Weight Loss: क्या फलों में मौजूद शुगर बढ़ाता है वजन? क्या वजन घटाने की डाइटिंग के दौरान फल नहीं खाने चाहिए? 

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए आपको वजन कम करने वाले भोजन (Weight Loss Foods) पर खास ध्यान देना जरूरी होता है. लेकिन, क्या डाइटिंग (Dieting) करने वालों को फल (Fruits) नहीं खाने चाहिए? फलों में पाया जाना शुगर (Sugar) क्या वजन को बढ़ाता है?

   |  Updated: December 28, 2019 12:40 IST

Reddit
Can Sugar in Fruit Make You Gain Weight, Should fruits not be eaten during weight loss diet | how to lose belly fat, obecity in hindi, diet plan for weight loss

Weight Loss:फलों में पाया जाने वाले शुगर वजन बढ़ाता है?

Highlights
  • क्या फलों में मौजूद शुगर वजन बढ़ाता है.
  • डाइटिंग करने वालों को नही खाने चाहिए फल!
  • जानें क्या है इसके पीछे का सच.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए आपको वजन कम करने वाले भोजन (Weight Loss Foods) पर खास ध्यान देना जरूरी होता है. लेकिन, क्या डाइटिंग (Dieting) करने वालों को फल (Fruits) नहीं खाने चाहिए? फलों में पाया जाना वाला शुगर (Sugar) क्या वजन बढ़ाता है? वजन कम करने के लिए आप भी डाइट प्लान (Diet Plan) करते होंगे. लेकिन, तेजी से वजन घटाने (Weight Loss Fast) की कई सलाहों के बाद भी जब आपको यह समझ ही नहीं आता कि डाइट प्लान या डाइट चार्ट (Diet Chart) में किस चीज को शामिल किया जाए और किसे नहीं. तो आप दुविधा में आ जाते हैं. मोटापा घटाने (Reduce Obesity) के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, इसको लेकर कई सारी उलझनें हैं, जिनमें से एक यह है कि डाइटिंग के दौरान फल खाने से वजन घटना नहीं बढ़ता है! क्या ये सच हो सकता है? क्योंकि पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने की डाइट में कई लोग फलों को शामिल करने की सलाह देते हैं लेकिन ये भी सच है कि फ्रूट्स में शुगर की मात्रा काफी होती है जो आपका वजन बढ़ा सकते हैं. तो यहां जानें क्या वजन घटाने की डाइटिंग के दौरान फल खाने चाहिए या नहीं.  

Newsbeep

Morning Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें, होंगे कई गंभीर नुकसान! 

फलों में शुगर होने की बात है सच?

फलों में ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. फल खाना सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है. ज्यादातर फलों का स्वाद मीठा होता है. फलों की ये मिठास फ्रक्टोज के कारण होती है, जो ग्लूकोज का एक रूप है. 'चीनी' यानी आर्टिफिशियल शुगर में भी ग्लूकोज पाया जाता है, और यही वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

Happy New Year 2020: शिल्पा शेट्टी यूं कर रही हैं नए साल 2020 की तैयारी, किचन में बना रही हैं यह खास चीज, देखें Recipe Video

af2t43ogWeight Loss: फलों में मौजूद शुगर नहीं बढ़ाता है आपका वजन

क्या फलों का शुगर बढ़ाता है वजन

फल खाना जब होता है तो ऐसे में इस बात को हजम कर पाना थोड़ा मुश्किल है कि फलों में मौजूद शुगर आपके लिए अनहेल्दी हो सकता है. इस बारे में की गई रिसर्च भी यही बताती हैं कि फलों में मौजूद शुगर का आपके शरीर और वजन पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है, क्योंकि फलों में मौजूद शुगर, आर्टिफिशियल शुगर से कई मायनों में अलग होता है.





फलों के शुगर से वजन न बढ़ने की वजह

फ्रक्टोज का ज्यादा सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है. फलों में भी फ्रक्टोज मौजूद होता है. लेकिन, फलों में फ्रक्टोज के अलावा भी बहुत से ऐसे तत्व होते हैं जो इन्हें हेल्दी बनाते हैं. यही तत्व वजन नहीं बढ़ने देते हैं, जैसे फाइबर और मैग्नीशियम. फाइबर के कारण फल धीरे-धीरे पचते हैं और शरीर को इन्हें पचाने के लिए अच्छी मात्रा में ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है. ऐसे में जितनी कैलोरीज आपके शरीर को फलों को खाने के बाद मिलती हैं, लगभग उतनी ही कैलोरीज इसे पचाने में खर्च हो जाती हैं, इसलिए ये आपका वजन नहीं बढ़ाते हैं. इसके अलावा फाइबर के कारण शुगर आपके खून में धीरे-धीरे घुलते हैं, जिससे न तो फल अचानक आपका ब्लड शुगर बढ़ाते हैं और न ही मोटापे का कारण बनते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement