Capsicum Benefits: क्या आप जानते हैं शिमला मिर्च के ये कमाल के फायदे, अगर नहीं तो मिस न करें

Capsicum Benefits: आपने शिमला मिर्च तो खाई होगी लेकिन क्या आपको इसके फायदों के बारे में पता है. अगर जान जाएंगे तो शिमला मिर्च से और भी ज्यादा प्यार हो जाएगा. जी हां लाल, हरे और पीले रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होती है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 04, 2019 12:56 IST

Reddit
Capsicum Benefits: Capsicum to increase immunity, Weight Loss, beneficial for heart |know these amazing benefits of capsicum

Capsicum Benefits: आपने शिमला मिर्च तो खाई होगी लेकिन क्या आपको इसके फायदों के बारे में पता है.

Capsicum Benefits: आपने शिमला मिर्च तो खाई होगी लेकिन क्या आपको इसके फायदों के बारे में पता है. अगर जान जाएंगे तो शिमला मिर्च से और भी ज्यादा प्यार हो जाएगा. जी हां लाल, हरे और पीले रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होती है. शिमला मिर्च मोटापा करने में भी फायदेमंद है (Beneficial For Weight Loss). विटामिन सी से भरपूर ये मिर्च विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का भी एक प्रमुख सोर्स है. शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन कई रूपों में किया जाता है. लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च न सिर्फ आपके व्यजंन को कलरफुल बनाती है, पर इसके सेवन से आप खुद को लंबे समय तक चुस्त व तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं. सब्जी, नूडल्स और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली शिमला मिर्च को कई लोग सलाद के रूप में भी खाना पसंद करते हैं. शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ नहीं पाता है. गहरे हरे रंग की आकर्षण शिमला मिर्च सिर्फ दिखने और स्वाद में ही मजेदार नहीं है, बल्कि इसके सेहत लाभ भी कमाल के हैं. यहां जानें शिमला मिर्च के कमाल के फायदे...

Weight Loss: यह लो-कैलोरी, हाई-प्रोटीन रोस्टेड मटर चाट घटाएगी आपका वजन, शेप में आएगी बॉडी!

शिमला मिर्च के स्वास्थ्य लाभ | Capsicum Health Benefist
 

1. इम्यूनिटी बढ़ाए    
 

शिमला मिर्च इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में आपकी मदद करती है. शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है. प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ−साथ यह दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकती है. इसके अलावा स्ट्रेस को कम करने, अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों में भी लाभकारी हो सकती है.

Avoid After Eating Food? खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां
 

2. मोटापा होगा कम 
 

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए शिमला मिर्च मददगार हो सकती है. शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. शिमला मिर्च मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जिससे आपको मोटापा कम करने में मदद मिलती है.

Salt: एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए, जानना जरूरी है ताकि बीमारियां रहें दूर

capsicumCapsicum Benefits: शिमला मिर्च मोटापा कम करने में भी फायदेमंद हो सकती है

3. पोषक तत्वों से भरपूर
 

शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स और टैनिन्स पाए जाते हैं. शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. 


 

4. दिल के लिए फायदेमंद
 

फलेवॉनाइड्स होने से शिमला मिर्च कई तरह ही हृदय समस्याओं को आपसे दूर रखती है. यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करने में मददगार हो सकती है, जिसके कारण भी आपका दिल हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती.



5. आयरन की कमी होगी दूर
 

शरीर में आयरन के अवशोषण के विटामिन सी की जरूरत होती है और शिमला मिर्च मे विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है. इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं तो विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके आपको एनीमिक होने से बचाता है. शिमला मिर्च शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करती है. 



अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

और खबरों के लिए क्लिक करें









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement