आखिर क्यों आती हैं कुछ औरतों को मूछें!

लड़कियों के चेहरे पर बाल होना या सामान्य से थोड़े ज्यादा बाल तो अक्सर देखने को मिल जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसी महिलाएं भी दिख जाती हैं, जिनके चेहरे पर दाढ़ी या मूछें उगी हों. अचानक से ऐसी लड़कियां भीड़ में चर्चा का केंद्र बन जाती हैं और आसपास खड़े लोग उन्‍हीं की तरफ इशारा करने लगते हैं.

आखिर क्यों आती हैं कुछ औरतों को मूछें!

प्रतीकात्मक चित्र

लड़कियों के चेहरे पर बाल होना या सामान्य से थोड़े ज्यादा बाल तो अक्सर देखने को मिल जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसी महिलाएं भी दिख जाती हैं, जिनके चेहरे पर दाढ़ी या मूछें उगी हों. अचानक से ऐसी लड़कियां भीड़ में चर्चा का केंद्र बन जाती हैं और आसपास खड़े लोग उन्‍हीं की तरफ इशारा करने लगते हैं. कुछ औरतें इन बालों को शेव करा लेती हैं, तो कुछ लेजर ट्रीटमेंट को चुनती हैं. लेकिन कुछ औरतें ऐसी भी होती हैं, जो चेहरे पर उगे बालों को वैसे का वैसा रहने देती हैं. अब सवाल यह है कि औरतों को दाढ़ी उग कैसे जाती है. 


क्यों लड़कों को ही आती है दाढ़ी: 
इस बारे में हमने बात की होम्योपैथ‍िक डॉक्टर डॉक्टर अरुण कुमार से. डॉक्टर अरुण के अनुसार 11 से 13 साल की उम्र में लड़के और लड़कियों दोनों के शरीर में काफी बदलाव होते हैं. इस उम्र में सेक्स ग्रन्थियों का विकास होता है. इस उम्र में दोनों में ही कई ग्रंथियां और हारमोंस बनते हैं, जिनसे शरीर में बलाव आता है. इन्हें एंड्रोजेंस कहते हैं. लड़कों में एंड्रोजेंस की वजह से ही दाढ़ी-मूंछ आती है, तो वहीं लड़कियों में जो हारमोंस बनने हैं उन्हें एस्ट्रोजेंस कहते है. लड़कों में एंड्रोजेंस ही उनकी आवाज को भारी भी बना देते हैं. एंड्रोजेंस और एस्ट्रोजेंस ही दोनों के शरीर में कई बड़ें अंतर पैदा करते हैं. एक और जहां एस्ट्रोजेंस लड़कियों को कोमलता देता है, वहीं दूसरी और एंड्रोजेंस लड़कों को सख्त बनाता है. 




फिर लड़कियों को कैसे आ जाती है दाढ़ी 
डॉक्टर अरुण कुमार के अनुसार इसका कारण है हारमोंस में होने वाला डिसऑडर. जिसे पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम कहते हैं. हारमोंस में होने वाला यह बदलाव महिलाओं के रिप्रोडक्टिव सिस्टम को ठेस पहुंचाता है. जिससे औरतों को भी दाढ़ी या मूछें उग आती हैं. डॉक्टर स्वाति भारद्वाज का कहना है कि हारमोंस में होने वाले इन बदलावों के पीछे कई आनुवांशिक कारण भी हो सकते हैं.


डॉक्टर स्वाति बताती हैं कि अक्सर जब हारमोनल डिसऑर्डस की वजह से महिलाओं की ओवरी कमजोर हो जाती है और ओवरी से अंडे नहीं निकलते तो सिस्ट, जो कि एक तरह की गांठ होती है, का निर्माण होता है. सिस्ट में बेसिकली एक तरल पदार्थ होता है, जो एंड्रोजेन हॉर्मोन को बनाता है. इसी से पीसीओएस बनने लगता है और महिलाओं को चेहरे पर भी बाल उग आते हैं. 

क्या हैं वजह
औरतों के चहरे पर उगने वाले बालों की समस्या को डॉक्टरी भाषा में हरसुटिज्म कहा जाता है. इसके पीछे 3 प्रमुख वजह होती हैं. 

अनुवांशिक- इसके पीछे फैमिली हिस्ट्री और परिवार में इस तरह की बीमारी कारण हो सकती है. 


हार्मोनल- जब हारमोंस असंतुलित होते हैं, तो औरत के शरीर में मेल सेक्स हारमोंस ज्यादा हो जाते हैं. हारमोंस असंतुलन के भी बहुत सारे कारण होते हैं. जैसे- लाइफस्टाइल डिस्ऑर्डर, सेडनेट्री लाइफ यानी शारीरिक व्यायाम या कसरत न करना, पीसीओडी, थाइराइड वगैरह. 


मेडिकेशन- कई बार किसी दूसरी बीमारी के लिए ली जा रही दवाएं हारमोंस पर असर ड़ाल देती हैं. जिससे की पीसीओडी हो जाता है. पीसीओडी का यह सबसे आम कारण है. 

यह लेख डॉक्‍टर स्वाति भारद्वाज और अरुण कुमार से बातचीत पर आधारित है.

ये भी पढ़ें- 

क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com