आखिर क्यों आती हैं कुछ औरतों को मूछें!

  |  Updated: April 22, 2017 14:15 IST

Reddit
Causes of Female Facial Hair
लड़कियों के चेहरे पर बाल होना या सामान्य से थोड़े ज्यादा बाल तो अक्सर देखने को मिल जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसी महिलाएं भी दिख जाती हैं, जिनके चेहरे पर दाढ़ी या मूछें उगी हों. अचानक से ऐसी लड़कियां भीड़ में चर्चा का केंद्र बन जाती हैं और आसपास खड़े लोग उन्‍हीं की तरफ इशारा करने लगते हैं. कुछ औरतें इन बालों को शेव करा लेती हैं, तो कुछ लेजर ट्रीटमेंट को चुनती हैं. लेकिन कुछ औरतें ऐसी भी होती हैं, जो चेहरे पर उगे बालों को वैसे का वैसा रहने देती हैं. अब सवाल यह है कि औरतों को दाढ़ी उग कैसे जाती है. 

प्रेग्‍नेंसी के दौरान कैसी हो आपकी डाइट...क्यों लड़कों को ही आती है दाढ़ी: 
11 से 13 साल की उम्र में लड़के और लड़कियों दोनों के शरीर में काफी बदलाव होते हैं. इस उम्र में सेक्स ग्रन्थियों का विकास होता है. इस उम्र में दोनों में ही कई ग्रंथियां और हारमोंस बनते हैं, जिनसे शरीर में बलाव आता है. इन्हें एंड्रोजेंस कहते हैं. लड़कों में एंड्रोजेंस की वजह से ही दाढ़ी-मूंछ आती है, तो वहीं लड़कियों में जो हारमोंस बनने हैं उन्हें एस्ट्रोजेंस कहते है. लड़कों में एंड्रोजेंस ही उनकी आवाज को भारी भी बना देते हैं. एंड्रोजेंस और एस्ट्रोजेंस ही दोनों के शरीर में कई बड़ें अंतर पैदा करते हैं. एक और जहां एस्ट्रोजेंस लड़कियों को कोमलता देता है, वहीं दूसरी और एंड्रोजेंस लड़कों को सख्त बनाता है. 

वेट लॉस प्रोग्राम में फायदेमंद साबित होंगी ये डाइट रेसिपी

फिर लड़कियों को कैसे आ जाती है दाढ़ी 
इसका कारण है हारमोंस में होने वाला डिसऑडर. जिसे पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम कहते हैं. हारमोंस में होने वाला यह बदलाव महिलाओं के रिप्रोडक्टिव सिस्टम को ठेस पहुंचाता है. जिससे औरतों को भी दाढ़ी या मूछें उग आती हैं. डॉक्टर स्वाति भारद्वाज का कहना है कि हारमोंस में होने वाले इन बदलावों के पीछे कई आनुवांशिक कारण भी हो सकते हैं. 

डॉक्टर स्वाति बताती हैं कि अक्सर जब हारमोनल डिसऑर्डस की वजह से महिलाओं की ओवरी कमजोर हो जाती है और ओवरी से अंडे नहीं निकलते तो सिस्ट, जो कि एक तरह की गांठ होती है, का निर्माण होता है. सिस्ट में बेसिकली एक तरल पदार्थ होता है, जो एंड्रोजेन हॉर्मोन को बनाता है. इसी से पीसीओएस बनने लगता है और महिलाओं को चेहरे पर भी बाल उग आते हैं. 

क्या हैं वजह
औरतों के चहरे पर उगने वाले बालों की समस्या को डॉक्टरी भाषा में हरसुटिज्म कहा जाता है. इसके पीछे 3 प्रमुख वजह होती हैं. 

अनुवांशिक- इसके पीछे फैमिली हिस्ट्री और परिवार में इस तरह की बीमारी कारण हो सकती है. 
हार्मोनल- जब हारमोंस असंतुलित होते हैं, तो औरत के शरीर में मेल सेक्स हारमोंस ज्यादा हो जाते हैं. हारमोंस असंतुलन के भी बहुत सारे कारण होते हैं. जैसे- लाइफस्टाइल डिस्ऑर्डर, सेडनेट्री लाइफ यानी शारीरिक व्यायाम या कसरत न करना, पीसीओडी, थाइराइड वगैरह. 
मेडिकेशन- कई बार किसी दूसरी बीमारी के लिए ली जा रही दवाएं हारमोंस पर असर ड़ाल देती हैं. जिससे की पीसीओडी हो जाता है. पीसीओडी का यह सबसे आम कारण है. 

Commentsयह लेख डॉक्‍टर स्वाति भारद्वाज से बातचीत पर आधारित है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement