क्या आप भी प्लेन चीला खाकर हो गए हैं बोर? तो ट्राई करें प्रोटीन से भरपूर यह बेसन एग चीला रेसिपी

बेसन हर भारतीय रसोई में मिलने वाली सबसे आम सामग्रियों में से एक है. बेसन चने या चने की दाल से मिलता है.

क्या आप भी प्लेन चीला खाकर हो गए हैं बोर? तो ट्राई करें प्रोटीन से भरपूर यह बेसन एग चीला रेसिपी

खास बातें

  • बेसन रसोई में मिलने वाली आम सामग्री है.
  • बेसन चने या चने की दाल से मिलता है.
  • विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

बेसन हर भारतीय रसोई में मिलने वाली सबसे आम सामग्रियों में से एक है. बेसन चने या चने की दाल से मिलता है. अपने समृद्ध पौष्टिक स्वाद के कारण, बेसन आमतौर पर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है - पकौड़ा बैटर से लेकर सब्ज़ी तक. यह लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है, नाश्ता बनाते वक्त यह जादू की तरह काम करता है, खासतौर पर चीला के रूप में. इससे न सिर्फ अच्छा स्वाद मिलता है, बल्कि उच्च पोषण मूल्य का दावा करता है. कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता के मुताबिक, "बेसन बहुत हेल्दी आटा है और नाश्ते में शामिल करने पर आपके दिन को प्रोटीन से भरपूर शुरुआत मिलती है." बेसन प्रोटीन सामग्री में उच्च है, और अंडे की जगह इसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन विकल्प के रूप में लिया जाता है.

अब, कल्पना करें कि क्या हम इस प्रोटीन से भरपूर बेसन में अंडा भी मिला सकते हैं? यह निश्चित रूप से ऊर्जा के साथ दिन की शुरुआत करने के लिए बूस्टर के रूप में काम करेगा. अंडे गुड क्वालिटी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, और रूपाली दत्ता ने बताया कि एक औसत आकार के अंडे (50 ग्राम) में 6.64 ग्राम प्रोटीन होता है. उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि अंडे के सफेद भाग में पोटैशियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम और सोडियम से भरपूर होता है, जबकि उसके पीले भाग से विटामिन ए, डी, फॉस्फोरस, आयरन और जिंक प्रदान करते हैं.  इसके अलावा अंडे की जर्दी में कुछ मात्रा में कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम और जिंक भी मौजूद हैं. इसलिए अंडा शरीर के पोषण के लिए एक पौष्टिक भोजन का काम करता है.

Protein Rich: तवे पर कैसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल गार्लिक पनीर टिक्का (Recipe Video Inside)

यहां देखें प्रोटीन पैक्ड बेसन एग चीला

इससे पहले कि आप चीला को बेसन लें, होम शेफ और फूड ब्लॉगर रेखा कक्कड़ ने "बेसन को छलनी करने की सलाह दी ताकि बैटर स्मूद बनें".

बेसन एग चिली रेसिपी

सर्व: 1

सामग्री:

बेसन- 1 कप

अंडा- 2

प्याज- 1 बड़ा चम्मच (कटा हुआ)

टमाटर- 1 बड़ा चम्मच

हरी मिर्च- जितना आप चाहते हैं

धनिया पत्ती- ताजा कटा हुआ

अदरक- 1 छोटा चम्मच (बारीक कटा हुआ)

पानी- 1 कप

नमक

काली मिर्च /अजवाइन

चाट मसाला

घी / मक्खन

तैयारी:

एक बाउल लें और उसमें बेसन, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और पानी डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं और कुछ मिनटों के लिए ए​क तरफ रख दें. (अगर इसमें गांठ हो जाए तो थोड़ा और पानी डालें).

जब आपको मिश्रण सही तरह से सेट हो जाए, तो अंडे, नमक और काली मिर्च / अजवाइन, चाट मसाला और धनिया पत्ती डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें.

मीडियम आंच पर एक पैन रखें और उसमें थोड़ा सा घी / मक्खन डालें.

पैन पर कुछ बैटर डालें (इसे गाढ़ा न करें) और इसे सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक पकाएं.

कुछ मिनटों के बाद सावधानी से चीले को पलटें और फिर दूसरी तरफ पकाएं (अगर जरूरत हो तो घी / मक्खन लगाएं)

आपका एग बेसन का चीला तैयार है! आप इसे सॉस या अचार के साथ खा सकते हैं या आप इस पर सनी-साइड अप पॉच्ड एग की तरह भी रख सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घर पर होने वाली डिनर पार्टी में इन सात बेहतरीन कबाब रेसिपीज को करें ट्राई