Breakfast Diet Chart: हेल्दी रहने के लिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 6 सुपरहेल्दी फूड

Breakfast Diet Chart: मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में हाई प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, और मिनरल युक्त फूड्स को शामिल करें. ये आपको हेल्दी रखने के साथ साथ कई बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकते हैं.

Breakfast Diet Chart: हेल्दी रहने के लिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 6 सुपरहेल्दी फूड

Breakfast Diet Chart: सुबह का नाश्ता करने से हेल्थ को बहुत से फायदे होते हैं.

खास बातें

  • सेब में अधिक मात्रा में आयरन और नेचुरल मिठास पाई जाती है.
  • केले में फाइबर के गुण मौजूद होते हैं.
  • दूध में कैल्‍शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है

Breakfast Diet Chart: मॉर्निग ब्रेकफास्ट शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है. सुबह जगने के बाद कम से कम 2-3 घंटे के अंदर हमें ब्रेकफास्ट करना चाहिए. मॉर्निंग ब्रेकफास्ट (Morning Breakfast) ऐसा होना चाहिए जो आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद हो और आपको दिनभर एनर्जी का एहसास दिलाए. इसलिए अपने नाश्ते में हाई प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, और मिनरल युक्त फूड्स को शामिल करें, ये आपको हेल्दी रखने के साथ साथ कई बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकते हैं. नाश्ता करने के बहुत से फायदे (Breakfast Benefits) हैं. क्योंकि यह आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा (Energy) प्रदान करता है. अगर आप नाश्ता छोड़ देते हैं तो आप लंच में जरूरत से ज्यादा खाते हैं. जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकता है. तो चलिए हम आज आपको बताते हैं कि आप अपने सुबह के नाश्ते में क्या खाएं.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सुबह के नाश्ते में ये हाई प्रोटीन फूड्स का सेवन करनाः

1. शहद:

दिन की शरूआत शहद के साथ करें शहद को गर्म पानी में मिलाकर खाली पेट पिए, ये आपको हेल्दी रखने के साथ साथ मोटापे से भी बचाने का काम कर सकता है. शहद में एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व पाए जाते हैं. जो आपको सर्दी, खांसी, दिल की बीमारी और पेट की समस्‍याओं से  भी बचाने में मदद कर सकता है.

2. सेब:

सेब में अधिक मात्रा में आयरन और नेचुरल मिठास पाई जाती है. सेब को आप अपने सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं, इसे आप फ्रूट सलाद और ओट्स में मिलाकर खा सकते हैं. ये आपके पेट को अधिक समय तक  भरा होने का एहसास दिलाता है, जिससे आप अपने अंदर एनर्जी को महसूस कर सकते हैं.

3. बादाम:

अगर आप सुबह के नाश्ते में कुछ ऐसा शामिल करना चाहते हैं. जो आपको अधिक समय तक एनर्जेटिक रखे तो आप मुठ्ठी भर बादाम खाइये. इससे आपको बहुत सारी एनर्जी मिलेगी क्योंकि बादाम में ओमेगा 3 और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Black Seed Benefits: स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है कलौंजी के ये 6 फायदे

84rffvho

सुबह का नाश्ता करना हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है. 

 

4. केला:

केले में फाइबर के गुण मौजूद होते हैं. सुबह वर्कआउट के बाद जब आपको तुरंत एनर्जी की आवश्यकता होती है. तब आप केले का सेवन करें, ये आपको इंस्टेंट एनर्जी देने में मदद कर सकता है.

Protein Foods: प्रोटीन के 5 बेस्ट स्रोत

5. दूध:

दूध में कैल्‍शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, सुबह नाश्ते में आप दूध या दही को शामिल कर सकते हैं. ये आपको एनर्जी देने के साथ साथ आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज एक गिलास दूध का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. 

6. ओट्स:

सुबह के नाश्ते में ओट्स को शामिल करने से आप अधिक समय तक एनर्जेटिक और पेट को भरा हुआ महसूस करते हैं, ओट्स का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये आपके वज़न को कंट्रोल करने का भी काम कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High Protein Panchmel Dal Recipe: हाई प्रोटीन राजस्थानी पचमेल दाल बनाने के लिए इन 5 दालों का इस्तेमाल करें

Fenugreek Health Benefits: कई कमाल के फायदों से भरी है मेथी, जाने मेथी के ये 4 स्वास्थ्य लाभ

Guava Fruit Benefits: हेल्थ के लिए फायदेमंद है अमरूद खाना, जाने अमरूद के ये 6 चमत्कारी गुण!

Magnesium-Rich Foods: मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए इन 4 फूड्स का सेवन करें

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chicken Fried Rice Recipe: टेस्टी चिकन फ्राइड राइस घर पर बनाना बहुत आसान देखें ये रेसिपी!