Aloe Vera: कई फायदों से भरा है एलोवेरा, ज्यादा सेवन करने से होते हैं गभीर नुकसान! लो हो सकता है ब्लड प्रेशर!

Aloe Vera: औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर एलोवेरा (Aloe Vera) कई बीमारियों से लड़ने और हमारे स्वास्थ्य के लिए कमाल के फायदे देने वाला है. आयुर्वेद (Ayurveda) में इसे औषधियों का राजा भी कहा जाता है. स्किन (Skin) से लेकर, पाचन (Digestion), ब्लड शुगर (Blood Sugar), डायबिटीज के लिए एलोवेरा लाजवाब है!

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 04, 2020 18:14 IST

Reddit
Aloe Vera Gel Juice Side Effects, anything-in-excess-is-bad

Aloe Vera: एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से होते हैं कई नुकसान!

Highlights
  • फायदों के साथ एलोवेरा (Aloe Vera) देता है कई नुकसान.
  • एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने शरीर में हो सकती है पानी की कमी.
  • यहां जानें एलोवेरा के साइडफेक्ट्स के बारे में.

Side Effects Of Aloe Vera: एलोवेरा के कई गजब फायदे होते हैं. औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर एलोवेरा (Aloe Vera) कई बीमारियों से लड़ने और हमारे स्वास्थ्य के लिए कमाल के फायदे देने वाला है. आयुर्वेद (Ayurveda) में इसे औषधियों का राजा भी कहा जाता है. स्किन (Skin) से लेकर, पाचन (Digestion), ब्लड शुगर (Blood Sugar), डायबिटीज के लिए एलोवेरा लाजवाब है! यह पेट के रोगों, जोड़े के दर्द (Joint Pain), आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. एलोवेरा देखने में काफी सामान्य सा पौधा लगता है लेकिन गुणों में इसका कोई जवाब नहीं है. एलोवेरा का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. कई लोग एलोवेरा का जूस (Aloe Vera Juice) बनाकर सेवन करते हैं तो चेहरे पर लगाने के लिए इसका पेस्ट भी बनाया जाता है. एलोवेरा के लाभ (Benefits Of Aloe Vera) ही नहीं कई सारे साइड इफेक्ट्स भी हैं. (Aloe Vera Juice Side Effects). एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं एलोवेरा से होने वाले नुकसानों के बारे में...

Shilpa Shetty ने पूछा जूता खाओगे! देखें एक्ट्रेस का वायरल Video

एलोवेरा से होने वाले नुकसान

1. एलोवेरा से हो सकती है स्किन एलर्जी


एलोवेरा जेल के ज़्यादा इस्तेमाल से स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस हो सकती है. वैसे तो एलोवेरा को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन ज्यादा इस्तेमाल करने से इसका स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. 



Bhumi Pednekar ने खोला अपनी फिटनेस का राज, कहा मैंने कभी डाइटीशियन से नहीं ली राय...

b5pdctkgSide Effects Of Aloe Vera: एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से स्किन एलर्जी हो सकती है

2. एलोवेरा से हो सकता है डिहाइड्रेशन

कुछ लोग वजन कम करने के लिए एलोवेररा जेल का सेवन करते हैं यह काफी हद तक वजन घटाने में मददगार भी हो सकता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपको खतरे में डाल सकता है. एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. 



नाश्ते के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकते हैं गंभीर नुकसान!

3. शरीर में हो सकती है कमजोरी 

अगर आप किसी बीमारी से राहत पाने के लिए एलोवेरा का सेवन कर रहे हैं तो यह ध्यान रखना जरूरी है कि कहीं हम इसका जरूरत से ज्यादा सेवन तो नहीं कर रहे हैं. इस जूस का लगातार सेवन शरीर में पोटेशयम कि मात्रा कर कर सकता है, जिस वजह से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती हैं और शरीर में कमजोरी आ सकती है. 



aloe vera works as an excellent moisturiserAloe Vera: एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से शरीर में कमजोरी आ सकती है

5. एलोवेरा से अनकंट्रोल हो सकता है ब्लड प्रेशर लेवल 


एलोवेरा का लगातार सेवन ब्लड प्रेशर को लो कर सकता है. ये बेशक हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए अच्छा हो, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के परेशान लोगों के लिए यह परेशानी की वजह बन सकता है. 




 

7. प्रेगनेंट महिलाओं के लिए हानिकारक

एलोवेरा में मौजूद लैक्टेटिंग प्रोपर्टी गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती हैं. इसके सेवन से उनका गर्भाशय संकुचित हो सकता है.



और खबरों के लिए क्लिक करें





हरा चना पाचन के लिए है लाजवाब, ब्लड शुगर और वजन को भी रखेगा कंट्रोल! जानें और भी कई शानदार फायदे



Kiara Advani ने शेयर किया फेवरेट ब्रेकफास्ट मील, जो उन्हें रखता है दिनभर एनर्जेटिक!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्लड शुगर की बीमारी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, जानें शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं!





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement