Low Salt Diet Harmful: क्या कम नमक खाना भी खतरनाक हो सकता है? हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां!

Low Salt Diet: ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह न सिर्फ बल्ड प्रेशर (Blood Pressure) को बढ़ा सकता है बल्कि कई सारी बीमारियों (Diseases में भी खतरनाक हो सकता है. कुछ लोग तो नमक न खाने के फायेद (Benefits Of Not Eating Salt) तक गिनाते हैं जिसमें एक फायदा यह है कि यह शरीर के दबाव को संतुलित करता है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 12, 2020 13:30 IST

Reddit
Can a low salt diet be harmful, Eating less salt can also be dangerous, will become diabetes patients!

Low Salt Diet: कम नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है

Highlights
  • कम नमक खाने से भी हो सकते हैं कई नुकसान.
  • कम नमक शुगर लेवल पर डाल सकता है असर.
  • जानें क्या होंगे कम नमक खाने के नुकसान.

Low Salt Diet: ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह न सिर्फ बल्ड प्रेशर (Blood Pressure) को बढ़ा सकता है बल्कि कई सारी बीमारियों (Diseases में भी खतरनाक हो सकता है. कुछ लोग तो नमक न खाने के फायेद (Benefits Of Not Eating Salt) तक गिनाते हैं जिसमें एक फायदा यह है कि यह शरीर के दबाव को संतुलित करता है. जिस तरह से ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है उसी तरह से कम नमक खाने से भी स्वास्थ्य पर नकरात्मक प्रभाव पड़ सकता है. कम नमक खाने से डाइबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारी भी अनकंट्रोल हो सकती है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) पर भी बुरा असर पड़ सकता है. यहां जानिए कम नमक खाने के ऐसे ही कई नुकसानों के बारे...  

जानना है वजन कैसे घटाएं, वजन कैसे कम करें? तो वजन घटाने के लिए डाइट में लें ये हाई प्रोटीन फूड्स और देखें कमाल!

कम नमक खाने के नुकसान

1. डायबिटीज: कम नमक खाने पर आप सोडियम की पर्याप्त मात्रा नहीं ले सकेंगे जिससे आप टाइप 2 डाइबिटीज के शिकार हो सकते हैं. पहले हुए शोधों में ये बात सामने आ चुकी है कि नमक की कमी का सीधा संबंध इंसुलिन संवेदनशीलता से होता है. यह इंसुलिन संवेदनशीलता को घटाता है जबकि कार्य क्षमता बढ़ाता है. इंसुलिन संवेदनशीलता की कमी डायबिटीज के खतरे को बढ़ाने के लिए काफी काफी हो सकती है.

पेट की गैस इन घरेलू उपायों से होगी छू मंतर, कब्ज की समस्या भी होगी दूर, जानें एसिडिटी के कारण और लक्षण

अलसी का तेल ब्लड प्रेशर, सूजन, गठिया और बालों के लिए है जबरदस्त, वजन घटाने के साथ और भी कई शानदार फायदे!

1ik0begoSalt: खाने में नमक का कम इस्तेमाल भी बढ़ा सकता है परेशानी

2. कोलेस्ट्रॉल: कम नमक खाने से आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी हो सकती है. साल 2012 में अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंश में प्रकाशित एक शोध के अनुसार कम नमक खाने वाले लोगों में रेनिन, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर सामान्य लोगों की तुलना में अधिक होता है.



3. ब्लडप्रेशर: एक शोध के अनुसार आवश्यकता से कम नमक खाने पर हाइपरटेंशन में खासा फर्क पड़ता. जिस तरह से ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ सकता है उसी तरह कम नमक का सेवन भी आपको अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर का शिकार बना सकता है.

4. आलस आना: नमक कम खाने की स्थिति में आपको सुस्ती, उल्टी जैसा मन होना जैसी समस्याएं हो सकती है जो दिमाग और हार्ट की सूजन की ओर इशारा करती है. आप जितना शरीररिक क्रिया करते हैं उतना ही आपको नमक ही मात्रा ज्यादा चाहिए होती है.



s4gihkjoLow Salt Diet Harmful: कम नमक का सेवन करने से आलस भी आ सकता है.

5. लो ब्लड प्रेशर: अगर आप इस डर से नमक कम खाते हैं कि ज्यादा नमक खाने से आपको हाई ब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है, तो हम आपको बता दें कि बिना कारण नमक कम खाना आपको लो ब्लडप्रशर का मरीज जरूर बना सकता है.


और खबरों के लिए क्लिक करें

मोटापा घटाने में कमाल है जौ का पानी, वजन घटाने के साथ पेट को भी करेगा अंदर, ब्लड शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल! 

दूध के साथ केला खाने से फायदे ही नहीं, होते हैं गंभीर नुकसान, जानें किन लोगों को हो सकता है ज्यादा नुकसान!





 सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, मिलेगी स्लिम बॉडी, डायबिटीज और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

वैलेंटाइन डे की सुबह गिलहरी दिखी तो मिलेगा कंजूस पति, तो यह दिखने पर मिलता है अमीर जीवनसाथी! पढ़ें रोचक मान्‍यताएं

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चटनियां, असर देख हो जाएंगे हैरान!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement