Boost Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने, कोल्ड एंड फ्लू से लड़ने में करेगा मदद सिर्फ तीन चीजों से बना यह जूस

How To Boost Immunity: आंवला हमेशा सर्दी और फ्लू के इलाज (Flu Treatment) के लिए एक शक्तिशाली घरेलू उपाय (Home Remedies) के रूप में लोकप्रिय रहा है. यह विटामिन सी में समृद्ध है, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी) के उत्पादन को बढ़ाता है जो कई संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.

  |  Updated: March 28, 2020 18:07 IST

Reddit
Boost Your Immunity With This Quick 3-Ingredient Amla Juice To Fight Cold And Flu

Boost Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तीन चीजों से बनाए आंवला का जूस

Highlights
  • आंवला बहुत ही फायदेमंद हैं.
  • पुदीने की पत्तियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं.
  • आंवला आयरन, कैल्शियम और कई अन्य खनिजों में भी समृद्ध है.

Amla Boost Immune System: मौसम में बदलाव होने के साथ कोल्ड और फ्लू होना आम बात है. जब भी मौसम में बदलाव होता है, तो बहुत से लोगों को संक्रमण (Infection) और बीमारियों का सामना करना पड़ता है और इससे लड़ने का एकमात्र तरीका यह है कि आप अपनी इम्युनिटी (Immunity) को बढ़ावा दें. इसी बारे में बताते हुए, हेल्थ प्रैक्टिशनर और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा एनडी ने कहा, "इम्युनिटी मजबूत होने से मौसमी बदलाव की बीमारियों से बचने या लड़ने में मदद मिल सकती है. सही हाइड्रेशन और विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों के सेवन से इम्युन सिस्टम (Immune System) को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. इसलिए हम यहां आपके लिए फटाफट और आसानी से तैयार होने वाले जूस की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे मात्र तीन चीजों से बनाया जा सकता है, जिसमें इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं. हमने इस आसान इम्युनिटी बूस्ट (Boost Immunity) करने वाले जूस को बनाने के लिए आंवला, अदरक और धनिए या पुदीना  की पत्तियों का उपयोग किया. धनिए और पुदीने की पत्तियां दोनों ही विटामिन सी से भरपूर होती हैं. इसलिए, आप जूस के लिए इनमें से किसी के भी पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Newsbeep

थाईलैंड के बंदरों पर पड़ी कोरोनावायरस की मार, एक केले के लिए चला खूनी खेल, देखें Viral Video

आंवला के स्वास्थ्य लाभ:

आंवला हमेशा सर्दी और फ्लू के इलाज के लिए एक शक्तिशाली घरेलू उपाय के रूप में लोकप्रिय रहा है. यह विटामिन सी में समृद्ध है, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं (डब्ल्यूबीसी) के उत्पादन को बढ़ाता है जो कई संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. साथ ही, आंवला आयरन, कैल्शियम और कई अन्य खनिजों में भी समृद्ध है, जो इसे एक संपूर्ण पोषण फल बनाते हैं.

1ln9b1eo



करिश्मा कपूर ने इस अंदाज में मनाया बेटे कियान का बर्थडे, केक देखकर किसी को भी हो जाएगी जलन!

अदरक के स्वास्थ्य लाभ:

अदरक में जिंजरोल नामक एक यौगिक होता है, जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं. डीके पब्लिशिंग द्वारा हीलिंग फूड्स की पुस्तक के अनुसार, "जिंजरोल में एनाल्जेसिक, सेडटिव, ऐन्टीपाइरेटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण हैं. अदरक में एक और घटक- जिंजेरोन- एक एंटीऑक्सिडेंट है." अदरक के एंटीबैक्टीरियल गुण सर्दी और गले में खराश को ठीक करने में मदद करते हैं. अदरक ब्ल्ड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में भी मदद करती है.

4oiv2uogHow To Boost Immunity: इस एक जूस को रोजाना सेवन करने में मजबूत होगा इम्यून सिस्टम



Benefits Of Ghee: घी को डाइट में शामिल करने के 5 हेल्दी तरीके, एक्सपर्ट भी मानते हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण!



धनिया पत्ती के स्वास्थ्य लाभ:

इसे हरे धनिए के रूप में भी जाना जाता है, धनिया न केवल अपनी समृद्ध सुगंध के साथ न सिर्फ  भोजन को स्वाद स्वाद बनाता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. धनिए के पत्तों में डिटॉक्सीफाइंग, एंटीबैक्टीरियल और इम्युनिटी को बढ़ाने वाले आवश्यक तेल होते हैं.

gspfm0l8



क्या भिंडी है ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज? डायबिटीज डाइट में शामिल कर खुद देखें असर!



पुदीने के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ

पुदीना एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का समृद्ध स्रोत है, जो पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन को दूर करने में मदद करता है. पुदीने की मजबूत और ताज़ा खुशबू सिर दर्द को भी कम करती है.

mmbjsrg8



दाल से भी सस्‍ता हुआ Chicken! चिकन और मटन के भाव बिक रहा कटहल, बाजार से नदारद

3 चीजों से आंवला जूस कैसे बनाएं:

स्टेप 1- 5 से 6 कटे हुए आंवले, 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ अदरक और 4 से 5 पुदीना या धनिया पत्ती लें.

स्टेप 2- उन्हें साफ करें और एक जूसर में मिलाएं.

स्टेप 3- इसे एक ग्लास में डालें और थोड़ा काला नमक, चाट मसाला और शहद डालें. आप चाट मसाला के बजाय भूना मसाला (जीरा, धनिया और सूखी लाल मिर्च) का भी उपयोग कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

सोनम कपूर ने इंस्टाग्राम पर चलाया Q/A सेशन, फैंस ने पूछा ऐसा सवाल, जवाब देने से खुद को रोक नहीं पाई एक्ट्रेस, देखें Photo

इन 5 स्मार्ट तरीकों से अपने फेवरेट राइस को बनाएं प्रोटीन पैक्ड

Potato Peel: आलू का छिलका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल, छिपे हैं सेहत के कई और भी राज!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आलू का छिलका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल, छिपे हैं सेहत के कई और भी राज!



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement