Calories In Walnuts: क्या हैं अखरोट से मिलने वाले लाभ और इसके पोषक तत्व

अखरोट शरीर के लिए काफी गुणकारी रहता है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है.

एनडीटीवी  |  Updated: May 30, 2018 17:42 IST

Reddit
benefits of walnutCalories In Walnuts: benefits of walnut in hindi

अखरोट के फायदे

अखरोट एक ड्राई फ्रूट है. यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है. यही नहीं अखरोट बॉडी से बुरी कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करता है. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. इसमें एंटी-इंफ्लैमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने में सहायक होता है. इतना ही नहीं अखरोट और फल-सब्जियों सहित स्वास्थ्य खानपान वाली महिलाएं बुढ़ापे में भी शारीरिक रूप से स्वस्थ्य और सक्षम रह सकती हैं. शोध बताते हैं कि बादाम और अखरोट में विटामिन ई की मात्रा खूब होती है. ऐसे में इनके इस्तेमाल से आपका दिमाग स्वस्थ्य रहता है साथ ही मेमोरी लॉस जैसी शिकायत से बचा जा सकता है.
 
walnuts

कितनी होती है कैलोरी

अखरोट पसंद करने वाले लोग इसे इस डर से नहीं खाते हैं कि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और इससे उनका वजन बढ़ सकता है, लेकिन एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अमेरिकी सरकार ने अखरोट में जितनी कैलोरी बताई हुई हैं, दरअसल, वह उससे 21 प्रतिशत कम कैलोरी होती है.‘जनरल ऑफ न्यूट्रिशन’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अमेरिका के कृषि विभाग यूएसडीए ने अखरोट में 28.35 ग्राम में 146 कैलोरी होने की बात कही है, असल में अखरोट में उससे 21 फीसदी कम कैलोरी होती हैं. इस अध्ययन में यह पाया गया है कि एक अखरोट 28.35 ग्राम में 146 कैलोरी होती हैं न कि 185 कैलोरी. आम तौर पर जो कैलोरी बताई जाती हैं, यह उससे 39 कम है.

अब एक नजर ड़ालते हैं अखरोट से मिलने वाले फायदों पर- 

सेहतमंद शरीर के लिए अखरोट काफी अच्छा रहता है. अखरोट में फाइबर, विटामिन बी, मैग्‍नीशियम और एंटी आक्सिडेंट्स जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अखरोट शरीर के लिए काफी गुणकारी रहता है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. अखरोट के सेवन से अस्थमा, अर्थराइटिस, त्वचा की समस्याओं, एक्जीमा और सोरियासिस जैसी बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.
 

अखरोट भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. आइए जानते हैं अखरोट के फायदों के बारे में...

पाचन
अखरोट के सेवन से पाचन क्रिया को बेहतर बनाया जा सकता है. यह खून में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और पेट संबधी समस्‍याओं से भी छुटकारा दिलाता है.

पेट के कीड़े
अखरोट के सेवन से पेट के कीड़ों से निजात पाया जा सकता है. गर्म दूध के साथ अखरोट का सेवन करने से पेट में मौजूद कीड़ों का खत्म किया जा सकता है.
 
dry cough

 

खांसी
खांसी की समस्या में भी अखरोट काफी फायदा पहुंचाता है. अखरोट गिरी को भूनकर चबाने से खांसी से छुटाकारा पाया जा सकता है.

याददाश्‍त के लिए
दिमाग तेज करने के लिए भी अखरोट का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. अखरोट के सेवन से याददाश्‍त को तेज किया जा सकता है.

घुटने का दर्द
घुटने के दर्द को दूर करने के लिए भी अखरोट काफी फायदे का सौदा साबित होगा. अखरोट का तेल जोड़ों पर लगाने से दर्द से आराम पाया जा सकता है.

विटामिन ई और प्रोटीन
शरीर में विटामिन ई और प्रोटीन की पूर्ति के लिए अखरोट का सेवन किया जा सकता है. अखरोट विटामिन ई और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है.

Commentsऔर पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  WalnutFood

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement