मुंह का स्वाद ही नहीं वजन भी बढ़ा सकता है आम!

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 11, 2018 10:50 IST

Reddit
can mangoes make you gain weight

आम में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है

Highlights
  • आम फलों का राजा है तभी तो इसे हर कोई पंसद करता है
  • कई लोगों को लगता है क‍ि आम खाने से वजन बढ़ता है
  • ऐसे में इसे सही तरीके से खाया जाना जरूरी है
गर्मी का मौसम आम को चाहने वालों के लिए सबसे अच्छा मौसम है. इस मौसम में पेटी की पेटी आम खत्म कर देने का चलन आज भी कई घरों में होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं आम खाने का सही तरीका क्या है. जी हां, अगर आपने आम को बेहिसाब खाया तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है...

गर्मी का मौसम आते ही छुट्टियां, अलसाई दोपहर और आम की मीठी यादें ताजा होने लगती हैं. लेकिन आम में मौजूद चीनी की मात्रा के चलते इसे वजन बढ़ने की वजह माना जाता है. ऐसे में आम के शौकीनों के मन में अकसर यह दुविधा होती है कि क्या आम खाने से वास्तव में वजन बढ़ता है? 

सीनियर न्‍यूट्रिशिनिस्‍ट और हेल्‍थ एक्‍सपर्ट सौम्या शताक्षी ने आम खाने के तरीकों और इसे खाने के दौरान याद रखने वाली बातें बताई हैं:- आम एक संपूर्ण आहार नहीं है लेकिन विटामिन A, आयरन, कॉपर और पोटैशियम जैसे तमाम पोषक तत्वों की खान है.

- आम खाने से एनर्जी मिलती है. साथ ही यह शरीर को प्रचुर मात्रा में चीनी उपलब्ध कराता है, जिससे शरीर की एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसे खाने से आपको दिन भर  एनर्जी मिलती रहती है.

- यह विटामिन C का भंडार है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.  इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है.

- बहुत ज्यादा आम खाना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 

- एक मध्यम आकार के आम में लगभग 150 कैलोरीज पाई जाती हैं. जरूरत से ज्‍यादा कैलोरी लेने से वजन बढ़ेगा ही.

- खाना खाने के बाद आम खाने से कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए हम अपने सुबह और शाम के नाश्ते के समय आम ले सकते हैं.

Comments(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement