Side Effects Of Lauki Juice: लौकी का जूस पीने के पांच हैरान करने वाले नुकसान

Bottle Gourd Juice Side Effects: गर्मियों के मौसम में लौकी के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौकी में लगभग 12 प्रतिशत तक पानी होता है और बाकी फाइबर होता है. आपको बता दें कि लौकी के इतने फायदे होने के बावजूद लौकी के जूस के कुछ नुकसान भी हैं.

Side Effects Of Lauki Juice: लौकी का जूस पीने के पांच हैरान करने वाले नुकसान

Lauki Juice: लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद आसानी से मिल जाती है.

खास बातें

  • लौकी के जूस में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है.
  • लौकी में लगभग 12 प्रतिशत तक पानी होता है.
  • लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है.

Bottle Gourd Juice Side Effects:  गर्मियों के मौसम में लौकी के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौकी में लगभग 12 प्रतिशत तक पानी होता है और बाकी फाइबर होता है. लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद आसानी से मिल जाती है. लौकी का पौधा एक लता होती है जिसपर लौकियां लगती हैं. लौकी में कई गुण होते हैं जो शरीर के कई रोगों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. लौकी आपके शरीर में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम की कमी को पूरा करने में मदद करती है. इतना ही नहीं लौकी के जूस में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी है उन्हें अपनी डाइट में लौकी के जूस को शामिल करना चाहिए. लेकिन लौकी के इतने फायदे होने के बावजूद लौकी के जूस के कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं लौकी के जूस से होने वाले नुकसानों के बारे में.

लौकी का जूस पीने के नुकसानः (Lauki Ka Juice Peene Ke Nuksan)

1. एलर्जीः

बहुत से लोगों को लौकी का जूस पीने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. अगर आपको लौकी का जूस पीने के बाद खुजली, या एलर्जी हो रही है तो आप लौकी के जूस का सेवन ना करें वरना ये एलर्जी की समस्या को और बढ़ा सकता है.

2. सूजनः

लौकी में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत गुणकारी माने जाते हैं. लेकिन कुछ लोगों को लौकी का जूस पीने से हाथ पैरों में सूजन की शिकायत हो सकती है.

aojdj29g

कुछ लोगों को लौकी का जूस पीने से हाथ पैरों में सूजन की शिकायत हो सकती है.Photo Credit: iStock

3. डायबिटीजः

अगर आप डायबिटिक हैं और आपने अधिक मात्रा में लौकी का जूस पी लिया तो ये आपके शुगर के लेवल को अचानक से बहुत कम कर सकता है, जिसके चलते आप बेहोश भी हो सकते हैं.

4. उल्टीः

लौकी विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. लेकिन लौकी के जूस का अधिक सेवन करने से उल्टी की समस्या हो सकती है. कई बार ये बैक्टिरियल इंफेक्शन का कारण भी बन सकती है.

5. ब्लड प्रेशरः

लौकी के जूस को हाई ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा माना जाता है. इसके सेवन ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ जाता है, इससे हाइपोटेंशन नामक बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. 

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Almond Fried Rice: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी आमंड राइस-Recipe Inside
Benefits Of Kishmish Water: इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है किशमिश का पानी, ये हैं इसके अन्य फायदे
Low Calorie Desserts: 5 स्वादिष्ट लो कैलोरी डेज़र्ट, जो मीठे की क्रेविंग को हेल्दी तरीके से करेंगे दूर
Omelette Pizza Recipe: अपने फेवरेट पिज्जा को ऑमलेट के साथ दें बेहतरीन ट्विस्ट, आज ही इसे आजमाएं