Ghevar Recipe: घर पर बनाएं घेवर, यहां है ब्रेड से घेवर बनाने की आसान रेसिपी

Bread Ghevar Recipe: घेवर (Ghewar) सावन के महीने का विशेष व्यंजन है जो सावन आते ही मिठाइयों की दुकानों नजर आने लगता है. सावन के महीने में पड़ने वाले तीज त्यौहार के मौके पर हर घर में घेवर जरूर खाया या फिर बनाया जाता है.

Ghevar Recipe: घर पर बनाएं घेवर, यहां है ब्रेड से घेवर बनाने की आसान रेसिपी

Ghevar Recipe: घेवर सावन के महीने का विशेष व्यंजन है जो सावन

Bread Ghevar Recipe:  घेवर (Ghewar) सावन के महीने का विशेष व्यंजन है जो सावन (Sawan) आते ही मिठाइयों की दुकानों नजर आने लगता है. सावन के महीने में पड़ने वाले तीज त्यौहार के मौके पर हर घर में घेवर जरूर खाया या फिर बनाया जाता है. रक्षाबंधन (Rakshabandhan) पर तो घेवर खाने का अपना अलग ही मजा होता है, साथ ही इस दिन घेवर खाना शुभ भी माना जाता है. वैसे तो घेवर को मैदा से बनाया जाता है, लेकिन आज हम आपको इंस्टेंट ब्रेड घेवर (Bread Ghevar) बनाने की रेसिपी (Bread Ghevar Recipe) के बारे बताएंगे. जिसे जल्द और आसानी से बनाया जा सकता है वो भी स्वाद से भरपूर. 

घर पर आसानी से बनाएं ब्रेड घेवरः

ब्रेड घेवर बनाने की सामग्री:

ब्रेड पीस - चार
मलाई या रबड़ी - एक कप
चीनी - 1.5 कप
चांदी का वर्क - थोड़ा सा
इलाइची पाउडर - एक चम्मच
ड्राई फ्रूट - आधा कप कटे हुए  
पानी - दो कप
घी या रिफाइंड - जरूरत अनुसार

7uun2goc
सावन के महीने में पड़ने वाले तीज त्यौहार के मौके पर हर घर में घेवर जरूर खाया या फिर बनाया जाता है.

ब्रेड घेवर बनाने की रेसिपी:
घेवर बनाने से पहले आवश्यक सामग्री को एक जगह इकट्ठा कर लेना चाहिए. अब सबसे पहले गैस पर कड़ाही रखें, उसमें पानी और चीनी डालकर चाशनी बनने के लिए रख दें. ध्यान रहे एक तार की चाशनी बनने में करीब 20 मिनट का टाइम लगेगा. जिसके बाद चाशनी बनकर तैयार हो जाएगी. अब ब्रेड लें और एक बड़ी कटोरी से घेवर के आकार में गोलाकार काट दें. फिर कढ़ाई में तेल डालकर धीमी आंच पर ब्रेड को दोनों साइड से गुलाबी रंग का होने तक फ्राई करें.

इसके बाद तैयार चाशनी में छोटी इलाइची पाउडर डालें और उसमें तले हुए ब्रेड के टुकड़ों को डालकर रख दें. करीब 1 मिनट बाद ब्रेड के टुकड़ों को छलनी से चाशनी से निकाल लें, जिससे की ब्रेड उसमें घुल न जाएं. अब इस चाशनी वाली ब्रेड को एक सर्विंग प्लेट में निकालकर रखे और उस पर मलाई या रबड़ी लगाएं, ड्राई फ्रूट से गार्निश करें, चांदी का वर्क लगाएं आदि. अब आपका इंस्टेंट ब्रेड घेवर बनकर तैयार है अब इसे सर्व करें और मजे लें.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Besan Recipe: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन से बनने वाली ये तीन रेसिपी
Mint Tea For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं पुदीने की चाय
Muesli For Breakfast: नाश्ते में मूसली खाने के अद्भुत फायदे
Malai Kofta Recipe: इन टिप्स के साथ घर पर इस तरह बनाएं स्वादिष्ट मलाई कोफ्ता- Video Inside