Brown Rice Recipes: हेल्दी ब्राउन राइस से बनाएं टेस्टी रेसिपीज़

उबले ब्राउन राइस खा खाकर बोर हो चुके हों तो ट्राई करें ये डिशेज. डाइटिंग भी रहेगी बरकरार खाने में नया स्वाद भी मिलेगा .

Brown Rice Recipes: हेल्दी ब्राउन राइस से बनाएं टेस्टी रेसिपीज़

ब्राउन राइस तेजी से प्रचलन में आ चुके हैं.

चावल के शौकीन डाइटिंग पर रहें तो एक ही चिंता सताती है कि अब चावल नहीं खा सकेंगे. ब्राउन राइस इस फिक्र का जवाब बनकर आए हैं. ब्राउन राइस यूं तो तेजी से प्रचलन में आ चुके हैं. फिर भी इनसे क्या क्या पकाया जा सकता है. ये बहुत से लोग नहीं जानते. दरअसल जितनी डिशेज सामान्य चावलों से बन सकती हैं उससे कहीं ज्यादा वैरायटी आप ब्राउन राइस से पका सकते हैं. ये ऐसी रेसिपीज हैं जिन्हें देखकर ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.

होल ग्रेन सुशी

ब्राउन राइस लें, उससे आधी मात्रा में सामान्य चावल और साबूदाना मिला लें, साथ में कोई दाल ले सकते हैं और दरदरी पिसी अलसी के बीज लें. सबसे पहले एक बाउल में पानी भरकर अलसी की बीजों के अलावा सारी सामाग्री भिगो कर रख दें. कुछ देर बाद उसे स्टीम करके पका लें. उबालते समय नमक डालना न भूलें. इसे खाते समय इस पर रोस्टेड पिसी अलसी की बीजें डालें जिससे टेस्ट बढ़ जाएगा.

स्टफ्ड कैप्सिकम

भरवां शिमला मिर्च बनाने के लिए भी ब्राउन  राइस उपयोग किए जा सकते हैं. मिर्च को लंबाई में आधा काट लें. अच्छे से धो कर एक तरफ रखें. ब्राउन राइस को उबालें. इसमें बेबी कॉर्न, राजमा मिक्स करें. मसाले डालें. चाहें तो बारीक कटा प्याज और टमाटर भी मिला सकते हैं. इन्हें अच्छी तरह मिलाकर शिमला मिर्च में फिलिंग करें. कढ़ाई या गहरे बर्तन में ढक कर तब तक पकाएं जब तक शिमला मिर्च नर्म नहीं हो जाती. मिर्च जब नर्म हो जाए तब उस पर ग्रेट किया हुआ मॉजरीला भी डाल सकते हैं.

3ffj4j1o

कोकोनट करी एंड ब्राउन राइस सूप

ये सूप बनाने के लिए पहले अजवाइन की पत्तियां और गाजर लें और बारीक काट कर इन्हें हल्का सा तल लें. इसमें अपने टेस्ट के अनुसार नमक और अन्य मसाले मिक्स करें. भीगे हुए ब्राउन राइस मिक्स करें फिर नारियल पानी डालें और चावल पकने तक धीमी आंच में ढक कर रख दें. कुछ ही देर में स्वादिष्ट सूप तैयार हो जाएगा.

वेजिटेबल रैप

वेजिटेबल रैप एक किस्म की कंप्लीट डाइट है, क्योंकि इसमें दाल, सब्जी, चावल और अनाज का सारा पोषण मिलता है. राजमा या चावल कुछ भी उपयोग किया जा सकता है. गाजर, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां और ब्राउन राइस लें. राजमा या चावल जो भी लिया है उसे उबाल लें. ब्राउन राइस भी उबाल लें. सब्जियों को धीमी आंच पर पका लें. अब ये सारी सामग्री मिक्स कर लें और मनचाहे मसाले डालें. रोटी या मैदे का रोल बना कर उसमें फिल करें. वेजिटेबल रैप तैयार है.

nuijdjgo

चिकन राइस

चिकन राइस बनाने के लिए चिकन के छोटे आकार के पीसेस लें. कढ़ाई में तेल लें उसमें चिकन के पीस डालें और कुछ देर ढक दें. थोड़ी देर में चिकन पानी छोड़ देगा. इसमें जरूरी मसाले डालें. भीगे हुए ब्राउन राइस मिक्स करें और पकने दें. कुछ ही देर में ये डिश बन कर तैयार हो जाएगी. इसमें खड़े गर्म मसाले नहीं डालेंगे तो स्वाद थोड़ा डिफरेंट मिलेगा. उसकी जगह पर ऊपर से अजवाइन के बारीक कटे पत्ते या हरी प्याज बारीक करके डाल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Onam 2021: केरल के वृद्धाश्रम में राहुल गांधी ने क्लासिक ओणम सद्या का लुत्फ उठाया (See Pics)Remove Excess Oil From Curries: इस इनोवेटिव हैक के साथ ग्रेवी और करीज में से हटाएं एक्ट्रा तेल