Food Myths: क्या चावल खाने से बढ़ता है मोटापा, तोड़ें अपने भ्रम, जान जाएंगे तो हो जाएंगे हैरान!

Food Myths: खाने से जुड़े कई मिथक ऐसे हैं जो लोगों को जहन में बैठे होते हैं, जिसका फर्क लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता है. हम यहां बता रहे हैं ऐसे कुछ मिथक के बारे में जिन्हें लोग अक्सर सच मान लेते हैं. कई मिथक चावल को लेकर भी हैं, तो कई चीनी (Sugar) और शहद (Honey) को लेकर भी.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 30, 2019 15:46 IST

Reddit
Break your confusion about rice, you will be shocked if you know | Food Myths You Still Think Are True | Is food combining a myth

Food Myths: यहां जानें खाने के बारे में मिथक के बारे में

Highlights
  • चावल से बढ़ता है मोटापा जानें क्या है सच.
  • चीनी से बेहतर है शहद जानें यहां.
  • खानपान से जुड़े इन मिथक को नहीं जानते होंगे आप.

Food Myths: खाने से जुड़े कई मिथक ऐसे हैं जो लोगों को जहन में बैठे होते हैं, जिसका फर्क लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता है. हम यहां बता रहे हैं ऐसे कुछ मिथक के बारे में जिन्हें लोग अक्सर सच मान लेते हैं. कई मिथक चावल को लेकर भी हैं, तो कई चीनी (Sugar) और शहद (Honey) को लेकर भी. ये ऐसी चीजें हैं जो आपके रोजमर्रा में इस्तेमाल में आने वाली हैं. ऐसे में आपको इससे जुड़े मिथकों को जानना काफी जरूरी है. हेल्दी रहने के लिए आप कई फूड को अपनी डाइट (Diet) में शामिल करते हैं. आपका खानपान ही आपको स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. आपने कई फूड कॉम्बिनेश (Food Combination) के बारे में सुना होगा. क्या आप खानपान से जुड़े मिथक के बारे में जानते हैं. नहीं न! तो आइए यहां हम बता रहे हैं आपको ऐसे ही कुछ मिथक... 

दिन में इस समय कॉफी पीना हो सकता है खतरनाक! खाली पेट पीने से होंगे ये... नुकसान

मिथक 1- शहद चीनी से ज्यादा हेल्दी होता है

शहद को कई घरेलू नुस्खों में रामबाण माना जाता है. इसलिए कई लोग शहद को चीनी से बेहतर बताते हैं. शहद में मौजूद घटक इसे मीठा बनाते हैं. शहद में फ्रुक्टोज़ और ग्लूकोज़ होते हैं. शहद खनिज और विटामिन्स के अलावा कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. असल में शहद शक्कर से भी ज़्यादा मीठा होता है. तो अगर आप चीनी जितना ही शहद इस्तेमाल करेंगे तो आपको मिठास में किसी तरह की कमी महसूस नहीं होगी. शहद के ग्लाइसेमिक इंडेक्स की वैल्यू जहां 55 है, वहीं शक्कर की ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू 65 होता है, जिस खाने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स वैल्यू कम पाया जाता है, वह डायबिटिक जैसे रोगों के लिए बेहतर हो सकता है.

Food Combination: दूध पीने के तुरंत बाद ये 4 फूड खाना हो सकता है खतरनाक, घेर सकती हैं बीमारियां   

046cnt48Food Myths: शहद के बारे में यहां जानें मिथक

मिथक 2- चावल खाने से बढ़ता है मोटापा

ज्यादातर लोग रोजाना चावल का सेवन करते हैं! कई लोग चावल को मोटापे का कारण मानते हैं. अगर आप मोटापा कम करने के लिए चावल की जगह चपाती या ब्रेड को अपने आहार में शामिल कर रहे हैं तो आप गलत हो सकते हैं, क्योंकि ज्यादातर रेडीमेड आटा काफी उच्च स्तर पर रिफाइन किया हुआ होता है. कुछ लोगों को चावल खाना पसंद तो होता है, मगर वे खाते नहीं या फिर बहुत कम खाते हैं. उन्हें डर लगता है कि कहीं चावल खाने से वे मोटे न हो जाएं. चावल खाने से बिल्कुल भी मोटापा नहीं बढ़ता है! क्योंकि इसमें कैलोरी अधिक नहीं होती है! पके हुए आधा कप चावल में लगभग 120 कैलोरी होती है, जो कि अन्य कार्बोहाइड्रेट से भरपूर अनाज जैसे गेहूं से बनी रोटी और ब्रेड में होती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement