Chana Dal Pulao: जोरों की भूख लगने पर मिनटों बनाएं स्वादिष्ट पुलाव रेसिपी- Recipe Inside

हम कुछ स्वादिष्ट खाने की इच्छा रखते हैं, लेकिन हमारे पास बिरयानी जैसी लंबी चीज बनाने का समय नहीं है. ऐसी जगह पर पुलाव रेस्क्यू के लिए आता है.

Chana Dal Pulao: जोरों की भूख लगने पर मिनटों बनाएं स्वादिष्ट पुलाव रेसिपी- Recipe Inside

खास बातें

  • पुलाव एक वन पॉट मील है.
  • यह मसाले और चावल का एक पौष्टिक मिश्रण है.
  • यह चना दाल पुलाव एक स्वादिष्ट व्यंजन है!

हम सभी अपने दिन को स्वादिष्ट नोट पर खत्म करने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं. हम कुछ स्वादिष्ट खाने की इच्छा रखते हैं, लेकिन हमारे पास बिरयानी जैसी लंबी चीज बनाने का समय नहीं है. ऐसी जगह पर पुलाव रेस्क्यू के लिए आता है. मसाले और चावल का एक पौष्टिक मिश्रण, यह एक वन पॉट डिश एक कम्पलीट मील के रूप में हमारी प्लेट में सामने आता है. अगर आप दाल और चावल खाकर थक चुके हैं, और आप अगर इस कॉम्बो के पोषक तत्वों को मसालेदार तरीके से तैयार करना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए एकदम परफेक्ट रेसिपी है - चना दाल पुलाव! इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने के लिए दाल चावल से स्पाइसी और खुशबूदार तरीके से बनाया जाता है.

आईआरसीटीसी ने नवरात्रि 2022 के दौरान ट्रेन में विशेष 'व्रत थाली' की पेशकश की

चने की दाल, चावल और हल्के मसालों से बनने वाली एक झटपट और आसान रेसिपी, यह चना दाल पुलाव एक स्वादिष्ट व्यंजन है! अगर आप गर्मियों में कुछ हल्का खाना चाहते हैं, तो यह एकदम सही रेसिपी है. यह बच्चों के टिफिन में भी पैक करने के लिए भी बेहतरीन विकल्प साबित होगा.

कैसे बनाएं चना दाल पुलाव | चना दाल पुलाव रेसिपी:

सबसे पहले चना दाल को 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इससे दाल नरम हो जाएगी और आसानी से गल जाती है. एक प्रेशर कुकर में तेल गरम करें और इसमें सभी साबुत मसाले, साबुत लाल​ मिर्च को दो मिनट भूनें और इसके बाद प्याज को हल्का गोल्डन होने तक फ्राई करें. अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें, टमाटर प्यूरी, धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डालें और अच्छी तरह से भूनें. अब इसमें दाल और चावल डालें और मसाले के साथ अच्छी मिलाएं. दो गिलास पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें.

Dhabe Wali Dal Recipe: मिनटों में घर पर कैसे बनाएं ढाबे वाली दाल रेसिपी

दो सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और प्रेशर निकलने का इंतजार करें. प्रेशर कुकर को खोलें और चना दाल पुलाव को सर्विंग बाउल में निकाल कर चटनी के साथ सर्व करें.

नोट: आप चाहे तो इसमें हल्का बिरयानी वाला स्वाद पाने के लिए सौंफ पाउडर भी डाल सकते हैं. साथ प्रेशर कुकर की जगह इसे हांडी में भी बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चना दाल पुलाव की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.