Navratri Mahagauri Puja: नवरात्रि के आठवें दिन करें माता महागौरी की पूजा, यहां जानें पूजा विधि, मंत्र और भोग

Chaitra Navratri 2021 8th Day: नवरात्रि के आठवें दिन यानि महा अष्टमी का बहुत महत्व है. इस दिन माता महागौरी की पूजा की जाती है. माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों में माता महागौरी की पूजा करने से पापों से मुक्ति मिलती है.

Navratri Mahagauri Puja: नवरात्रि के आठवें दिन करें माता महागौरी की पूजा, यहां जानें पूजा विधि, मंत्र और भोग

Mahagauri Puja: माता गौरी अपने भक्तों को बल, बुद्धि देने के साथ-साथ नकारात्मकता दूर करती है.

खास बातें

  • माता गौरी की चार भुजाएं हैं.
  • नवरात्रि महाष्टमी के दिन कन्या पूजन का भी विधान है.
  • माता महागौरी को नारियल से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.

Chaitra Navratri 2021 8th Day: नवरात्रि के आठवें दिन यानि महा अष्टमी का बहुत महत्व है. इस दिन माता महागौरी की पूजा की जाती है. माना जाता है कि नवरात्रि के दिनों में माता महागौरी की पूजा करने से पापों से मुक्ति मिलती है. माता गौरी अपने भक्तों को बल, बुद्धि देने के साथ-साथ नकारात्मकता दूर करती है. पौराणिक कथा के अनुसार माता महागौरी ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कई वर्षों तक कठोर तपस्या की थी. तब तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने माता महागौरी को अपनी अर्धांगिनी के रूप में स्वीकार किया था. माता महागौरी वृषभ की सवारी करती हैं. उनका स्वरूप अत्यंत सौम्य है. ये मां दुर्गा की आठवी शक्ति हैं. माता की चार भुजाएं हैं. जो भक्त माता महागौरी की पूजा करते हैं मां उनपर सदा अपनी कृपा बरसाती है. नवरात्रि महाष्टमी के दिन कन्या पूजन का भी विधान है. माना जाता है कि माता को रात की रानी के फूल अति प्रिय है. माता महागौरी को नारियल का या नारियल से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. 

माता महागौरी भोग रेसिपीः

नवरात्रि के आठवें दिन माता महागौरी की पूजा की जाती है. माना जाता है कि मां दुर्गा अपने हर स्वरूप में भक्तों को शत्रुओं के भय से बचाती है, नवरात्रि महाष्टमी के दिन कन्या पूजन का भी विधान है. कुछ लोग अष्टमी को तो कुछ लोग नवमी को अपनी परंपराओं के अनुसार कन्या पूजन करते हैं. माता महागौरी का ध्यान, स्मरण, पूजन-आराधना भक्तों के लिए सर्वविध कल्याणकारी मानी जाती है. भक्त अलग-अलग तरीकों से माता महागौरी की इस दिन आराधना करते है. माता महागौरी को नारियल का या नारियल से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Navratri Rajbhog Recipe: मीठा खाने के शौकीन हैं तो इस नवरात्रि ट्राई करें ये स्पेशल राजभोग स्वीट

nariyal barfi

माता महागौरी को नारियल का या नारियल से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.

माता महागौरी की पूजा विधिः

माता महागौरी की नवरात्रि के आठवें दिन पूजी की जाती है. सुबह स्नान आदि करके माता की पूजा करें. पूजा में गंगा जल, शुद्ध जल, कच्चा दूध, दही, पंचामृत, वस्त्र, सौभाग्य सूत्र, चंदन, रोली, हल्दी, सिंदूर, दुर्वा, बिल्वपत्र, आभूषण,पान के पत्ते, पुष्प-हार, सुगंधित द्रव्य, धूप-दीप, नैवेद्य, फल, धूप, कपूर, लौंग, अगरबत्ती से माता की पूजा की जाती है. माता को रात की रानी के फूल अति प्रिय है.

माता महागौरी मंत्रः

या देवी सर्वभूतेषु माँ गौरी रूपेण संस्थिता.
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Sabudana Khichdi: इस नवरात्रि क्लासिक साबूदाना खिचड़ी से हटकर इस यूनिक कीटो-फ्रेंडली रेसिपी को करें ट्राई

Navratri Rajbhog Recipe: मीठा खाने के शौकीन हैं तो इस नवरात्रि ट्राई करें ये स्पेशल राजभोग स्वीट

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

Vrat-Special Breakfast: इस नवरात्रि एक बूंद तेल के साथ बनाएं ये व्रत स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी