सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताएं बेल शर्बत के फायदे, गर्मी में क्यों करना चाहिए इसका सेवन

पोषण विशेषज्ञ और विशेषज्ञ शरीर को जरूरी हाइड्रेशन और पोषण देने के लिए मौसम की सबसे ताज़ी उपज का स्टॉक करने की सलाह देते हैं.

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताएं बेल शर्बत के फायदे, गर्मी में क्यों करना चाहिए इसका सेवन

खास बातें

  • बेल शर्बत एक क्लासिक समर ड्रिंक है.
  • बेल शर्बत पूरे भारत में लोकप्रिय है.
  • 'वूड एप्पल' के रूप में भी जाना जाता है.

देश भर में गर्मियां पूरे जोरों पर हैं, और गर्म महीनों के साथ कई मौसमी फल और सब्जियां आती हैं. तरबूज से लेकर खरबूजे तक, खीरा से लेकर लौकी तक - ये सभी पोषक तत्वों से भरे होते हैं जिनकी शरीर को इस तपती मौसम में जरूरत होती है. पोषण विशेषज्ञ और विशेषज्ञ शरीर को जरूरी हाइड्रेशन और पोषण देने के लिए मौसम की सबसे ताज़ी उपज का स्टॉक करने की सलाह देते हैं. आपके क्षेत्र में स्थानीय या जो भी खाद्य पदार्थों के स्रोत उपलब्ध हो उनका सेवन करने की भी सिफारिश की जाती है - एक ही चीज है बेल जिसे कई लोग भूल गए हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर भारत के ऐसे ही एक भूले-बिसरे समर ड्रिंक - बेल शरबत के बारे में बात की. उसकी पोस्ट पर एक नज़र डालें:

बेल शर्बत एक क्लासिक समर ड्रिंक है जो पूरे भारत में लोकप्रिय है. इस रसदार मिश्रण को बेल फल से तैयार किया जाता है, जिसे 'वूड एप्पल' के रूप में भी जाना जाता है. इस फल से बनने वाले शर्बत का अनोखा स्वाद किसी भी अन्य पेय से काफी यूनिक है जिसे आपने चखा नहीं होगा. घर का बना शर्बत गर्मियों के महीनों के दौरान अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए एक अनिवार्य पेय है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने विभिन्न कारणों पर रोशनी डालते हुए बताया है कि गर्मी के महीनों के दौरान यह स्वस्थ पेय क्यों जरूरी है.

1. सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बेल फल के शीतलन गुण हैं. गर्मी के महीनों के दौरान इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाने का कारण यह है कि यह शरीर को भीतर से ठंडा करता है.

2. दिवेकर के अनुसार, बेल शर्बत पेट की समस्याओं को ठीक करने और स्वस्थ बालों और त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है. "परंपरागत रूप से, इसका उपयोग पेट की बीमारियों, पैरों और हाथों में कमजोरी और बालों के झड़ने को रोकने के लिए एक थैरेपी के रूप में किया जाता है," उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा.

n97032m8

3. कम ही लोग जानते हैं कि बेल शर्बत में एंटीऑक्सिडेंट भी काफी अधिक मात्रा में होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. दिवेकर कहती हैं, "बेल फल इतना लोकप्रिय न हो, लेकिन यह एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेट्ररी गुणों और विटामिन में हाई होने से कोई नहीं रोक सकता."

4. एक मौसमी आहार को भी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, और बेल शर्बत अलग नहीं है. यह विटामिन सी का भी एक अच्छा स्रोत है जिसे एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

5. तो, आप किसका इंतजार कर रहे हैं? सीजनल गुडनेस ज्यादा से ज्यादा मजा उठाएं और भारतीय गर्मियों के पेय जैसे बेल शर्बत का भरपूर स्टॉक करें.

बेल शरबत की पूरी स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sweet And Sour Chicken: नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो इस खट्टे और मीठे स्वाद वाले को आज ही आजमाएं​
सना खान ने अपने पसंदीदा डिजर्ट की तस्वीरें की शेयर-See Pics

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mango Malai Recipe: आम खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ​शेफ कुणाल कपूर की समर स्पेशल मैंगो मलाई रेसिपी