Cardamom Tea For Health: इलायची वाली चाय पीने के गजब के फायदे!

Cardamom Tea Health Benefits: इलायची को अक्सर हम चाय में डालकर पीते हैं फायदे के लिए नहीं बल्कि स्वाद को बढ़ाने के लिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची वाली चाय पीने से फायदे भी मिलते हैं. आपको बता दें कि इलायची वाली चाय के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

Cardamom Tea For Health: इलायची वाली चाय पीने के गजब के फायदे!

Cardamom Tea Benefits: इलायची वाली चाय के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • इलायची वाली चाय का सेवन करने से तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है.
  • हरी इलायची जिद्दी चर्बी को जमा नहीं होने देती है.
  • इलायची की चाय शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करती है.

Cardamom Tea Health Benefits: चाय लवर को चाय पीने का बस बहाना चाहिए. हममें से ज्यादातर लोग अपनी दिन कि शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करते हैं. बहुत से लोगों का मानना है कि चाय पीने से उन्हें एनर्जी मिलती है. हर कोई चाय को अपनी-अपनी पसंद के अनुसार बनाना और पीना पसंद करता है. कई लोगों को इलायची वाली चाय पसंद होती है तो कुछ को अदरक वाली. इलायची और अदरक को हम बस फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते हैं. इलायची को अक्सर हम चाय में डालकर पीते हैं फायदे के लिए नहीं बल्कि स्वाद को बढ़ाने के लिए. लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची वाली चाय पीने से फायदे भी मिलते हैं. इलायची में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6, विटामिन, फाइबर और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इलायची वाली चाय के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको इलायची वाली चाय पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

इलायची वाली चाय पीने के लाभः (Elaichi Wali Chai Peene Ke Labh)

1. तनावः

इलायची वाली चाय का सेवन करने से तनाव की समस्या को दूर किया जा सकता है. इलायची को चबा कर खाने से हार्मोंस में तुरंत बदलाव आता है, और यह तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है. 

2. मोटापाः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो इलायची वाली चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. हरी इलायची जिद्दी चर्बी को जमा नहीं होने देती है. इसके सेवन से मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है.

 

pe357b18

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो इलायची वाली चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

3. कोलेस्ट्रॉलः

इलायची की चाय शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करती है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करने में मदद कर सकती है. 

4. पाचनः

इलायची वाली चाय पीने में स्वादिष्ट होने के साथ ही पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करती है. इसमें एंटीआक्सीडेंट गुण होते है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम भी कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Banana Health Benefits: रोजाना केला खाने के 7 जबरदस्त फायदे

Holi 2021: ठंडाई या खीर? इस होली ट्राई करें इस मजेदार डिजर्ट रेसिपी को - Watch Recipe Video

Side Effects of Onion: प्याज खाने के 5 बड़े नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप!

Healthiest Summer Foods: गर्मियों में लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच सुपरफूड!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Namak Pare: सिर्फ 15 मिनट में झटपट बनाएं आलू नमक पारे, यहां देखें रेसिपी वीडियो