Blood Pressure: कैल्शियम का भंडार हैं ये पांच सुपरफूड्स, ब्लड प्रेशर करेंगे कंट्रोल, मजबूत होंगी हड्डियां, डायबिटीज डाइट में करें शामिल!

How To Control High BP: हाई ब्लड प्रेशर का इलाज (Hight Blood Pressure Treatment) जितना दवाइयों से नहीं किया जा सकता उतना हमारे खानपान और परहेज से कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार (Home Remedies For High Blood Pressure) में आप कई घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, लेकिन ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए (Control Blood Pressure Naturally) कुछ फूड्स का सेवन करके और कुछ फूड्स से परहेज करना होता है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: March 03, 2020 16:55 IST

Reddit
Low Blood Pressure Diagnosis & Treatment | Five Superfoods Are Calcium Deposits | These Food For Strong Bones, Diabetes Diet And | What Causes Low Blood Pressure

Calcium Rich Food: कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन कर करें हड्डियों को मजबूत और कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर

Highlights
  • कैल्शियम से भरपूर फूड्स करें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल.
  • इन पांच फूड्स का सेवन कर कंट्रोल करें हाई बीपी.
  • हड्डियां भी होंगी मजबूत, डायबिटीज डाइट में करें शामिल.

How To Control High BP: हाई ब्लड प्रेशर का इलाज (Hight Blood Pressure Treatment) जितना दवाइयों से नहीं किया जा सकता उतना हमारे खानपान और परहेज से कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार (Home Remedies For High Blood Pressure) में आप कई घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं, लेकिन ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए (Control Blood Pressure Naturally) कुछ फूड्स का सेवन करके और कुछ फूड्स से परहेज करना होता है. हाई ब्लड प्रेशर डाइट (High Blood Pressure Diet) में आप कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं. कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. यह शरीर में हड्डियों (Bones) के ढ़ांचे को मजबूत बनाने के साथ ही साथ और भी कई दूसरे रोगों से भी शरीर की रक्षा करता है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) की वजह से हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हो जाती है. ऐसे में मजबूत हड्डियों (Strong Bones) के लिए शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होना जरूरी है. इसके अलावा शरीर में मांसपेशियों (Muscles) और नर्व सिस्टम (Nerve System) के सही तरीके से क्रियान्वयन के लिए भी कैल्शियम काफी जरूरी होता है. यह दांतों को मजबूत बनाता है और रक्त कोशिकाओं को मजबूत बनाता है. ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नियंत्रित करने और डायबिटीज (Diabetes) से बचाने में भी कैल्शियम महत्वपूर्ण रोल निभाता है.

Weight Loss: अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें ये पांच जूस, नेचुरल तरीके से घटेगा Body Fat और मोटापा!



Alia Bhatt ने ऐसे किया खुद को चीट, हेल्दी मील की जगह खाया ये, देखें Photo



अक्सर लोग कैल्शियम की कमी होने पर सप्लीमेंट्स (Calcium And Calcium Supplements) लेना शुरू कर देते हैं, जो कि उनके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसे में क्या करें कि शरीर में कैल्श्यिम की कमी (Calcium Deficiency) को पूरा किया जाए. ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन का करने से शरीर में कैल्शियम की आपूर्ती की जा सकती है... 



badam milkBlood Pressure Control: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन 5 तरह के फूड्स का करें सेवन



तेजी वजन घटाने के लिए हल्दी है असरदार, नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए आसान उपाय है यह सुपरफूड!

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ कमजोर हड्डियों के लिए खाएँ ये चीजें | How Can I Lower My Blood Pressure 

1. बादाम (Almond)

बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. बादाम भी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. बादाम न सिर्फ हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं यह आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल कर सकते हैं. बादाम में उच्च कैल्शियम पाया जाता है. इसके अलावा प्रोटीन की मात्रा भी इसमें काफी होती है.



अचार का ज्यादा सेवन यौन स्वास्थ पर डालता है असर, बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी के लिए भी खतरनाक!

2. पनीर (Cheese)

कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत पनीर होता है. पनीर भी आपका हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है. इसके साथ पनीर हड्डियों के लिए भी लाभदायक माना जाता हैा. कैल्शियम हासिल करने का पनीर भी बेहतर विकल्प है. पनीर कैल्शियम के साथ प्रोटीन के लिए भी उपयुक्त माना जाता है.



3. संतरा (Orange)

संतरे में विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है. संतरे का रोजाना सेवन करने से आप हड्डियों को मजबूत कर कई और परेशानियों से भी राहत पा सकते हैं. संतरे से भी शरीर में कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है.



एसिडिटी के घरेलू उपाय में कमाल हैं ये 5 चीजें, जल्द मिलेगा आराम, पेट की गैस का होगा तुरंत इलाज!



orangesStrong Bones Food: संतरा करेगा शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर

4. दूध (Milk)

रोजाना दूध का सेवन करने से आप कुछ परेशानियों को दूर कर सकते हैं. चाहे वह कैल्शियम की कमी हो या पेट की समस्याएं हर समस्या के लिए दूध का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. कैल्शियम के लिए दूध का सेवन करना चाहिए. दूध सबसे बढ़िया कैल्शियम का स्त्रोत है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध काफी जरूरी है.



ये तीन ड्रिंक्स डायबिटीज को करेंगी कंट्रोल, Blood Sugar लेवल के लिए भी हैं असरदार!

5. अंजीर (Fig)

अंजीर को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. इसमें कैल्शियम के साथ ही फाइबर और पोटैशियम की मात्रा भी पाई जाती है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और मैग्नीशियम की मदद से हार्ट बीट सही बनी रहती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के फायदे-नुकसान



ये पांच टिप्स वजन घटाने के साथ फूले हुए पेट को करेंगे अंदर, तेजी से घटेगा Body Fat, रहेंगे स्लिम-फिट!



डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं? ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ये 4 आटे हैं लाजवाब!



ब्लड शुगर की बीमारी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कॉफी में ये 2 चीजें मिलाकर सुबह करें सेवन, तेजी से कम होगा वजन, घटेगी पेट की चर्बी, तेजी से वजन घटाने का है नेचुरल उपाय!



बच्चों को मिले पूरा पोषण डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ेगी बच्चों की इम्यूनिटी, बार-बार नहीं होंगे बीमार!



Comments

दूध, दही के साथ जानें 8 चीजों के सेवन करने का सही समय, जानें कौन सी चीज कब खाएं!  



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement