Brown Sugar Benefits: मोटापा कम करने से लेकर पाचन तक, ब्राउन शुगर खाने के कमाल के फायदे

Brown Sugar Health Benefits: मीठा पसंद करने वाले हमेशा शुगर की मात्रा को लेकर चिंतित हो जाते हैं. क्योंकि चीनी में कार्बोहाइड्रेड बहुत अधिक मात्रा में होता है, इसलिए शुगर का ज्यादा सेवन करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा भी अधिक मिलती है, जो वजन बढ़ाने का काम कर सकती है.

Brown Sugar Benefits: मोटापा कम करने से लेकर पाचन तक, ब्राउन शुगर खाने के कमाल के फायदे

Brown Sugar Benefits: ब्राउन शुगर गुड़ का ही एक शुद्ध रूप होता है.

खास बातें

  • ब्राउन शुगर में लो कैलोरी होती है.
  • ब्राउन शुगर पाचन में मददगार.
  • ब्राउन शुगर में विटामिन बी होता है.

Brown Sugar Health Benefits In Hindi:  मीठा पसंद करने वाले हमेशा शुगर की मात्रा को लेकर चिंतित हो जाते हैं. क्योंकि चीनी में कार्बोहाइड्रेड बहुत अधिक मात्रा में होता है, इसलिए शुगर का ज्यादा सेवन करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा भी अधिक मिलती है, जो वजन बढ़ाने का काम कर सकती है. लेकिन कैलोरी, वजन आदि की चिंता किए बिना आप स्वीट का सेवन कर सकते हैं वो भी ब्राउन शुगर के साथ. आपको बता दें ब्राउन शुगर में लो कैलोरी, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी के साथ-साथ और भी कई तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. ब्राउन शुगर गुड़ का ही एक शुद्ध रूप होता है. इसको तैयार करने में किसी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता. तो चलिए आज हम आपको ब्राउन शुगर के फायदों के बारे में बताते हैं.

ब्राउन शुगर खाने के फायदेः (Brown Sugar Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

ब्राउन शुगर को पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. ब्राउन शुगर के सेवन से पेट संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप गर्म पानी, अदरक के साथ छोटा चम्मच ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

a52bt578

ब्राउन शुगर को पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2.  मोटापाः

ब्राउन शुगर में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है. ये गुड मेटाबॉलिज्म रेट को तेजी से बढ़ाता है. जिससे भूख कम करने में मदद मिल सकती है. इसके सेवन से वजन को कंट्रोल में किया जा सकता है.

3. पीरियड्सः

जिन महिलाओं को पीरियड्स में दर्द की शिकायत रहती है उन्हें सफेद शुगर की जगह ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. पोटैशियम मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

4. स्किनः 

ब्राउन शुगर को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन बी होता है, जो एजिंग की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. ब्राउन शुगर को आप स्क्रबर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Mango Recipes: मोटापा, पाचन और इम्यूनिटी के लिए कच्चे आम को इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल
Milk Options For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन तरीकों से करें दूध का सेवन, कंट्रोल होगा शुगर लेवल
High Protein Snack: प्रोटीन से भरपूर हेल्दी और टेस्टी ब्रेड चना बास्केट स्नैक्स
Sooji Gulab Jamun: शेफ रणवीर बरार ने शेयर की सूजी गुलाब जामुन की स्वादिष्ट रेसिपी