Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी को दूर करेंगे ये 5 सुपरफूड, मजबूत होंगी हड्डियां और कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर!

Calcium Deficiency: कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. यह शरीर में हड्डियों (Bones) के ढ़ांचे को मजबूत बनाने के साथ ही साथ और भी कई दूसरे रोगों से भी शरीर की रक्षा करता है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) की वजह से हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हो जाती है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 30, 2019 16:53 IST

Reddit
Calcium Deficiency: These 5 superfoods will remove calcium deficiency, strengthen bones and control blood pressure!

Calcium Deficiency: कैल्शियम से होती है हड्डियां मजबूत

Highlights
  • शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करेंगे ये सुपरफूड्स..
  • बादाम और दूध हैं कैल्शियम के भरपूर स्रोत.
  • जानें कैल्शियम के लिए और क्या खाएं.

Calcium Deficiency: कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. यह शरीर में हड्डियों (Bones) के ढ़ांचे को मजबूत बनाने के साथ ही साथ और भी कई दूसरे रोगों से भी शरीर की रक्षा करता है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) की वजह से हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हो जाती है. ऐसे में मजबूत हड्डियों के लिए शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होना जरूरी है. इसके अलावा शरीर में मांसपेशियों (Muscles) और नर्व सिस्टम (Nerve System) के सही तरीके से क्रियान्वयन के लिए भी कैल्शियम काफी जरूरी होता है. यह दांतों (Teeth) को मजबूत बनाता है और रक्त कोशिकाओं को मजबूत बनाता है. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नियंत्रित करने और डायबिटीज (Diabetes) से बचाने में भी कैल्शियम महत्वपूर्ण रोल निभाता है.

World AIDS DAY: HIV संक्रमण के दौरान खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर! खतरा हो सकता है कम



अक्सर लोग कैल्शियम की कमी होने पर सप्लीमेंट्स (Supplements) लेना शुरू कर देते हैं, जो कि उनके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसे में क्या करें कि शरीर में कैल्श्यिम की कमी को पूरा किया जाए. ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन का करने से शरीर में कैल्शियम की आपूर्ती की जा सकती है... यहां जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारें में...



Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा ये फल! नाश्ते में खाएं, खुद देखें असर

badam milkCalcium Deficiency: बादाम कैल्शियम का अच्छा स्रोत है

ये चीजें करेंगी शरीर में कैल्शियम की कमी दूर

1. बादाम (Almond)


बादाम भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. बादाम में उच्च कैल्शियम पाया जाता है. इसके अलावा प्रोटीन की मात्रा भी इसमें काफी होती है.



Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम!
 

2. पनीर (Cheese)


कैल्शियम हासिल करने का पनीर भी बेहतर विकल्प है. पनीर कैल्शियम के साथ प्रोटीन के लिए भी उपयुक्त माना जाता है.
 

3. संतरा (Orange)

संतरे में विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है. संतरे से भी शरीर में कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है.



Winter Sinus Pain: सर्दियों में साइनस से राहत दिलाएगी यह एक चीज, ऐसे करें सेवन...



orangesCalcium Deficiency: संतरा करेगा शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर

4. दूध (Milk)


कैल्शियम के लिए दूध का सेवन करना चाहिए. दूध सबसे बढ़िया कैल्शियम का स्त्रोत है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध काफी जरूरी है.



5. अंजीर (Fig)


अंजीर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है. इसमें कैल्शियम के साथ ही फाइबर और पोटैशियम की मात्रा भी पाई जाती है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और मैग्नीशियम की मदद से हार्ट बीट सही बनी रहती है.
 

फूड की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

 











Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement