High Protein: क्या हाई प्रोटीन डाइट वजन घटा सकती है? कैसे करें डाइट प्लान में शामिल, खाएं ये फूड्स तेजी से घटाएं वजन

High Protein Diet: जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वह वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) करने के साथ एक्सरसाइज (Exercise) भी करते हैं. हाई प्रोटीन डाइट शरीर को जरूरी पोषण तो देती ही है और इसके सेवन से पेट ज्‍यादा देर तक भरा हुआ महसूस होता है. पेट भरा हुआ महसूस होने के कारण जल्दी भूख नहीं लगती है और इससे ज्यादा खाने से बच सकते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: January 28, 2020 16:29 IST

Reddit
Can You Lose Weight On A High Protein Diet | What Are High Protein Foods For Weight Loss | High Protein Diet Plan For Weight Loss | How Much Protein Should You Eat A Day To Lose Weight

High Protein Diet: हाई प्रोटीन डाइट से आसानी से घटा सकते हैं वजन

Highlights
  • वजन घटाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) लें.
  • हाई प्रोटीन डाइट प्लान (Diet Plan) घटा सकता है आपका वजन.
  • जानें हाई प्रोटीन डाइट लेने से कैसे घट जाता है वजन.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) से बेहतर और कुछ नहीं है. कई चीजें हैं जो आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) को गायब कर सकती है. इनमें फूड्स, ड्रिक्स या योगासन हो सकते हैं लेकिन हाई प्रोटीन डाइट कई कारणों से वेट लॉस करने में मददगार हो सकती है. जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वह वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) करने के साथ एक्सरसाइज (Exercise) भी करते हैं. हाई प्रोटीन डाइट शरीर को जरूरी पोषण तो देती ही है और इसके सेवन से पेट ज्‍यादा देर तक भरा हुआ महसूस होता है. पेट भरा हुआ महसूस होने के कारण जल्दी भूख नहीं लगती है और इससे ज्यादा खाने से बच सकते हैं. वजन घटाने का ये एक बड़ा कारण होता है. ये तो आप जानते ही हैं कि बेहतर मेटाबॉलिज्म ( Metabolism) आपका मोटापा घटाने (Lose Obesity) में फायदेमंद हो सकता है और प्रोटीन की अधिक मात्रा लेने से चयापचाय की क्षमता में खासा सुधार हो सकता है.  प्रोटीन से शरीर को सही आकार में लाया जा सकता है. कुछ फूड्स में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. आप इन फूड्स को अपने वजन घटाने के डाइट प्लान (Weight Loss Diet) में शामिल कर सकते हैं. 

हड्डियों के साथ वजन घटाने, इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद है मशरूम-कोकोनट शोरबा, जानें इसे बनाने की रेसिपी और फायदे


High Protein Diet: हाई प्रोटीन के गुणों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. मोटापा कई बीमारियों का कारण होता है और यह कोई नहीं चाहेगा कि हम बीमारियों की चपेट में आ जाएं. ऐसे में आपके पास ऐसे तमाम हाई प्रोटीन फूड्स हैं जो आपका वजन तेजी से कम करने में लाभदायक हो सकते हैं. प्रोटीन बाल, त्वचा, मांसपेशियों और हड्डियों को बेहतर बनाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. 



ijsulgsWeight Loss: हाई प्रोटीन से भरपूर चीजें घटा सकती हैं आपका वजन

हाई प्रोटीन के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

दाल, साबुत अनाज, सूखे मेवे और टोफू, दाल और चावल एक संपूर्ण प्रोटीन युक्त भोजन बनाते हैं. आप कुछ प्रोटीन युक्त सब्जियों जैसे कि पालक, मटर का सेवन कर सकते हैं. पशुओं से मिलने वाले प्रोटीन में पौधे-आधारित प्रोटीन की तुलना में ज्यादा पोषण होता है. उनके पास अमीनो एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होता है. इनमें चिकन, वसायुक्त मछली, पूरे अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल हैं.



अगर हाई प्रोटीन के साथ तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो इसके साथ फाइबर और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना जरूरी होता है. सब्जियों के साथ चिकन, साबुत अनाज वाली ब्रेड, अंडे, सब्जियों के साथ टोफू या पनीर, फलों के साथ दही, दाल और चावल. अंडे आप रोजाना खा सकते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें









औषधीय गुणों से भरपूर अलसी के बीज मोटापा घटाने में हैं कमाल, स्किन, बालों और डायबिटीज में भी रामबाण!

बच्चों को मिले पूरा पोषण डाइट में शामिल करें ये चीजें, बढ़ेगी बच्चों की इम्यूनिटी, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement