Chana Dal Benefits: जानें चने की दाल खाने के पांच जबरदस्त लाभ!

Chana Dal Health Benefits: चने खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको बता है कि चने की दाल भी सेहत के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. शाकाहारी लोगों के लिए चने की दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

Chana Dal Benefits: जानें चने की दाल खाने के पांच जबरदस्त लाभ!

Chana Dal Benefits: दाल के सेवन से जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं.

खास बातें

  • चने की दाल के सेवन से एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है.
  • चना दाल में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • चने की दाल को मोटापा कम करने में मददगार माना जाता है.

Chana Dal Health Benefits: चने खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको बता है कि चने की दाल भी सेहत के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. दरअसल दाल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दाल में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त होती है. जिसके सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं हो पाती. शाकाहारी लोगों के लिए दाल का सेवन करना काफी गुणकारी माना जाता है. क्योंकि दाल के सेवन से उनको जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. असल में चना दाल में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट आदि भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जिन लोगों को कमजोरी महसूस होती है और एनर्जी की कमी है उन्हें अपनी डाइट में चने की दाल को शामिल करना चाहिए. चने की दाल के सेवन से एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं चने की दाल से वजन को भी कम किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको चने की दाल से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

चने की दाल के फायदेः (Chane Ki Dal Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए चने की दाल को डाइट में शामिल करें. चना दाल में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. 

2. हार्टः

दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है चना दाल. आपको बता दें कि चने की दाल हमारे खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती है. माना जाता है कि चने की दाल का सेवन करने से हृदय संबंधित बीमारी होने के खतरे को कम किया जा सकता है. 

Vaccination Appointment On CoWin Portal | कोरोना वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? Step By Step गाइड

fkvb3u3o

दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है चना दाल.Photo Credit: iStock

3. एनर्जीः

एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए चने की दाल का सेवन करें. चने की दाल में जिंक, कैल्श‍ियम, प्रोटीन, फोलेट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को आवश्यक और जरूरी ऊर्जा देने में मदद कर सकते हैं. 

Vaccination Appointment On CoWin Portal | कोरोना वैक्‍सीन रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? Step By Step गाइड

4. वजनः 

चने की दाल को मोटापा कम करने में मददगार माना जाता है. इसमें फाइबर की मात्रा होने की वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जिससे अधिक खाने से बच सकते हैं. चने की दाल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. 

5. हड्डियोंः

चने की दाल में कैल्शियम की मात्रा अच्छी पाई जाती है. यदि आप चने की दाल का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिल सकता है. जिससे आप ऑस्टियोपोरोसिस होने के खतरे को कम और हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

World Health Day 2021: विश्व स्वास्थ्य दिवस पर जानें 5 स्वस्थ सलाद रेसिपी

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bolo De Rulao Recipe: स्वीट में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें गोअन स्टाइल सूजी केक रेसिपी