Carrot Seed Oil: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है गाजर के बीज का तेल, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Carrot Seed Oil Benefits: गाजर को सेहत लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बचपन से ही गाजर के लाभों के बारे में हम सुनते आ रहे हैं. लेकिन आप जानते हैं कि गाजर की तरह ही गाजर के बीज का तेल भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं.

Carrot Seed Oil: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है गाजर के बीज का तेल, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Carrot Seed Oil: गाजर के बीजों के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं.

खास बातें

  • गाजर के बीज का तेल पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है.
  • गाजर के बीज का तेल किसी भी तरह के इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है.
  • गाजर के बीज के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं.

Carrot Seed Oil Benefits: गाजर को सेहत लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बचपन से ही गाजर के लाभों के बारे में हम सुनते आ रहे हैं. लेकिन आप जानते हैं कि गाजर की तरह ही गाजर के बीज का तेल भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. गाजर के बीज के तेल में विटामिन ए, कैंपेन, केरोटीन, अल्फ़ा पिनिन, लिमोनिन, कैरोटोल और बीटा बिसाबोलिन जैसे कई यौगिक पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माने जाते हैं. गाजर के बीजों के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. भाप आसवन द्वारा निकाला गया गाजर के बीज का तेल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. गाजर के बीज के तेल को महिलाओं के लिए खासतौर पर फायदेमंद माना जाता है. ये महिलाओं के पीरियड्स में होने वाली दिक्कतों को दूर करने में मददगार है. तो चलिए आज हम आपको गाजर के बीज के तेल के फायदों के बारे में बताते हैं.

गाजर के बीज के तेल के फायदेः (Gajar Ke Beej Ke Tel Ke Fayde)

1. पाचनः

गाजर के बीज का तेल पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है. ये पेट फूलने की समस्या को दूर करने में बेहद कारगर माना जाता है. गाजर के बीज के तेल को पेट पर लगाने से पेट दर्द की समस्या में आराम मिल सकता है. 

2. खून साफः

गाजर के बीज के तेल का सेवन करने से गठिया, एग्जिमा, जोड़ों में यूरिक एसिड जैसे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले में मदद मिलती है. ये खून को साफ कर मांसपेशियों, लीवर और किडनी को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. 

3. बालोंः

बालों को लंबा-घना और चमकदार बनाने के लिए गाजर के बीज का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से बालों को रूखे और बेजान होने से बचाया जा सकता है. 

v4iab258

बालों को लंबा-घना और चमकदार बनाने के लिए गाजर के बीज का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

4. इंफेक्शनः

गाजर के बीज का तेल किसी भी तरह के इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है. इस तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो यूरिन, पेट, आंतों, गले और मुंह के संक्रमण को दूर करने में मददगार हो सकता है.

5. पीरियड्सः

पीरियड्स के दौरान होने वाली दिक्कतों को दूर करने में मददगार है गाजर के बीज का तेल. ये पीरियड्स की साइकिलिंग को सही रखने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

9 Surprising Benefits Of Clove: गुणों का खजाना है लौंग, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Holi 2021: रिफ्रेशिंग फेस्टिव ट्रीट के लिए ट्राई करें ठंडाई फिरनी रेसिपी

Mushroom Spaghetti: कार्बोनारा सॉस और क्रीम के साथ ट्राई करें स्पेशल डिश, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chilli Egg Or Chilli Omelette: चिली एग या चिली ऑमलेट अपने गेस्ट को सर्व करें ये यूनिक स्नैक, यहां देखें रेसिपी वीडियो