Burn Belly Fat: बैली फैट करना है कम तो डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन सब्जियां!

Burn Belly Fat: मोटापा न सिर्फ बीमारियों की वजह बन सकता है, बल्कि शरीर को भी बेडोल बनाता है. वजन बढ़ने की एक वजह हमारा खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी हो सकता है. लेकिन सर्दियों के मौसम में बहुत सी ऐसी खाने की चीजें आती है, जिनकी मदद से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं.

   |  Updated: December 15, 2020 11:07 IST

Reddit
Burn Belly Fat: 5 Simple Ways To Lose Weight And Belly Fat, IF You Want To Look Fit And Slim Add These Vegetables In Your Diet

Burn Belly Fat: सब्जियों को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. सब्जियों में कम कैलोरी होती है.

Highlights
  • पालक में फाइबर और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है.
  • हरी मटर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते है
  • चुकंदर को सेहत के लिए बहुत लाभादायक माना जाता है.

Burn Belly Fat: वजन घटाना सबसे मुश्किल काम लगता है उन लोगों के लिए जिन लोगों का वजन बढ़ गया है. लेकिन इतना भी मुश्किल नहीं है जितना आप सोचते हैं. दरअसल मोटापे की समस्या से आज के समय में अधिकांस लोग परेशान हैं. क्योंकि मोटापा न सिर्फ बीमारियों की वजह बन सकता है, बल्कि शरीर को भी बेडोल बनाता है. वजन बढ़ने की एक वजह हमारा खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी हो सकता है. लेकिन सर्दियों के मौसम में बहुत सी ऐसी चीजें आती है, जिनकी मदद से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. और अपने शरीर को फिट स्लिम बना सकते हैं. मोटापा और पेट की जर्बी को कम करने के लिए आपको डाइटिंग की आवश्यकता नहीं है. सिर्फ आपको अच्छी डाइट की आवश्यकता है. अगर आप भी अपने वजन को करना चाहते हैं कम और रहना चाहते हैं फिट, तो अपनी डाइट में सब्जियों का सेवन अधिक करें. अब आप सोच रहे होंगे कि कौन सी सब्जी का सेवन करें, जो हमारे वजन को कम कर सके, तो परेशान न हो हम आपको बताएंगे तेजी से वजन घटाने के लिए आप कैसी सब्जी का सेवन करे, सब्जियों को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. सब्जियों में कम कैलोरी होती है. यह फाइबर और पानी के अलावा विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं पोषण से भरपूर सब्जियों के बारे में. 

Newsbeep

सेहत के लिए लाभदायक इन 5 सब्जियों का सेवनः

1. गाजरः

सर्दियों के मौसम में गाजर आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगी. गाजर लो कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. जो आपके वजन को कम करने में मददगार हो सकती है. गाजर को इम्यूनिटी के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. गाजर में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए, फाइबर की अच्छी मात्रा में पाई जाती है.

Year Ender 2020: कोरोनावायरस महामारी ने सिखाया इम्यूनिटी का महत्व, जानें इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले फूड्स

dk5u2ks8

गाजर में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए, फाइबर की अच्छी मात्रा में पाई जाती है.

2. पालकः

बैली फैट, और वजन कम करने के लिए पालक को सबसे कारगर सब्जी माना जाता है. पालक काफी पौष्टिक भी होता है. पालक में फाइबर और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो आपके हेल्थ और वजन को कम करने के लिए अच्छी मानी जाती है. 

3. हरी मटरः

सर्दियों के मौसम में हरी मटर खूब मिलती है. हरी मटर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. हरी मटर में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है. जो आपके हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. हरी मटर न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभाकारी माना जाता है. हरी मटर वजन कम करने में मददगार हो सकती है. 

मटर खाना भला किसे पसंद नहीं. यकिनन मटर से तैयार ये लाजवाब रेसिपी आपके मुंह में पानी ला देंगी. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



4. मूलीः

मूली को बहुत से लोग इसके कड़वेपन और सुगंध के कारण खाना नहीं पसंद करते, लेकिन आपको बता दें की मूली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. मूली में काफी कम कैलोरी होती है, लेकिन इसमें फाइबर ज्‍यादा होने से इसे खाने के बाद आपको लम्‍बे समय तक भूख नहीं लगती. फाइबर आपका पेट लंबे समय तक भरा रखने में मदद कर सकता है. 

5. चुकंदरः

चुकंदर को सेहत के लिए बहुत लाभादायक माना जाता है. चुकंदर में शूगर ज्‍यादा और कैलोरी काफी कम होती है और यह लगभग फैट-फ्री होता है. चुंकदर में फाइबर, विटामिन, और मिनरल के गुण पाए जाते हैं. जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

South Indian Recipe: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकिन तो, रेस्टोरेंट स्टाइल से बनाएं कोकोनट चटनी, यहां देखें वीडियो

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए ट्राई करें डायबिटिक-फ्रेंडली ब्रेकफास्ट, यहां देखें रेसिपी

कबाब खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये 11 बेहतरीन वेजिटेरियन कबाब

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कैसे बनाएं मेथी मूंग दाल इडली (Recipe Inside)

Year Ender 2020: क्या आपने भी ट्राई किया 2020 की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली 10 रेसिपी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Year Ender 2020: प्याज छीलने से लेकर किचन की सफाई तक, जानें 2020 के टॉप 6 किचन हैक्स एंड ट्रिक्स!

Year Ender 2020: बाबा का ढाबा से लेकर भारत की सर्वश्रेष्ठ बिरयानी तक जानें 2020 के पांच वायरल फूड्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement