Calories In Pomegranate: अनार का कैलोरी कांउट, क्या हैं इसके फायदे, कैसे बनाएं अनार के छिलकों की चाय

Pomegranate Peel Tea: अनार खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोतरी कर उसके प्रवाह में सुधार लाता है.

Calories In Pomegranate: अनार का कैलोरी कांउट, क्या हैं इसके फायदे, कैसे बनाएं अनार के छिलकों की चाय

Benefits Of Pomegranate: अनार शरीर की बहुत सी पोषण जरूरतों को पूरा करते हैं.

खास बातें

  • अनार में मौजूद फ्लोरिक एसिड बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
  • अनार खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोतरी करता है
  • अनार अल्ज़ाइमर जैसी बीमारी को धीरे-धीरे कम कर सकता है.

Calories In Pomegranate: अनार स्वास्थ्य की दृष्टि से वैसे भी सुपरफूड माना जाता है. अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो कैंसर (Cancer) और दिल की गंभीर (Heart Disease) बीमारियों से भी बचा सकते हैं. इसके अलावा अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स और विटामिन सी पाया जाता है. अनार फाइबर, विटामिन के,सी, और बी, आइरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुणों से भरपूर होता है. अनार में काफी मात्रा में पोटेशियम भी होता है जो डिलिवरी के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है और प्री-मेच्योर डिलिवरी के खतरे को कम करता है.अनार के औषधीय गुणों के कारण ही उसे इतना पसंद किया जाता है. कई बार लोग सवाल उठाते हैं कि अनार कब खाना चाहिए, तो यह आपके ऊपर है. अगर आप इसे दिन की शुरुआत में खाते हैं तो यह और भी अच्छा होगा. इसे दूध के साथ लेने से बचें. अनार खाने का तरीका कोई खास तो नहीं है, लेकिन आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. कुछ लोग का दावा करते हैं कि 7 दिन अनार खाने के फायदे बहुत ज्यादा होते हैं. अब लगातार 7 दिन अनार खाने से फायदों के बारे में तो हम कुछ नहीं कह सकते, लेकिन नियमित रूप से अनार को अपने आहार में शामिल कर आप अनार के फायदे जरूर पा सकते हैं. इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है. ठीक ऐा ही अनार के साथ भी है. अनार के नुकसान भी हो सकते हैं अगर आप इसे सही तरह से और सही समय या शरीर की जरूरत को नजर में रखकर न खाएं. अनार के दाने ही नहीं अनार के बीज के फायदे भी बहुत होते हैं. इसके साथ ही साथ अनार का छिलका भी गुणों से भरपूर है. चलिए एक नजर में जानते हैं इसके फायदों के बारे में- 


अनार के कैलोरी काउंट | Pomegranate Health Benefits and Nutrition Facts

युनाइटेड स्टेट्स ऑफ एग्रिकल्चर (USDA) के अनुसार 100 ग्राम आम के दानों में 83 कैलोरी होती हैं. इनमें से ज्यादातर कार्बोहाइड्रेटस से होती हैं. इसमें 10 ग्राम फाइबर, 39 ग्राम शुगर होता है. यह भी कहा जाता है कि अनार दैनिक जरूरत का 48 फीसदी विटामिन सी भी आपको दे सकता है.




pomegranate juiceशोध कहते हैं कि अनार अल्ज़ाइमर जैसी बीमारी को धीरे-धीरे कम कर सकता है.


अनार के फायदे | Benefits Of Pomegranate

  • रोजाना अनार खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है, पेट ठीक रहता है और भूख भी बढ़ती है.
  • अनार दिमाग भी तेज करता है. अगर आपको अपनी याददाश्त पर शक है तो रोज़ाना अनार खाना शुरू कर दें. 
  • शोध कहते हैं कि अनार अल्ज़ाइमर जैसी बीमारी को धीरे-धीरे कम कर सकता है.
  • अनार हमें आयरन देता है, जो हिमोग्लोबिन बनाते हैं. इसलिए अनार खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. 
  • अनार में काफी मात्रा में पोटेशियम भी होता है जो डिलिवरी के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है और प्री-मेच्योर डिलिवरी के खतरे को कम करता है.
  • अनार खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोतरी कर उसके प्रवाह में सुधार लाता है.
  • इटली की नेपल्स यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के मुताबिक अनार का जूस ब्लड आर्टरिज़ (रक्त धमनियों) को सख्त नहीं होने देता, जिस वजह से इसमें रक्त प्रवाह बेहतर बना रहता है.
  • अनार में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से विषैले पदार्थ निकालने में मदद करते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मज़बूत कर रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है. इसीलिए कैंसर पीड़ितों को अनार खाने की सलाह ज़रुर दी जाती है. आप इसका जूस भी पी सकते हैं. 
  • अनार में मौजूद मिनरल्स, विटामिन, फ्लोरिक एसिड बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
pomegranate
Benefits Of Pomegranate: इस बार ग्रीन टी या लैमन टी की जगह अनार के छिलकों की स्वास्थ्यवर्धक चाय बनाएं.

 

अनार के छिलकों के फायदे | Health Benefits Of Pomegranate Peel


अनार के दाने और जूस ही नहीं इसका छिलका भी फायदेमंद होता है. एक नजर इसके छिलकों के फायदे पर- 

  • अनार के दानों की तरह ही उसके छिलकों में विटामिन सी पाया जाता है. अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो इस बार ग्रीन टी या लैमन टी की जगह अनार के छिलकों की स्वास्थ्यवर्धक चाय बनाएं.
  • अनार के छिलकों की चाय पीने से आपके चेहरे पर चमक आती है और आपकी उम्र कम लगने लगती है. इसके इस्तेमाल से फ्री रेडिकल्स कम होते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर काले घेरे और झुर्रियां नहीं होतीं, जोड़ों के दर्द में भी इस चाय से आपको राहत मिलती है.
  • अनार के छिलकों की चाय आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों से तो बचाती ही है, साथ ही इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होती है. डायरिया में भी इस चाय से जल्द राहत मिलती है.
  • अनार से ज्यादा फ्लेवेनॉइड्स, फेनॉलिक्स उसके छिलकों में होता है, इसके साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी इस चाय में मौजूद होते हैं. इसको पीने से जहां ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम होता है वहीं ब्लड प्रेशर भी आपके कंट्रोल में रहता है.





कैसे बनाएं अनार के छिलकों की चाय | How to Prepare Pomegranate Peel Tea

अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए आप अनार के छिलकों को धुलकर उसे इकट्ठा कर लें और बाद में उन्हें सुखाकर उसका ब्लैंडर के जरिए पाउडर बना लें.इस पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में सुरक्षित रख लें. जब भी आपको अनार के छिलकों की चाय बनानी हो तो पानी को गर्म कर एक चम्मच ये पाउडर उसमें डाल लें. इसमें आप नींबू और शहद का इस्तेमाल भी स्वाद बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एनडीटीवीफूड से और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.