेहत और पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है.

Boiled Potatoes For Health: सूजन से लेकर मुंह के छालों तक, जानें उबले आलू खाने के जबरदस्त फायदे!

Boiled Potatoes: उबले हुए आलू खाना स्वास्थ्य के लिए और अधिक फायदेमंद माने जाते हैं.

खास बातें

  • आलू पोषक तत्वों की खान है.
  • आलू कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है.
  • उबले आलू खाने से मुंह के छालों से छुटकारा पाया जा सकता है.

Boiled Potatoes Benefit: आलू को वेजिटेरियन और नॉन-वेजिटेरियन सभी लोग खाना पसंद करते हैं. आलू को सब्‍जियों का राजा कहा जाता है. आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर घर में रोज इस्तेमाल किया जाता है. आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करने का काम करते हैं. आलू दिखने में भले ही आपको आम सब्जी लगे, लेकिन आलू अपने अंदर बहुत से स्वास्थ्य लाभ समेटे हुए हैं. क्योंकि आलू में फाइबर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा आलू में कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवनॉयजड्स और फिनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. जो आपको कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मददगार माने जाते हैं. बहुत से लोगों के अंदर आलू से आधारित कई गलत धारणाएं बन गई हैं, जिनसे उबरना बेहद जरूरी है. आपको बता दें कि आलू तो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं कि लेकिन उबले हुए आलू खाना स्वास्थ्य के लिए और अधिक फायदेमंद हैं. तो चलिए आज हम आपको उबले आलू खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

उबले आलू खाने के फायदेः (Uble Aloo Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर है उन्हें उबले आलू का सेवन करना चाहिए. आलू कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, कार्बोहाइड्रेट हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

5v6npgl

जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर है उन्हें उबले आलू का सेवन करना चाहिए.

 2. दिलः

आलू स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी को पता है लेकिन आपको बता दें कि उबले आलू खाने से दिल की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है. क्योंकि आलू के अंदर कैरोटीनॉयड्स नामक तत्व पाया जाता है जो दिल के लिए अच्छा माना जाता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. सूजनः

आलू के अंदर विटामिन सी, पोटेशियम और विटामिन बी6 मौजूद होता है जो आंतों की सूजन को कम करने में मददगार हो सकता है. उबले आलू के सेवन से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है. 

4. मुंह के छालेः

बहुत से लोगों को मुंह में छाने होने की समस्या अक्सर रहती है, चाहे वह सर्दियों का मौसम हो या गर्मियों का मौसम. दरअसल आपकी इस समस्या को दूर करने में उबले आलू आपकी मदद कर सकते हैं. उबले आलू खाने से मुंह के छालों से छुटकारा पाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chocolate Day 2021: आज है चॉकलेट डे, सेलिब्रेट करें और अपने पार्टनर के लिए बनाएं स्पेशल होममेड चॉकलेट

Fish Fry Recipe: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं फिश करी रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Easy Snack Recipe: मेदू वड़ा बनाने की इतनी सरल रेसिपी आपने कभी नहीं देखी होगी, यहां देखें वीडियो

Bear Grylls: बेयर ग्रिल्स ने शेयर की पीएम मोदी साथ चाय पीने वाली फोटो

Egg (Anda) Chana Chaat: इस हाई प्रोटीन, स्वादिष्ट स्नैक को अपनी फैमिली के​ लिए एक बार जरूर बनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Imly Candy: बच्चों के लिए घर पर आसानी से बनाएं खट्टी मीठी हेल्दी इमली कैंडी, यहां देखें रेसिपी वीडियो