अब दिल्ली में खरीद सकेंगे दुनिया भर के टेस्टी खजूर

सभी जानते हैं कि रमज़ान के इस पाक महीने में रोज़ा पानी और खजूर से खोला जाता है.

अब दिल्ली में खरीद सकेंगे दुनिया भर के टेस्टी खजूर

नई दिल्ली:

सभी जानते हैं कि रमज़ान के इस पाक महीने में रोज़ा पानी और खजूर से खोला जाता है। वैसे तो इन दिनों मार्केट में कई तरह के खाद्य पदार्थ देखने और खरीदने को मिलते हैं, लेकिन इस बार के रमज़ान कुछ स्पेशल हैं। दिल्ली में आपको दुनिया के अलग-अलग कोने से आई खजूर की वैराइटी देखने को मिलेगी। तो आइए आपको बताते हैं कि ये खजूर आप कहां से खरीद सकते हैं:

साउथ दिल्ली के ओखला और बाटला हाउस इलाके में जाकर मध्य पूर्वी देश जैसे ईरान, इराक, सऊदी अरब और फ़िलिस्तीन समेत नॉर्थ अफ्रीका के अल्जीरिया और ट्यूनीशिया से आए खजूर खरीदे जा सकते हैं। जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के पास ज़ाकिर नगर में मोहम्मद शादाब एक फल विक्रेता हैं। हर साल वह रमज़ान के महीने में आज़ादपुर (होलसेल बाज़ार) मंडी से हर तरह के खजूर खरीदकर दुकान को सजाते हैं।

 

 

केले के छिलकों में है गुणों का ऐसा खजाना कि जानकर चौंक जाएंगे आप

Diabetes: यह तीन चाय करेंगी Blood Sugar को कंट्रोल, डायबिटीज़ होगी दूर...

Breast Milk बढ़ाने के नैचुरल तरीके, ये 7 आहार बढ़ाएंगे मां का दूध...

World Heart Day 2018: यहां हैं हेल्दी हार्ट के लिए टॉप 10 हेल्दी फूड...

 

 

शादाब का कहना है कि रमज़ान के दिनों में खजूर की डिमांड काफी बढ़ जाती है, जिससे हम जैसे विक्रेताओं को काफी फायदा होता है। हालांकि खजूर के दाम पिछले साल के मुताबिक बढ़े हैं, बावजूद इसके इन्हें बेचकर हमें फायदा हो रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाटला हाउस मार्केट में खजूर बेचने वाले अशरफ खान का कहना है कि वह ख़ासतौर से अजवा क्वॉलिटी के खजूर पसंद करते हैं, जिसे लोग पोषक तत्वों से भरा मानते हैं। ये खजूर सऊदी अरब से आते हैं। यह एक किलो 3,200 रूपये के होते हैं, जो राजधानी में सबसे ज़्यादा बिकते हैं। रमज़ान के महीने में खजूर की बिक्री दोगुना बढ़ जाती है।

 

 

Dates Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर... खजूर के 10 फायदे


Diabetes: 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल


कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...


Baby food: कितना सही है नवजातों को कफ़ के दौरान शहद चटाना

 


 

एग्रो प्रोडक्ट्स के मुताबिक खजूर तीन तरह के होते हैं। मुलायम खजूर जैसे बरही, हलवी, खडराय और मेडजूल में चीनी कम और नमी ज़्यादा होती है। हल्की सूखी वैराइटी जैसे डेरी, ज़ाहीडिन और डेग्लेट नूर की अगर बात करें, तो इनमें नमी कम, चीनी ज़्यादा और कड़क गूदा होता है। तीसरे और आखिरी तरह के खजूर ठूरी, जो एकदम सूखे होते हैं, इनमें चीनी की मात्रा काफी होती है। तो इन रमज़ान आप कहां के खजूर खरीदने का प्लान कर रहे हैं?

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.