Easy Breakfast Recipes: ट्राई करें ये आसान और सुपर टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपीज

Busy Morning Breakfast Recipes: ब्रेकफास्ट में फुल ऑफ एनर्जी और फुल ऑफ न्यूट्रिशन होना ही चाहिए. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी नाश्ता रेसिपीज के बारे में बताते हैं जिसे आप सुबह-सुबह उठ कर आसानी से बना सकते हैं.

Easy Breakfast Recipes: ट्राई करें ये आसान और सुपर टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपीज

Easy Breakfast Recipes: मेयोनीज सैंडविच एक बेहद यमी ब्रेकफास्ट डिश है.

Busy Morning Breakfast Recipes:  रोज सुबह उठकर हमें इस बात को लेकर सोचना पड़ता है कि हम सभी के लिए ऐसा क्या नाश्ता बनाएं जो हेल्दी भी हो और टेस्टी भी लगता हो. ब्रेकफास्ट हमारे दिन का पहला मील होता है और इस लिहाज से यह बेहद अहम है. अगर हम एनर्जी से भरा नाश्ता करते हैं तो इससे पूरा दिन काम करने के लिए ऊर्जा मिलती है. बच्चे हों या बड़े, हर किसी का ब्रेकफास्ट ऐसा होना चाहिए जो दिन भर के कामकाज के लिए एनर्जी और न्यूट्रिशन दे सके. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे नाश्ता रेसिपीज के बारे में बताते हैं जो आप सुबह-सुबह उठ कर आसानी से बना सकते हैं साथ ही ये खाने में भी बेहद सुपर यमी लगता है.

कम समय में आसानी से बनाएं ये टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपीज़ः

1. ओट्स की इडलीः

ओट्स इडली बच्चे-बड़ों दोनों को ही पसंद आती है. ओट्स कैलोरी में कम होती हैं. साथ ही इसमें प्रोटीन, मिनरल्स के साथ ही साथ विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में मिलते हैं. ओट्स इडली बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को सूखा ही भून लीजिए और फिर मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लीजिए. अब एक पैन में तेल डाल दीजिए और उसमें राई और दाल डालिए, इसे चटकने दीजिए. अब इसमें धनिया और गाजर डालना है, साथ में हल्दी डालकर एक मिनट तक चलाना है. अब जाकर इसमें एक बाउल में ओट्स डालिए, साथ में ही मसाले और दही मिलाइए. इसे अच्छी तरह मिक्स करते हुए एक बैटर तैयार करना है. अब जैसे इडली बनाते हैं वैसे ही सांचे में डालकर इसे 15-20 मिनट तक स्टीम करें. आपका नाश्ता कुछ ही मिनट में बनकर तैयार हो सकता है.

2. ब्रेड उपमाः

ब्रेड के साथ सैंडविच तो आप बनाते ही होंगे लेकिन अगर आप कुछ अलग और टेस्टी खाना चाहते हैं वो भी फटाफट बनने वाला तो ब्रेड का उपमा ट्राई करना चाहिए. एक पैन में तेल गरम करना है फिर उसमें राई और जीरा डाल कर चटकने देना है. फिर उसमें प्याज डालना है और थोड़ी देर पकाना है. अब इसमें अदरक, करी पत्ता डाल कर मिलाएं. फिर टमाटर डालें, हल्दी पाउडर और नमक डालें, सभी को अच्छे से मिला लेना है. आखिर में इसमें ब्रेड डालें और मिला लें. सर्व करने से पहले इसमें थोड़ा धनिया डाल सकते हैं.

gpnu7igs

ब्रेड का उपमा एक टेस्टी रेसिपी है. 

3. वेज सैंडविचः

सब्जियों से भरी-भरी ये सैंडविच आपके जायके का ख्याल तो रखती है पोषण भी भरपूर देती है. फटाफट कुछ टेस्टी खाने का मन कर रहा है तो सोचना क्या वेज सैंडविच बना लेना है. पत्ता गोभी, खीरा, प्याज, मटर के साथ जो भी हरी सब्जी बाजार में उपलब्ध हों उसे इस सैंडविच में डाल सकते हैं. सभी सब्जियों को पैन में डाल कर भून लें फिर मसाले व नमक मिलाएं और स्टफिंग तैयार कर लें. अब ब्रेड के ऊपर इस स्टफिंग को रख कर ऊपर से दूसरा ब्रेड रखें और सैंडविच तैयार करें.

4. बेसन के पकौड़ेः

वैसे सेहत के मद्देनजर तेल में डीप फ्राई कर बनने वाली पकौड़े हर बार खाना ठीक नहीं, लेकिन कभी-कभार इनका स्वाद भी लिया जा सकता है. बेसन के पकोड़े पारंपरिक खाने में से एक है, इसे जब भी बनाएं बस मजा आ जाता है. इसके लिए सबसे पहले प्याज को पतला-पतला काट लें, इसे अच्छे से धो कर रख लें. अब प्याज में बेसन, नमक हल्दी, मिर्च, गरम मसाला और अदरक-लहसुन का पेस्ट मिला लें. पानी मिला कर इसका घोल तैयार करें. अब गरम-गरम पकौड़े कर सकते हैं.

5. मेयोनीज सैंडविचः

मेयोनीज सैंडविच एक बेहद यमी ब्रेकफास्ट डिश है. इसमें खीरा और टमाटर का इस्तेमाल होता है. ऐसे में ये एनर्जी से भी भरपूर होता है. आप इसमें कॉर्न भी मिला सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Low Fat Snack: इस टेस्टी लो फैट स्नैक के साथ वजन को कर सकते हैं कंट्रोल
Indian Cooking Tips: मीट लवर्स के लिए परफेक्ट है ये मटन कीमा समोसा रेसिपी
Bun Parotta: कुछ यूनिक और टेस्टी खाना चाहते हैं तो ट्राई करें मदुरई स्पेशल परोट्टा रेसिपी
Type 2 Diabetes Diet: डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर टाइप 2 डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल
Pindi Chole Masala: ऐसे बनाएं घर पर आसानी से पिंडी छोले मसाला