दिल्‍ली आएं, तो इन पांच तरह की ब्रेड आइटम को जरूर करें ट्राई

दिल्ली अपने चटपटे और स्वादिष्ट खानों के लिए तो जाना जाता है ही, पर यहां ब्रेड के कुछ ऐसे आइटम भी मिलते हैं जो दिल्ली के खाने की खासियत को और भी बढाते हैं.

   |  Updated: June 10, 2019 16:05 IST

Reddit
Breads Of Delhi: 5 Kinds Of Bread You Must Try In Delhi

दिल्ली अपने चटपटे और स्वादिष्ट खानों के लिए तो जाना जाता है ही पर यहां ब्रेड के कुछ ऐसे आइटम मिलते हैं जो दिल्ली के खाने की खासियत को और भी बढा देते हैं. अगर देश और दुनिया में स्वादिष्ट खाने की बात की जाती है तो उसमें दिल्ली का नाम जरूर शामिल किया जाता है. दिल्ली के जायके का जिक्र सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी किया जाता है. वैसे तो दिल्ली का कोरमा, निहारी और बटर चिकन काफी मशहूर है, पर इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसे ब्रेड आइटम के बारे में बताएंगे, जिसे देख आपके मुंह में पानी आ जाएगा और आप इसे जरूर ट्राई करेंगे. तो आईए आपको बताते हैं दिल्ली के कुछ ऐसे ही दिलचस्प फूड के बारे में:

Newsbeep







ये हैं पांच तरह के ब्रेड आइटम जिसे आप जरूर खाएं:
1.शीरमाल


दिल्ली के खाने की बात की जाए, तो उसमें शीरमाल का नाम जरूर शामिल किया जाता है. शीरमाल एक ब्रेड होता है, जो मुगलों के समय से बनाया जा रहा है. यह अभी भी पुरानी दिल्ली के कई इलाकों में मिलता है. यह ब्रेड हल्का मीठा होता है. आमतौर पर लोग इसे निहारी और कोरमा के साथ खाना पसंद करते हैं. अगर आप जब कभी भी दिल्ली आएं तो इसे जरूर खाएं.



2.बाकरखानी

अगर आप कश्मीरी ब्रेड खाने के शौकिन हैंं तो ये आपको अमुमन पुरानी दिल्ली या निजामुद्दीन में मिल जाएगी, लेकिन आजकल यह ब्रेड कई रेस्तरां में भी मिलने लगी है. यह पारंपरिक रूप से तिल के साथ मिलाकर बनाई जाती है.आप इसे तस्वीरों में भी देख सकते हैं कि यह कितना स्वादिष्ट दिख रही है. आमतौर पर लोग बाकरखानी को कोरमा, कीमा और कैलीस के साथ खाना पसंद करते हैं.



3.बटर नान

यह स्वादिष्ट नान देखकर आप जरूर इसे खाना के बारे में सोच रहे होंगे. अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो इसे जरूर ट्राई करें. इस बटर नान को आप चिकन, कढ़ाई पनीर, मलाई कोफ्ता, दाल मखनी और भी कई चीजों के साथ खा सकते हैं. आप दिल्ली के इस खास आइटम को जरूर टेस्‍ट करें.

naan

4.भटूरा

दिल्ली में अगर आपने छोले भटूरे नहीं खाएं तो समझो आपने कुछ भी नहीं खाया, इसलिए दिल्लीवाले रविवार को आमतौर पर छोले भटूरे को अपनी मेन डिश मानते हैं. बता दें भटूरा ब्रेड की तरह ही होता, जो मेदे में सोडा और दही मिलाकर बनाया जाता है. सोडे का इस्तेमाल करने से ये काफी स्वादिष्ट बनता है. दिल्ली के मशहूर छोले भटूरे वाले की बात की जाए, तो इसमें सबसे पहला नाम सीता राम दीवान चंद, नागपाल छोले भटूरे वाले का आता है. कृपया हमें अपना कमेंट नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

chole bhature

5.लच्छा पराठा

दिल्ली में पराठों की बात हो तो उसमें लच्छा पराठे का नाम सबसे पहले आता है. यह पराठा मेेदेे से बनाया जाता है. यह काफी खस्ता होता है और बहुत ही स्वादिष्ट भी होता है. इसे आप किसी भी मसालेदार करी के साथ खा सकते हैं.

Comments

l3gds2vo


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement