Celebrities Diet Plan: सुनील शेट्टी के फिटनेस सीक्रेट, डाइटिंग नहीं जरूरी, खूब खाते हैं चावल

जिस दिन आप यह सीख गए कि दिन में कब और क्या कितनी मात्रा में खाना है, आप फिटनेस गुरु बन जाएंगे

आईएएनएस  |  Updated: June 06, 2018 12:07 IST

Reddit
Bollywood Celebrities Diet Plans: Suniel Shetty Fitness And Diet Secret
Highlights
  • फिट रहने के लिए समय कोई भी निकाल सकता है.
  • हेल्दी फूड और एक्सरसाइज से हम बीमारियों और दवाओं से दूर रह सकते हैं.
  • हमारे देश में बहुत से मिथ हैं जिन्हें तोड़ने की जरूरत है.
बॉलीवुड में आज आपको बहुत से फिट और मस्कुलर हीरो दिखते होंगे, लेकिन एक दौर था जब अच्छी बॉडी वाले कुछ ही हीरो फिल्मों में होते थे. उन्हीं में से एक हैं सुनील शेट्टी. आज हम आपको बता रहे हैं उनकी सेहत और फिटनेस से जुड़े कई ऐसे राज जो आपको अपने फिटनेस गोल पाने में करेंगे मदद... 

देश में फिटनेस को लेकर जागरूकता फैलाने का जिम्मा संभाल चुके अभिनेता सुनील शेट्टी कहते हैं कि इस देश में बड़े-बड़े अभियान हुए हैं, लेकिन फिटनेस को लेकर कभी कोई अभियान शुरू नहीं हुआ. भारत में मोटोपे की समस्या तेजी से बढ़ रही है और यहां हर तीसरा शख्स इसकी चपेट में है. हर कोई फिट रहना चाहता है, लेकिन इससे जुड़े मिथक और गलत धारणाओं की वजह से लोगों को सही गाइडेंस नहीं मिल पाती. बॉलीवुड अभिनेता का मानना है कि हमें इस सोच को तोड़ना है कि फिट रहना खर्चीला है और इसमें समय लगता है. लोगों को समय नहीं होने का बहाना बनाना छोड़ना होगा, क्योंकि हमसे अधिक व्यस्त कोई नहीं है और अगर हम फिट रहने के लिए समय निकाल रहे हैं तो कोई भी निकाल सकता है.Kitchen Tips: कैसे पकाएं कच्चे केले को, 4 आसान तरीके

चेहरे पर दिखने लगे हैं पिंपल्स, तो आजमाएं इन आसान नुस्खों को

Calories In Mango Shake: जानिए आपको क्यों पीना चाहिए और क्यों नहीं...


योग है अच्छा विकल्प
सुनील शेट्टी कहते हैं कि योग भारत की देन है. आज की व्यस्त दिनचर्या में व्यक्ति जल्द ही बीमारियों का शिकार हो जाता है. छोटे-छोटे बच्चों में डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियां सुनने को मिल रही है. तो हेल्दी फूड और एक्सरसाइज से हम बीमारियों और दवाओं से दूर रह सकते हैं. 
 


डाइट सीक्रेट
सुनील शेट्टी की फिट बॉडी का फैन कौन नहीं है. यकीनन उनको देखकर आपको देखकर यही लगता होगा कि सुनील की डाइट में बहुत कुछ ऐसा होगा जो आप खाते हैं और वे नहीं. लेकिन ऐसा नहीं है. सुनील ने हाल ही में अपने फिटनेस और डाइट से जुड़ी कई बातों का खुलासा किया और बताया कि हमारे देश में बहुत से मिथ हैं जिन्हें तोड़ने की जरूरत है. सुनील ने बताया कि हमारे देश में फिटनेस को लेकर गलत धारणाएं बहुत हैं, चावल मत खाओ, तला हुआ मत खाओ, मीठा मत खाओ, दबाकर डाइटिंग करो, जबकि फिट रहने के लिए डाइटिग की जरूरत नहीं है.
 

Calories In Pomegranate: अनार का कैलोरी कांउट, क्या हैं इसके फायदे

 

न आएं बाजार के फेर में
सुनील शेट्टी का कहना है कि फिटनेस का बाजारीकरण कर दिया गया है. फिट रहने के नाम पर लोगों को ठगकर करोड़ों रुपये कमाए जा रहे हैं. मोटापा कम करने के लिए गलत धारणाएं लोगों के अंदर डाली जा रही हैं, ताकि लोग भ्रमित होकर फिट रहने के लिए मोटा पैसा खर्च करें, जबकि फिट रहने के लिए एक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठकर सही एवं संतुलित आहार खाकर फिट रह सकते हैं.
 


सुनील शेट्टी की डाइट 
मेरे दिन की शुरुआत ही चावल के साथ होती है, लेकिन मैं फिट हूं. आप आलू का पराठा खाइए, कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन इसे कब और कितना खाना है, इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है. जिस दिन आप यह सीख गए कि दिन में कब और क्या कितनी मात्रा में खाना है, आप फिटनेस गुरु बन जाएंगे.

कई सालों पहले सुनील का एक शो 'बिगेस्ट लूजर जीतेगा' भी फिटनेस पर केंद्रित था, तो ऐसे में यह नया प्रोजेक्ट उससे कितना कुछ अलग होने जा रहा है? इस सवाल पर सुनील कहते हैं, "वो एक टीवी शो था, लेकिन उस शो के जरिए मैं ज्यादा लोगों तक नहीं जुड़ पाया था, फिर भी इस अभियान का लंबा असर रहने जा रहा है, क्योंकि हम इसे 120 दिनों के बाद भी अलग अंदाज में जारी रखेंगे. एक शो के फॉर्मेट की तुलना में सीधे लोगों से जुड़ना ज्यादा प्रभावकारी होता है."

इनपुट आईएएनएस

Commentsऔर फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement