खानपान की इन आदतों को अपनाकर किडनी में स्टोन से बनाई जा सकती है दूरी

  |  Updated: May 25, 2018 10:25 IST

Google Plus Reddit
By adopting these eating habits you can get releif from stone problem in Kidney
किडनी में स्टोन की समस्या एक आम बात है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये छोटी सी समस्या अगर बढ़ जाए तो आपके लिए कितनी बड़ी मुश्किलें खड़ी कर सकती है. हमारे शरीर में मौजूद रासायनिक तत्व जैसे यूरिक एसिड, फॉरफोरम, कैल्शियम इसके प्रमुख कारण होते हैं, लेकिन अनियमित डाइट होने की वजह से किडनी में स्टोन हो जाता है.
स्टोन होने के बाद पेट में दर्द, यूरीन पास न होना, किडनी में सूजन, उल्टी आना जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. इस बीमारी को बाजार में उपलब्ध दवाइयों या ऑपरेशन से हल किया जा सकता है, लेकिन आप बिना खर्चा किए इस प्रोब्लम को घर बैठे दूर कर सकते हैं. खान-पान से ही जुड़ी कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके नियमित सेवन से किडनी में स्टोन को रोका जा सकता है.पानी
शरीर को कई बीमारियों से बचाने में पानी अहम रोल निभाता है और स्टोन की प्रोब्लम में यह रामबाण का काम करता है. अगर आप रोज 8 से 10 गिलास पानी पीते हैं, तो आपको स्टोन की प्रोब्लम नहीं होगी.

कम नमक का सेवन
नमक के कम सेवन की वजह से यूरीन में कैल्शियम की कमी आती है साथ ही उन फूड्स से भी आपको दूरी बनानी चाहिए जिनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है.

दूध
रिसर्च में पाया गया है कि रोज हाई कैल्शियम फूड का सेवन करने से किडनी में स्टोन नहीं बनता, इसलिए रोज एक गिलास दूध पीने से 300 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जा सकता है. 

विटामिन सी को नियंत्रित करना
शरीर विटामिन सी को ऑक्सालेट में परिवर्तित करता है जिससे किडनी में स्टोन में बन जाने के आसार बने रहते हैं. ऐसे में किसी भी विटामिन सी से जुड़े फूड का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।
 
चीनी भी एक वजह
जरूरत से ज्यादा चीनी के इस्तेमाल भी किडनी में स्टोन की वजह बन जाती है. जिन लोगों के स्टोन की दिक्कतें होती हैं, उन्हें सुगर से बने पैकड फूड्स से दूरी बनाए रखनी चाहिए.

मीट बढ़ता है यूरीक एसीड
मीट या अन्य मांस वाले पदार्थों में ऐसे तत्व होते हैं, जिनसे यूरीन में यूरीक एसीड बढ़ाने की क्षमता होती है. गैर-डेयरी पशु प्रोटीन कैल्शियम के विसर्जन को बढ़ाने और मूत्र में साइट्रेट के विसर्जन को कम करके कैल्शियम पत्थरों का खतरा भी बढ़ा सकते हैं.

Commentsअनार
अनार का जूस और उसके बीज दोनों में ही एस्ट्रीजेंट गुण होता है जो कि किडनी के स्टोन के इलाज में मददगार है. यदि आपकी किडनी में स्टोन है तो प्रतिदिन एक अनार खाना या फिर उसका जूस पीना फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा अनार को फ्रूट-सलाद में भी मिलाकर खाया जा सकता है.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement