Broccoli Benefits: सेहत ही नहीं आपके दिल को भी दुरुस्त रखने का काम करती है ब्रोकली, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Broccoli Benefits: ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. ब्रोकली के सेवन से कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. ब्रोकली ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी मददगार मानी जाती है.

Broccoli Benefits: सेहत ही नहीं आपके दिल को भी दुरुस्त रखने का काम करती है ब्रोकली, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Broccoli Benefits: ब्रोकली इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है.

खास बातें

  • ब्रोकली को इम्यूनिटी के लिए बहुत लाभाकारी माना जाता है.
  • ब्रोकली को वजन घटाने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है.

Broccoli Benefits: ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है स्वास्थ्य गुणों से भरपूर मानी जाती है. ब्रोकली फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. दरअसल ब्रोकली के सेवन से डाइजेशन को सही रखा जा सकता है. ब्रोकली ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी मददगार मानी जाती है. ब्रोकली में कार्बोहाइड्रेट काफी कम होता है. ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छा मात्रा पाई जाती है, जो सूजन से बचाने में मदद कर सकती है. ब्रोकली में भी आई3सी पाया जाता है, जो एक एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर (एएचआर) नाम के प्रोटीन को सक्रिय करता है, जिससे आंतों के कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकता है. ब्रोकली में बहुत कम कैलोरी होती हैं. ब्रोकली को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. ब्रोकली के सेवन से कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है, ब्रोकली के सेलन से वजन को कंट्रोल रखा जा सकता है. ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली को आप सलाद, सब्जी या सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ब्रोकली से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

ब्रोकली के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Broccoli)

1. दिलः

ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है. जो दिल की धमनियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. इसके सेवन से दिल को होने वाली बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. 

Harmful Toxins Foods: अगर आप भी करते हैं इन पांच चीजों का सेवन, तो आज से ही कर दें बंद सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक

clmbb30o

ब्रोकली को आप सलाद, सब्जी या सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं

2. इम्यूनिटीः

ब्रोकली को इम्यूनिटी के लिए बहुत लाभाकारी माना जाता है. ब्रोकोली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है.

3. डिप्रेशनः

ब्रोकोली में फोलेट की भरपूर मात्रा पायी जाती है. फोलेट की कम मात्रा लेने से डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. ब्रोकली मूड को बेहतर बनाने और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती है. 

तेजी से घटाना है वजन तो खाएं ये फल, होगा वजन कम, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. कैंसरः

ब्रोकोली के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है. ब्रोकली में फिटाकेमिकल अधिक मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकोली में मौजूद पोषक तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. 

5. वेट-लॉसः

ब्रोकली को वजन घटाने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. ब्रोकली में मौजूद फाइबर और पोटैशि‍यम के गुण वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में आप इसका सूप बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

सर्दी के मौसम में डाइट में शामिल करें गुड़, शरीर को होंगे ये चार फायदे

Tito Charly: कोरोना काल में नौकरी छूटी तो 80 साल के बुज़ुर्ग ने बनाया खुद का यूट्यूब चैनल

Akshay Parkar: 7 स्टार होटल का एक शेफ क्यों सड़क किनारे बेच रहा है बिरयानी? जानें क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई

National Pollution Control Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस? और कैसे करें पॉल्यूशन के खतरे से बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत तो आंवला चटनी को डाइट में करें शामिल-Recipe Video Inside