Broccoli Nutrition And Benefits: ब्रोकली के फायदे और 5 बेस्ट ब्रोकली रेसिपी

Broccoli Nutrition Facts and Health Benefits: इतना ही नहीं ब्रोकली फाइबर का अच्छा स्रोत है. आप सोच रहे हैं कि ब्रोकली में कितनी कैलोरी (Calories in Broccoli) होती हैं. तो हम आपको बता दें कि 100 ग्राम ब्रोकली में सिर्फ 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसी कारण यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती है.

Broccoli Nutrition And Benefits: ब्रोकली के फायदे और 5 बेस्ट ब्रोकली रेसिपी

Broccoli Health Benefits: इतना ही नहीं ब्रोकली फाइबर का अच्छा स्रोत है.

खास बातें

  • ब्रोकली को ज्यादा लोकप्रिय सब्जियों में नहीं गिना जाता.
  • ब्रोकली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 15 होता है.
  • ब्रोकली खाने के लाजवाब फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

Broccoli Recipes: कुछ ऐसे फ्रूट्स और सब्जियां होती हैं जिनसे शुगर बहुत कम होती है. इनमें से एक ब्रोकली है, जिसे खान-पान में शामिल करना काफी सही माना जाता है. ब्रोकली को ज्यादा लोकप्रिय सब्जियों में नहीं गिना जाता, पर क्या आपको पता है ये गुणों (Benefits of Broccoli) से भरपूर होती है और शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. ब्रोकली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 15 होता है और यह डायबिटीज के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. दरअसल, ग्लाइसेमिक इंडेक्स फलों और सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को तय करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए इन जीआई फूड्स (55 से नीचे) को अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में शुगर की मात्रा काफी कम होती है. ब्रोकली खाने के लाजवाब फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

ब्रोकली के फायदे - Health Benefits of Broccoli: 

Broccoli Nutrition Facts and Health Benefits: इतना ही नहीं ब्रोकली फाइबर का अच्छा स्रोत है. दरअसल, फाइबर डाइजेशन को सही रखता है और इससे शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है. ब्रोकली में कार्बोहाइड्रेट काफी कम होता है. अगर आप सोच रहे हैं कि ब्रोकली में कितनी कैलोरी (Calories in Broccoli) होती हैं. तो हम आपको बता दें कि 100 ग्राम ब्रोकली में सिर्फ 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसी कारण यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती है.

Health Benefits of Eating Broccoli: यह क्रूसिफेरस सब्जी सल्फोराफेन नामक एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा प्रदान करती है जो सूजन से लड़ने में मदद करती है. यह साइटोकिन्स और एनएफ-केबी की मात्रा को कम करता है, जो शरीर में सूजन के स्तर में योगदान देता है और हृदय रोगों और कैंसर के जोखिमों को कम करने में मदद करता है.

Broccoli Can't Cure Colorectal Cancer: गोभी या ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आंत स्वस्थ रहते हैं और आंतों के कैंसर से बचाव होता है. एक नए अध्ययन में यह जानकारी दी गई है. चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला कि जिन्हें इन्डोल 3 कार्बिनोल (आई3सी) युक्त आहार दिया गया, उनमें आंत में सूजन या आंतों के कैंसर से बचाव हुआ. गोभी और ब्रोकली में भी आई3सी पाया जाता है, जो एक एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर (एएचआर) नाम के प्रोटीन को सक्रिय करता है, जिससे आंतों के कैंसर से बचाव होता है.

ब्रोकली में बहुत कम कैलोरी होती हैं. साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल से भरपूर होती है, जो शरीर के कई हिस्सों को काम करने में मदद करते हैं. डायबिटीज रोगियों को लो-कैलीरी फूड्स का सेवन करना चाहिए. ऐसे में ब्रोकली आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है.
 


ब्रोकली की 5 बेस्ट रेसिपी - 5 Best Broccoli Recipes | Easy Broccoli Recipes 

1. ब्रॉकली बेक रेसिपी (Broccoli bake Recipe)

broccoli bake

Best Broccoli Recipes: इस रेसिपी में उबली हुई ब्रॉकली पर चीज़ी सॉस डाली जाती है.



आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें ब्रॉकली पसंद न हो लेकिन ब्रॉकली खाने के कई फायदे हैं.​ फिलहाल इस रेसिपी में उबली हुई ब्रॉकली पर चीज़ी सॉस डाली जाती है और बेक किया जाता है. यब ब्रॉकली बेक रेसिपी क्रीमी और टेस्टी होती है. कई चीजों को बेक करके खाने का अपना अगली ही स्वाद है और आज हम आपके साथ ब्रॉकली बेक की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. ब्रॉकली बेक एक बहुत स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा ऑप्शन है ब्रॉकली बेक.


2. पैपर एंड ब्रॉकली सैलेड रेसिपी (Pepper and broccoli salad Recipe)

pepper and broccali salad

Best Broccoli Recipes:  इस रिफ्रेशिंग सलाद पर फ्रेंच ड्रेसिंग करें.



क्रिस्पी ब्रॉकली फूल, सेलेरी, गाजर और शिमला मिर्च को एक साथ पकाया जाता है. इस रिफ्रेशिंग सलाद पर फ्रेंच ड्रेसिंग करें.


3. भुनी शिमला मिर्च और ब्रॉकली सैलेड रेसिपी (Roasted bell pepper and broccoli salad Recipe)

roasted bell pepper and broccoli salad recipe

Best Broccoli Recipes: शिमला मिर्च और ब्रॉकली का सलाद.



भुनी शिमला मिर्च और ब्रॉकली सैलेड रेसिपी: खाने के साथ सलाद सर्व करना काफी अहम माना जाता है आमतौर पर घरों में खीरा या मूली का सलाद बनाया जाता है. लेकिन आज हम लेकर आए है शिमला मिर्च और ब्रॉकली का सलाद. पीली और लाल शिमला मिर्च के साथ ब्रॉकली और हरा प्याज़ में सिज़निंग दें और ऊपर से खुबानी डालकर सर्व करें.


4. ब्रॉकली एंड आमंड सूप रेसिपी (Broccoli and almond soup Recipe)

92d241n8

Best Broccoli Recipes: ब्रॉकली एंड आमंड सूप रेसिपी.



यह क्रीमी और लाइट सूप प्रोटीन से भरपूर है. ब्रॉकली के साथ बादाम का नटी स्वाद इस सूप को बे​हतर बनाता है. यह सूप पोषक तत्वों से भरा सूप है. ब्रॉकली एंड आमंड सूप काफी आसान है और आप इसे सर्दियों में बनाकर पी सकते हैं.


5. दाल और चार्ड ब्रॉकली चाट रेसिपी (Lentil and charred broccoli chaat Recipe)

lentil and charred broccoli chaat recipe

Best Broccoli Recipes:ब्रॉकली और दाल से तैयार की गई यह चाट खाने में स्वादिष्ट है.



रोस्ट की हुई ब्रॉकली को दाल, बीन्स, आलू और मेथी स्प्राउट्स में मिक्स करके परोस सकते हैं. ब्रॉकली और दाल से तैयार की गई यह चाट खाने में जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही हेल्दी भी है. इसलिए जो लोग अपनी हेल्थ को लेकर फ्रिकमंद हैं वो भी इसे बिना किसी टेंशन के खा सकते हैं.

ताजा लेख

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com