Guava Recipes: ऐसे करें कम कैलोरी वाले अमरूद को अपने खाने में शामिल

हम आपको बता रहे हैं अमरूद से बनने वाले कुछ अलग अलग चीजों के बारे में. कैसे आप अमरूद को बस हाथ में लेकर खाने के बजाए इस तरह के एक्सपेरिमेंट के साथ खा सकते हैं...

एनडीटीवी  |  Updated: May 30, 2018 15:19 IST

Reddit
Calories In Guava: How to use guavas in daily recipes
Highlights
  • अमरूद सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है.
  • डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए अमरूद बहुत अच्छा साबित होता है.
  • अमरूद में फाइबर होता है जो अच्छे पाचन तंत्र के लिए सहायक है.
अगर आप किसी न्यूट्रिशनिस्ट से पूछेंगे कि आपको खाने में क्या शामिल करना चाहिए तो वह यकीनन खूब सारे फल कहेगा और साथ ही यह भी कहेगा कि आप फलों को कच्चा ही खाने की सहाल भी देगा. लेकिन हम जैसे फूड़ी लोग कहां बिना एक्सपेरिमेंट के मानते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं अमरूद से बनने वाले कुछ अलग अलग चीजों के बारे में. कैसे आप अमरूद को बस हाथ में लेकर खाने के बजाए इस तरह के एक्सपेरिमेंट के साथ खा सकते हैं- 

अमरूद की चटनी (Guava Chutney) 
यह एक मीठी और खट्टी चटनी होती है. इसे बनने के लिए आपको अमरूद को अच्छी तरह साफ कर मिक्सी में पीसना होगा, इसके बाद इसमें नींबू का रस, हरी मिर्च, अदरक और धनिए की पत्तियां डाल लें. स्वाद और सुगंध के साथ यह जब मुंह में घुलत है, तो आपको जो अनुभव होगा वह पहले नहीं हुआ होगा.  
guava
अमरूद सबसे पुराने फलों में से एक माना जाता है.

अमरूद का मिल्कशेक (Guava Milkshake)
क्या घर पर ऐसे अमरूद रखे हैं जो पूरी तरह पके हों. और कोई भी उन्हें खाने के लिए तैयार नहीं है... तो आप इससे बना सकते हैं एक बेहतरीन ड्रिंक. इसके लिए आपको चाहिए होंगे दो कटे हुए अमरूद. उन्हें ब्लैंडर में ड़ाले, दूध और चीनी डाल कर अच्छी तरह घूमा लें. स्मूद होने के बाद इसमें बर्फ ड़ालें और फिर से ब्लैंड करें. इस मिल्कशेक को ठंडे-ठंडे पीएं. 
 
guava


जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी ठीक नहीं, ये होता है दिमाग पर असर!

यह स्पेशल नींबू ड्रिंक आपको बचाएगा कई परेशानियों से, यहां है विधि


अमरूद में मैग्नेशियम भी होता है, जो शरीर को दूसरे अहम पोषक तत्वों को ऑब्जर्व करने में मदद करता है. इतना ही नहीं अमरूद में काफी मात्रा में फाइबर भी होता है जो अच्छे पाचन तंत्र के लिए सहायक है. फाइबर स्टूल में बल्क्स बनाता है जो नियमित पाचन और अपच की समस्या को दूर करने में मददगार है.

अमरूद सलाद (Guava salad) 
कुछ ताजा अमरूद लें और उन्हें अपनी मनचाही शेप में काट लें. इसके साथ जरा सा सेब, केला या जो भी फल आप खाना चाहें काट लें. इस पर चाट मसाला ड़ालें और इस ताजा सलाद का मजा लें.
 
guava
फाइबर आपको काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास दिलाता है.

जैसे जैसे आपके पेट में खाना ब्रेक होता है और पचना शुरू होता है वैसे-वैसे कैलोरी बनती रहती हैं. जब आपकी ऊर्जा की दैनिक जरूरत से ज्यादा कैलोरी बनती हैं तो वह फेट के रूप में जमा हो जाती हैं. जब तक की आपका शरीर उतनी ही कैलोरी बना रहा है जितने की आपको जरूरत है आप वजन पर नियंत्रण रखने में कामियाब हो सकते हैं, लेकिन जैसे ही आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी लेने लगते हैं यह वजन बढ़ाना शुरू कर देती हैं. अमरूद में मौजूद कैलोरी उन लोगों के लिए अच्छी है जो कैलोरी रिस्ट्रिक्टेड डाइट पर हैं.

Commentsएनडीटीवीफूड से और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement