Chaitra Navratri 2019: इस बार नवरात्रि में ट्राई करें ये 6 दिलचस्प व्यंजन

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2019) का पर्व कल से शुरू हो रहा हैं और मां दुर्गा के भक्तों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है. इस साल नवरात्रि का पर्व 6 अप्रैल 2019 से शुरू होकर 14 अप्रैल को 2019 तक चलेगा. नवरात्रि एक ऐसा पर्व है जिसे भारत में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है.

Payal  |  Updated: April 05, 2019 16:47 IST

Reddit
Chaitra Navratri 2019: try this 6 amazing recipes in navratri
Highlights
  • भारत में बड़े ही उत्साह के साथ नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है.
  • नौ दिन पूरी तरह से देवी दुर्गा और उनके नौ रूपों को समर्पित हैं
  • नवरात्रि नौ दिनों का उत्सव है.

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2019) का पर्व कल से शुरू हो रहा हैं और मां दुर्गा के भक्तों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है. इस साल नवरात्रि का पर्व 6 अप्रैल 2019 से शुरू होकर 14 अप्रैल को 2019 तक चलेगा. नवरात्रि एक ऐसा पर्व है जिसे भारत में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. नवरात्रि नौ दिनों का उत्सव है. यह नौ दिन पूरी तरह से देवी दुर्गा और उनके नौ रूपों को समर्पित हैं. इस दौरान देवी दुर्गा के भक्त पूरे भक्तिभाव से देवी के नौ रूपों की अराधना करते हैं. हर दिन देवी दुर्गा के अलग रूप की पूजा की जाती है और उन्हें विभिन्न तरह के प्रसाद का भोग लगाया जाता है. नवरात्रि के दिनों में लोग मांस-मदिरा, प्याज और लहसुन वगैरह का सेवन नहीं करते और इसकी जगह शुद्ध शाकाहारी भोजन ही खाते हैं. वहीं, देवी दुर्गा के भक्तों की बात करें तो वे लोग पूरे विधि-विधान के साथ पूरे नौ दिन नवरात्रि के व्रत रखते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन ही उपवास करते हैं. नवरात्रि के दिनों में आपके पास खाने के लिए कम विकल्प होते हैं. व्रत रखने वाले लोग सिर्फ कुट्टू, सिंघाटे का आटा, आलू और दूध से बने व्यंजन ही खाते हैं. अगर हम आपको कुछ ऐसे विकल्प बताएं जिन्हें आप इन्हीं चीजों के साथ मिलाकर मजेदार व्यंजन बना सकते हैं, इन्हें खाने के बाद हर कोई खुश हो जाएगा. नवरात्रि में बनाएं जाने वाले खाने में इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि खाने में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का ही इस्तेमाल किया जाए.



कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...





आलू, सिंघाडे का आटा, दूध और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करके स्वादिष्ट व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की गई है और इन रेसिपीज़ को आप इस बार नवरात्रि में ट्राई कर सकते हैं.





1. आलू खिचड़ी



आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे नवरात्रि में खूब खाया जाता है. आप इससे आलू चाट, आलू टिक्की और आलू रसेदार जैसे व्यंजन बना सकते हैं. इन सबके अलावा आलू खिचड़ी भी बनाई जा सकती है. जिसे बनाना बहुत ही आसान है. समा के चावल, घी, जीरा, लौंग, इलाइची, दालचीनी और लाल मिर्च डालकर इस खिचड़ी को बनाया जाता है, यह खाने में भी लाइट होती है. इसे आप आलू की सब्जी या फिर दही के साथ सर्व कर सकते हैं.



emh3j5og

आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे नवरात्रि में खूब खाया जाता है.



2. व्रत वाले खट्टे-मीठे आलू



आलू खिचड़ी के बाद अब बारी है उससे बनने वाली सब्जी की. आमतौर पर नवरात्रि में आलू की ग्रेवी वाली सब्जी बनाई जाती है, लेकिन आलू की यह सब्जी थोड़ी अलग है. आलू की इस सब्जी को खट्टा-मीठा ट्विस्ट दिया गया है. व्रतवाले खट्टे-मीठे आलू बनाने के लिए घी, सेंधा नमक, चीनी, लाल मिर्च पाउडर और नींबू के रस की जरूरत होती है. इस टेस्टी सब्जी को आप 40 मिनट में बना सकते हैं.



vg5g86c

आमतौर पर नवरात्रि में आलू की ग्रेवी वाली सब्जी बनाई जाती है,



3. मखाना खीर

खीर का नाम सुनते ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाएगा और हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं मखाना खीर की रेसिपी जो नवरात्रि के लिए एकदम परफेक्ट है. कम सामग्री के साथ इस खीर को तैयार किया जाता है और नवरात्रि व्रत के लिए यह अच्छा विकल्प है.

r50i7ij8

खीर का नाम सुनते ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाएगा .



4. कुट्टू की पूरी

नवरात्रि के दौरान कुट्टू के आटे से कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं, जिनमें से कुट्टू के आटे की पूरी लोकप्रिय है. इसे बनाना काफी आसान है. कुट्टू के आटे में आलू और सेंधा नमक मिलाकर पूरी तैयार करने के बाद उसे डीप फ्राई किया जाता है. कुट्टू की पूरी खाने से शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है इसलिए कुट्टू की पूरी को दही के साथ खाया जाता है. आप चाहे तो इसे आलू रसेदार सब्जी के साथ भी सर्व कर सकते हैं.



fiqr9qg8

नवरात्रि के दौरान कुट्टू के आटे से कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं.



5. मूली थेपला और आलू भाजी

मूली थेपला और आलू भाजी एक और दिलचस्प डिश है. अगर आप कुट्टू की पूरी नहीं खाना चाहते तो मूली, सिंघाड़े के आटे, सावत के चावल और सेंधा नमक को मिलाकर आप थेपला बनाकर आलू भाजी के साथ सर्व कर सकते हैं. इसे सिर्फ 40 मिनट में ही तैयार किया जा सकता है.

5kvh8ii

मूली थेपला और आलू भाजी एक और दिलचस्प डिश है.



6. कच्चे केले की टिक्की

कच्चे केले की टिक्की एक अवधी डिश है, जिसे व्रत के दौरान खाया जाता है. आलू और घीया के अलावा केला व्रत के लिए अच्छा ऑप्शन है. कच्चे केले में मसाले मिलाकर एक हेल्दी और फीलिंग स्नैक बनाया जाता है. सेंधा नमक का इस्तेमाल किए जाने की वजह से पूरी तरह व्रत के लिए पर्फेक्ट स्नैक है, जिसे मूंगफली की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.



About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement